• img-fluid

    Lebanon: वॉकी-टॉकी धमाके में अब तक 20 लोगों की मौत, 450 घायल

  • September 19, 2024

    तेल अवीव। लेबनान (Lebanon) पेजर हमले (Pager blast) से ठीक से उबरा भी नहीं था कि एक बार फिर धमाकों की नई लहर देखी गई है। बुधवार को लेबनान में वॉकी-टॉकी में धमाका (Explosion in walkie-talkie) देखा गया। इन वॉकी टॉकी का इस्तेमाल (Use of walkie talkie) मुख्य रूप से लेबनान के हिजबुल्लाह सदस्यों (Lebanese Hezbollah members) की ओर से किया जाता है, जो आम तौर पर उनके हाथों में रहता है। वॉकी टॉकी हमला पेजर धमाके से भी बड़ा माना जा रहा है। क्योंकि इससे कई घरों और कारों को आग लग गई। वहीं अब तक 20 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 450 घायल हुए हैं। नए विस्फोटों ने पूरे लेबनान में खौफ की एक नई लहर फैला दी है। हिजबुल्लाह ने हमले के लिए इजरायल पर आरोप लगाया है।


    इजरायली मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल का मानना है कि हिजबुल्लाह मरने वालों की जितनी संख्या बता रहा है वह उससे ज्यादा है। बुधवार को हिजबुल्लाह की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले फोन, सोलर पैनल और फिंगरप्रिट डिवाइस में भी विस्फोट देखा गया है। मंगलवार को पेजर विस्फोट हमले में 12 लोगों की मौत हो गई थी। इनके अंतिम संस्कार के दौरान एक विस्फोट देखा गया। एक कार और दुकान में भी आग देखी गई, जिनके अंदर रखे वॉकी-टॉकी फटे थे।

    पांच महीने पहले खरीदे गए थे वॉकी टॉकी
    रिपोर्ट के मुताबिक, ‘बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में कई वॉकी-टॉकी विस्फोट हुए। हिजबुल्लाह से जुड़े बचाव दल ने पुष्टि की कि कारों के अंदर भी धमाके हुए थे।’ हिजबुल्लाह के अल मनार टीवी ने लेबनान के कई इलाकों में विस्फोट की जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी एपी ने बताया कि हिजबुल्लाह की ओर से इस्तेमाल किए गए वॉकी-टॉकी बेरूत में फट गए। एक सुरक्षा सूत्र ने कहा कि इन वॉकी टॉकी को पांच महीने पहले ही खरीदा गया था। यह लगभग वही समय था जब पेजर खरीदे गए थे।

    वॉकी टॉकी से निकाली बैट्री
    एक रिपोर्ट में कहा गया कि धमाके के बाद हिजबुल्लाह के बाकी सदस्यों ने वॉकी टॉकी से बैटरियों को निकालना शुरू कर दिया। उन्होंने उसमें लगे धातु के बैरल फेंक दिए। कई तस्वीरों में विस्फोट हुए वॉकी-टॉकी में मेड इन जापान लिखा दिख रहा है। लेबनान की मीडिया के मुताबिक घरों में लगे सौर ऊर्जा में विस्फोट हुए हैं। यह धमाका हिजबुल्लाह की सप्लाई चेन में बड़ी घुसपैठ को दिखाता है। इजरायल पर हमास के हमले के बाद से ही हिजबुल्लाह की ओर से हमले किए जाते रहे हैं।

    Share:

    Bihar: महिलाओं ने थाने से रखी शराब की बोतलें चुरा ली, CCTV कैमरे में कैद, दो अरेस्‍ट

    Thu Sep 19 , 2024
    पटना । बिहार में थाने(Police Stations in Bihar) में जब्त कर रखी गई शराब को चुराने(to steal alcohol) का मामला सामने आया है। थाने से शराब चोरी(Alcohol theft) होने की बात सामने आते ही हड़कंप मच गया। अच्छी बात यह रही कि इस मामले में पुलिस ने तुरंत ऐक्शन लिया और चार आरोपियों को पकड़ […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved