• img-fluid

    अच्छी खबरः त्योहारी सीजन में काबू में रहेगी महंगाई… नहीं बढ़ेंगे आवश्यक वस्तुओं के दाम

  • September 19, 2024

    नई दिल्ली। महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, आने वाले फेस्टीव सीजन (Festive season) में आवश्यक वस्तुओं के दाम (Essential commodities prices not increase) नहीं बढ़ेंगे। यानी महंगाई नहीं (Inflation not increase) बढ़ेगी। सरकार का कहना है कि चीनी (Sugar), खाद्य तेल (Edible oil) और दूसरी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें (Essential commodities prices) स्थिर हैं। अगले महीने से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन (Festive season) के दौरान कीमतों में उछाल की कोई संभावना नहीं है। इसके साथ सरकार ने अक्टूबर के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana.) के तहत लाभार्थियों को गेहूं का आवंटन बढाने का भी ऐलान किया है।


    खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने बुधवार को कहा कि सरकार उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को उचित स्तर पर बनाए रखने में सक्षम है। आगामी त्योहार के मौसम अच्छा रहेगा। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में किसी तरह के उछाल की उम्मीद नहीं है। खाद्य तेल की कीमतों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि तेलों की कीमतों में नरमी का रुख है। खाद्य तेल की कीमतें पिछले वर्ष सितंबर के मुकाबले कम हैं।

    पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अतिरिक्त गेहूं का आवंटन का जिक्र करते हुए संजीव चोपड़ा ने कहा कि मंत्रियों की एक समिति ने अतिरिक्त 35 लाख टन गेहूं को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि बढ़ा हुआ आवंटन 2025 तक जारी रहेगा। इससे संभावित रूप से योजना के तहत गेहूं-चावल के अनुपात को बहाल करने का प्रयास किया जा सकेगा।

    खाद्य तेल कंपनियों को सरकार ने दिया निर्देश
    खाद्य सचिव ने खाद्य तेल के स्टॉक का जिक्र करते हुए कहा कि शून्य शुल्क पर आयतित 1.3 मिलियन टन खाद्य तेल अभी स्टॉक में हैं। उद्योग को निर्देश दिया गया है कि वह इस स्टॉक को खत्म होने तक मौजूदा कीमतों पर बेचे। उन्होंने कहा कि भंडार खत्म होने के बाद भी शुल्क में वृद्धि के साथ कीमत नहीं बढ़ेंगी क्योंकि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में कमी आई है। उन्होंने भरोसा जताया कि त्योहार के मौसम में खाद्य तेलों के दाम स्थिर रहेंगे।

    Share:

    तेलंगाना के विधायक राजा सिंह की कर्नाटक में एंट्री पर रोक, बागलकोट जिले में जाने पर 3 महीने का लगा प्रतिबंध

    Thu Sep 19 , 2024
    बेंगलुरु । तेलंगाना (Telangana) के विधायक टी राजा सिंह (MLA T Raja Singh) के कर्नाटक (Karnataka) के एक जिले में एंट्री करने पर तीन महीने के लिए बैन लगा दिया गया है. दरअसल, राजा सिंह बागलकोट जिले के मुधोल शहर में गणेश विसर्जन (Ganesh Visarjan) कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जाने वाले थे. लेकिन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved