• img-fluid

    आतिशी के साथ शपथ ले सकते हैं दिल्ली सरकार के दो मंत्री, पुराने चेहरों पर ही दांव लगाएगी AAP?

  • September 19, 2024

    नई दिल्ली. दिल्ली में मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद से अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इस्तीफा (resign) दे दिया था. केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी (Atishi) को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक दल का नया नेता चुना गया था. आतिशी ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना (Lieutenant Governor VK Saxena) से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया था. अब नई सरकार के गठन की तारीख भी सामने आ गई है.

    उपराज्यपाल ने नई सरकार के शपथ ग्रहण के लिए 21 सितंबर की तारीख का प्रस्ताव दिया है. ऐसे में अब बात आतिशी सरकार के स्वरूप पर होने लगी है. आम आदमी पार्टी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक आतिशी के साथ उनकी सरकार के मंत्री भी शपथ लेंगे. लेकिन सूत्रों की मानें तो सीएम के साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों की संख्या दो हो सकती है. दिल्ली में मुख्यमंत्री समेत कुल सात मंत्री हो सकते हैं.

    आतिशी कैबिनेट में पिछली केजरीवाल कैबिनेट के चेहरों को ही शामिल किया जाएगा या सरकार की तस्वीर अलग होगी, इसे लेकर अभी कुछ साफ नहीं है. दिल्ली विधानसभा चुनाव में अब छह महीने से भी कम का समय बचा है और आम आदमी पार्टी का फोकस सीएम केजरीवाल के जेल जाने से मंद हुई विभिन्न मंत्रालयों के कामकाज की रफ्तार को तेज करने की होगी.


    ऐसे में माना जा रहा है कि आतिशी कैबिनेट में पुराने चेहरों पर ही भरोसा जताया जा सकता है. चुनाव से चार महीने पहले किसी नए चेहरे को नए विभाग की जिम्मेदारी आम आदमी पार्टी देगी, ऐसा लगता नहीं है. इसके पीछे तर्क ये दिए जा रहे हैं कि किसी नए मंत्री को विभाग की कार्यप्रणाली, कामकाज समझने में ही महीने-दो महीने का समय लग जाता है और सरकार के पास विधानसभा चुनाव से पहले चार महीने का ही समय है.

    गौरतलब है कि शराब घोटाले में जमानत पर जेल से बाहर आए अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान किया था. केजरीवाल ने इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा था कि अब जनता की अदालत में जाऊंगा और उसका फैसला आने तक सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा. केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

    बता दें कि उपराज्यपाल की ओर से एक दिन पहले ही नई सरकार के शपथ ग्रहण के लिए 21 सितंबर की तारीख का प्रस्ताव राष्ट्रपति को भेजा गया है. शपथ ग्रहण उपराज्यपाल सचिवालय में होगा. अगर आम आदमी पार्टी इसके लिए किसी और जगह का प्रस्ताव रखती है तो आयोजन वहां भी कराया जा सकता है.

    Share:

    आईएएस की नौकरी में जमकर कमाया पैसा, घर में मिला हीरे का भंडार

    Thu Sep 19 , 2024
    लखनऊ। मायावती (mayavathi) के शासन काल में नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) के चेयरमैन (Chairman) और प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन जैसे महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे पूर्व आईएएस (IAS) मोहिंदर सिंह (Mohinder Singh) के घर कल ईडी ने छापेमारी की थी। जिसके बाद ईडी को पूर्व आईएएस सरदार मोहिंदर सिंह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved