• img-fluid

    Uttarakhand: राज्य के स्थापना दिवस से पहले लागू हो जाएगा यूसीसी, CM धामी ने बताई डेट

  • September 18, 2024

    देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि उत्तराखंड (Uttarakhand) में समान नागरिक संहिता-यूनिफॉर्म सिविल कोड (Uniform Civil Code) (यूसीसी-UCC) को लागू करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कहा कि उत्तराखंड के स्थापना दिवस (Foundation Day of Uttarakhand) 9 नवंबर से पहले यूसीसी को लागू कर दिया जाएगा।

    बताया कि यूसीसी लागू करने से पहले सरकार हर पहलुओं पर विचार कर रही है। मंगलवार को उत्तराखंड के विविध पहलुओं पर विमर्श के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ( Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव (2022 Assembly elections) में हमने जनता से वादा किया था कि सरकार बनते ही यूसीसी के लिए कार्य किया जाएगा।


    बताया कि सरकार गठन के तुरंत बाद ही संजना प्रसाद देसाई की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई, जिसने रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। धामी ने बताया कि यूसीसी पर विधेयक पारित हो चुका है। यूसीसी को लागू करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सहित अन्य विभागों के साथ समन्वय बनाकर इसे लागू करने के लिए काम किया जा रहा है। सीएम धामी ने कड़े शब्दों में कहा कि उत्तराखंड में डेमोग्राफिक बदलाव किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

    देवभूमि के मूल स्वरूप को बदलने नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि लैंड जिहाद, लव जिहाद आदि अपराधों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। बताया कि अतिक्रमण के खिलाफ पहले से ज्यादा सख्ती से अभियान चलाया जाएगा और इसी के साथ वेरिफिकेशन ड्राइव पर भी फोकस किया जाएगा। बताया कि अपराधियों को चिह्नित किया जाएगा ताकि कोई भी प्रदेश की कानून व्यवस्था से खिलवाड़ नहीं कर सके। सीएम धामी ने साफतौर से कहा कि सरकार किसी भी जाति, या धर्म को टारगेट नहीं कर रही है, बल्कि कानून को अपने हाथों पर लेने वालों के खिलाफ सख्ती कर रही है।

    सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड में धर्मांतरण और दंगा विरोध कानून भी लाया गया है ताकि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनी रही। कानून के साथ खिलवाड़ करने की अनुमति किसी भी हालत में किसी को भी नहीं दी जाएगी।

    भूमि सुधार के लिए उठाएंगे ठोस कदम
    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में भूमि सुधार के लिए कारगर नीति बनाकर ठोस कदम उठाए जाएंगे। धामी ने बताया कि चकबंदी और भूमि बंदोबस्ती पर भी कार्य किया जाएगा। सीएम धामी ने सख्ती से कहा कि उत्तराखंड में किसी भी हालत में लैंड जिहाद को बढ़ावा नहीं जाएगा और सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्ती की जाएगी।

    चारधाम पर तीर्थ यात्रियों की सख्ंया होगी सीमित?
    केदादनाथब-बदरीनाथ समेत चारों धामों पर तीर्थ यात्रियों की संख्या सीमित करने की बात पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारों धामों में बुनियादी सुविधाओं का विकास हुआ है। कहना कि यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा प्राथमिकता है।

    कहा कि विगत सालों की तुलना में देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों की सख्या मे लगातार इजाफा हो रहा है। बताया कि आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या में और इजाफा होगा, जिसको लेकर सरकार पूरी तरह से तैयार है।

    भूस्खलन-आपदा से निपटने को पूरी तैयारी
    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में बरसाती मौसम में भूस्खलन, पहाड़ों से बड़े-बड़े बोल्डर गिरना, सड़कों और पुलों का बहना आदि आपदा किसी चुनौती से कम नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पुलिस-प्रशासन समेत सभी विभागों को अलर्ट रहने के सख्त हिदायत दी गई है।

    Share:

    तेजस्वी यादव का मुख्यमंत्री पर बड़ा आरोप, बोले- मेरी जासूसी करा रहे हैं नीतीश कुमार

    Wed Sep 18 , 2024
    नई दिल्‍ली । मधुबनी (Madhubani) में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने झंझारपुर में कार्यकर्ताओं से संवाद किया। उसके बाद जिला अतिथि गृह में मीडिया को संबोधित करते हुए नीतीश सरकार (Nitish Government) पर जमकर हमला बोला और कहा कि नीतीश जी का इकबाल खत्म हो गया है और हताश हो गए हैं। इसके साथ ही […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved