• img-fluid

    लेबनान में फिर सीरियल ब्लास्ट, अब फट पड़े रेडियो सेट, कई लोग घायल

  • September 18, 2024

    नई दिल्ली: लेबनान (Lebanon) में पेजर सीरियल ब्लास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर धमाके हुए हैं. इसमें कई लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जानकारी के मुताबिक ये धमाके वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेस (Wireless Communication Devices) में हुए हैं. सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक अब जिन कम्युनिकेशन डिवाइसेस में विस्फोट हुआ है, वे हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो सेट ‘वॉकी-टॉकी’ हैं. धमाके उस समय हुए जब हिज्बुल्लाह के कमांडरों ने इन्हें हाथ में पकड़ा हुआ था. इन धमाकों में तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं.

    हिज्बुल्लाह ने पेजर्स की तरह ही ये डिवाइस भी करीब पांच महीने पहले खरीदे थे. शीर्ष हिजबुल्लाह अधिकारी हाशेम सफीददीन ने धमाकों को लेकर कहा कि संगठन बुरे समय का सामना कर रहा है, लेकिन इसका बदला लिया जाएगा. रॉयटर्स के मुताबिक ये वायरलेस रेडियो सेट हिज्बुल्लाह के लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे थे. देश के दक्षिणी हिस्से और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में ये कम्युनिकेशन सेट फटे हैं. एक धमाका उस जगह भी हुआ, जहां हिज्बुल्लाह द्वारा पेजर ब्लास्ट में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा था.


    बता दें कि मंगलवार को लेबनान और सीरिया में एक साथ कई शहरों में पेजर ब्लास्ट हुआ था. सैंकड़ों पेजर करीब घंटे भर के अंतराल में फट गए. इसमें 12 लोग मारे गए और करीब 4000 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए. इस पेजर हमले के बाद हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इस साजिश के पीछे उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद है. हिज्बुल्लाह ने बदला लेने की धमकी दी है.

    पेजर ब्लास्ट में मुख्य टारगेट बेरूत रहा. बेरूत के दाहिया, बेक्का, नाबातिया, बिन्त जबैल, दक्षिणी बेरूत और दक्षिणी लेबनान के इलाके टारगेट पर रहे. सीरिया के कई इलाकों में भी करीब 100 धमाकों से हड़कंप मचा है. पेजर ब्लास्ट में हिज्बुल्लाह सांसद अली अम्मार का बेटा भी मारा गया. साथ ही लेबनान में ईरानी राजदूत मोज्तबा अमानी को भी चोटें आई हैं. उनके आंख में गहरी चोट है.

    हिज्बुल्लाह की धमकी के मद्देनजर इजरायल अलर्ट हो गया है. इजरायल ने लेबनान से सटे बॉर्डर पर 20 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं.इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने बुधवार सुबह सुरक्षा ब्रीफिंग के लिए मुलाकात की. इसके अलावा इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल हर्ज़ी हलेवी ने भी वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ बैठक की. उन्होंने जल्द से जल्द आक्रमण और रक्षा की तैयारियों का जायजा लिया. नागरिकों को सतर्क और सजग रहने के लिए कहा गया है. हालांकि इजरायली सेना ने लेबनान में पेजर विस्फोटों के बारे में सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया.

    इजरायल ने दक्षिणी कमान के तहत गाजा पट्टी में महीनों तक चले ऑपरेशन के बाद अब IDF के 98वें डिवीजन को उत्तरी इज़रायल में तैनात करने का फैसला किया है. यह फैसला हिज़्बुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच लिया गया है. पैराट्रूपर्स और कमांडो डिवीजन अब उत्तरी कमान के तहत 36वें डिवीजन में शामिल हो जाएंगे. लगभग 20,000 सैनिकों वाले 98वें डिवीजन को अगस्त के अंत में दक्षिणी गाजा के खान यूनिस से वापस बुला लिया गया था.

    Share:

    OnePlus ग्राहकों को अब इन तीन फोन में भी मिलेगा लाइफटाइम फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट

    Thu Sep 19 , 2024
    नई दिल्‍ली । OnePlus के भारतीय ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। ब्रांड ने अपने फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट प्रोग्राम (Free Screen Replacement Program) में तीन और स्मार्टफोन मॉडल (Smartphone Model) को भी शामिल कर लिया है। बता दें कि वनप्लस के कुछ चुनिंदा फोन्स के डिस्प्ले पर ग्रीन लाइन आ ही थी, जिससे ग्राहक परेशन हो […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved