• img-fluid

    स्वच्छता अभियान से चमकेगी शहर की गलियां: निगमायुक्त

  • September 19, 2024

    • स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान के लिए निगमायुक्त ने क्षेत्रों के कचरा पॉइंट्स के सौंदर्यीकरण कराने दिए निर्देश

    जबलपुर। शहर के कचरा पॉइंट्स पर अब सुंदर रंग रोगन और आकर्षक कलाकृतियां दिखेंगी। शहर की गलियों से लेकर रहवासी क्षेत्रों एवं बाजारों में भी स्वच्छता की चमक दिखाई देगी, कंजरवेंसियों में भी साफ सफाई संबंधी रौनक से लोग रूबरू होगें। इसके लिए निगमायुक्त प्रीति यादव ने स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के अंतर्गत एक सार्थक पहल शुरू कर दी है। निगमायुक्त नगर निगम के सभी अपर आयुक्त, उपायुक्त, सहायक आयुक्त एवं 16 संभागों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों के अलावा, स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी आदि की बैठक कर समीक्षा की और समीक्षा के दौरान सभी नियुक्त नोडल अधिकारियों, स्वास्थ्य अमले के साथ अन्य संबंधित अधिकारियों को सिटी ब्यूटीफिकेशन के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये।


    निगमायुक्त द्वारा बैठक में यह भी निर्देशित किया कि शहर को साफ स्वच्छ रखने के लिए संचालित इस बड़े अभियान को जमीनी स्तर पर सफल बनाने अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित कराएॅं। इस अभियान में एनजीयो के साथ-साथ स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं को भी अधिक से अधिक संख्या में जोड़े। निगमायुक्त जबलपुर शहर को स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर सुधार लाने लगातार बेहतर ढंग से प्रयास कर रहीं हैं। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को भी मन लगाकर काम करने के निर्देश दिये हैं। इस अभियान में किसी प्रकार की कोताही न बरतने की भी हिदायत निगमायुक्त द्वारा दी गई है।
    निगमायुक्त ने बताया कि शहर के सभी कचरा पॉइंट्स के सौंदर्यीकरण की व्यापक कार्य योजना तैयार कर उसे जमीन पर उतारने का कार्य किया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान 2024 के अंतर्गत शहर के कचरा पॉइंटस के सौंदर्यीकरण की योजना पर निरंतर कार्य किया जा रहा है एवं शहर के कचरा प्वाइंट्स जल्द ही आकर्षक स्वरूप में दिखने लगेंगे। निगमायुक्त ने शहर के सम्माननीय नागरिकों से अपील की है कि वे कचरा पॉइंट्स पर घर का कचरा न डालकर कचरा वाहनों में ही अपने घर एवं प्रतिष्ठानों का कचरा दें, जिससे कि शहर को साफ सुंदर एवं स्वच्छ रखने में निगम प्रशासन का सहयोग मिल सके।

    नवाचार कार्यों पर मिलेगें अवॉर्ड
    निगमायुक्त ने समीक्षा बैठक में कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान में जनभागीदारी करने पर अलग-अलग क्षेत्र में 9 अवार्ड दिये जायेगें जिसमें स्वच्छता की भागीदारी, स्वच्छता लक्षित इकाई रूपांतरण, सफाइ मित्र सुरक्षा शिविर, पब्लिक एडवोकेसी, स्वच्छ फूड स्ट्रीट, स्वच्छ भारत सांस्कृतिक उत्सव, वेस्ट टू आर्ट, स्पेशल पार्टनर, एवं स्पेशल नवाचार आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए अलग अलग इवेन्ट कराये जायेगें और जिनके द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जायेगा उन्हें अवार्ड देकर सम्मानित किया जायेगा।

    Share:

    युकां ने निकाला बड़बोले मंत्रियों का गधा जुलूस

    Thu Sep 19 , 2024
    जबलपुर। कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले केंद्रीय रेल राज्य मंत्री नवनीत सिंह बिट्टू उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री रघुराज सिंह व शिवे सेना के मंत्री संजय गायकवाड़ के विरोध में पूरी कांग्रेस एक जुट हो गई है। जिसमें एक ओर पार्टी नेताओं ने इस मामले की निंदा की, […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved