• img-fluid

    जम्मू कश्मीर चुनाव : 11 बजे तक 26.72 फीसदी मतदान, किश्तवाड़ में सबसे अधिक तो पुलवामा में सबसे कम

  • September 18, 2024

    जम्मू। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव (assembly elections) के पहले चरण (First steps) का मतदान (Voting) हो रहा है। आज शाम 6 बजे तक सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

    आज का वोट खामोश इंकलाब के लिए है’
    अनंतनाग के शंगस निर्वाचन क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार ने कहा, “लोगों में उत्साह है। वोट डालने के लिए लंबी कतारें लगी हुई हैं। लोगों को समझ आ गया है कि ये वोट बहुत जरूरी है। आज का वोट खामोश इंकलाब के लिए है। मैं सभी से अपील करता हूं कि घरों से निकलें और वोट करें।”


    11 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 26.72% मतदान
    चुनाव आयोग के अनुसार, 11 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 26.72% मतदान हुआ।
    अनंतनाग में 25.55 फीसदी मतदान हुआ
    डोडा 32.20 प्रतिशत वोटिंग
    किश्तवाड़ 32.69 फीसदी मतदान
    कुलगाम में 25.95 प्रतिशत वोटिंग
    पुलवामा 20.37 फीसदी मतदान
    रामबन 31.25 प्रतिशत वोटिंग
    शोपियां 25.96 फीसदी मतदान

    स्याही का निशान दिखाती महिला


    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए किश्तवाड़ विधानसभा क्षेत्र में एक महिला मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद स्याही लगी अपनी अंगुली दिखाती हुई।किश्तवाड़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने शगुन परिहार, जेकेएनसी ने सज्जाद अहमद किचलू और पीडीपी ने फिरदौस अहमद टाक को मैदान में उतारा है।

    मतदाताओं की लगी कतार
    जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है। बनिहाल विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार लगी है।

    बिजबेहरा में मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार
    जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के बिजबेहरा में एक मतदान केंद्र पर मतदाता वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े हैं। कांग्रेस ने पीरजादा मोहम्मद सईद, भाजपा ने सैयद पीरजादा वजाहत हुसैन और पीडीपी ने महबूब बेग को अनंतनाग सीट से मैदान में उतारा है।

    उपराज्यपाल ने की मतदाताओं से अपील
    जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि “आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। मैं उन सभी मतदाताओं से अपील करता हूं जिनके विधानसभा क्षेत्र में आज पहले चरण में मतदान हो रहा है कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करें। मैं विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं और पहली बार मतदान करने वालों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।”

     ‘नतीजे बहुत ही शानदार होंगे’
    जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग की शांगस-अनंतनाग ईस्ट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार वीर सराफ कहते हैं कि “सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है, एक-दो जगहों से शिकायतें मिली थीं, हमने तुरंत नोडल अधिकारियों को सूचित किया और समस्याओं का समाधान भी किया गया। हम सभी को उम्मीद है कि हमें अच्छे नतीजे मिलेंगे। हम जीतना चाहते हैं और लोगों की सेवा करना चाहते हैं। मैं युवाओं से अपील करता हूं कि वे देखें कि किस सरकार ने यहां शांति लाई है और ऐसी सरकार चुनें जो लोगों की हमदर्द हो, ऐसी सरकार चुनें जो लोगों के लिए काम कर रही हो। नतीजे बहुत ही शानदार होंगे।”
    विज्ञापन

    ‘मतदाताओं में काफी उत्साह है’
    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिला निर्वाचन अधिकारी बशारत कयूम ने कहा कि “पुलवामा की चारों विधानसभा क्षेत्र में सुचारू रूप से मतदान चल रहा है…लोगों में काफी उत्साह है…हर पोलिंग स्टेशन पर सुचारू रूप से मतदान चल रहा है…”

    कश्मीर ने अब आतंकवाद, अलगाववाद, बम, ग्रेनेड और गोलियों को नकार दिया है’
    श्रीनगर में भाजपा नेता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि “लोग बहुत उत्साहित हैं और सुबह 6 बजे से ही वोट डालने के लिए लंबी कतारों में खड़े हैं। जम्मू-कश्मीर बदल गया है। लोग लोकतंत्र के जरिए अपनी आवाज बुलंद करना चाहते हैं। कश्मीर ने अब आतंकवाद, अलगाववाद, बम, ग्रेनेड और गोलियों को नकार दिया है। अब बैलेट पेपर को चुना है और बैलेट पेपर के जरिए अपनी बात कहना चाहता है। 2019 के बाद लोगों को भारतीय लोकतंत्र पर गर्व है और आज लोग अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए बाहर आ रहे हैं। ऐसा लगता है कि पीएम मोदी का नया जम्मू-कश्मीर का नारा अब सफल हो गया है..”

    श्रीनगर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि “हम चाहते हैं कि लोग चुनाव में हिस्सा लें…हर इलाके में नेशनल कॉन्फ्रेंस को भारी संख्या में वोट पड़ रहे हैं और हम कामयाबी की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इस चुनाव में बहुत मुद्दे हैं, लोग घरों से निकलें और सोच-समझकर अपने वोट का इस्तेमाल करें…” हम इस दिन का 10 साल से इंतजार कर रहे हैं… हम 8 अक्तूबर का इंतजार करेंगे, लेकिन अभी तक रिपोर्ट अच्छी है…”

    Share:

    MP: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन रुकेगीं इंदौर मेें, महाकाल के दर्शन भी करेंगी

    Wed Sep 18 , 2024
    इंदौर। देेश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मूू (President Draupadi Murmu) दो दिवसीय (two day) दौरे पर इंदौर (Indore) आ रही है। वे देवी अहिल्या विश्व विद्यालय (Devi Ahilya University) के दीक्षांत समारोह (Convocation) मेें शामिल होंगी और उज्जैन (Ujjain) में महाकाल (Mahakal)  केे दर्शन करने भी जाएंगी। राष्ट्रपति बुधवार शाम चार बजे जयपुर से इंदौर के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved