• img-fluid

    खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द होगी जनगणना; कास्ट सेंसस पर भी बोले अमित शाह

  • September 17, 2024

    नई दिल्ली। भारत (India) में जल्द ही जनगणना (Census) होने जा रही है। मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री (Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने भी इसके संकेत दे दिए हैं। हालांकि, उन्होंने इस संबंध में तारीख को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा है। साथ ही उन्होंने जातिगत (caste) जनगणना के मुद्दे पर भी चर्चा की। हाल ही में खबरें आई थीं कि देश में सेंसस की तैयारियां चल रही हैं। साल 2011 के बाद से देश में जनगणना नहीं हुई है।

    दरअसल, इससे पहले साल 2021 में जनगणना होना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी। जनगणना का पहला चरण 1 अप्रैल 2020 को शुरू किया जना था, लेकिन इसे टालना पड़ा।


    जातिगत जनगणना को लेकर पूछे गए सवाल पर शाह ने कहा कि जब भी हम जनगणना का ऐलान करेंगे, तब सभी जानकारियां सार्वजनिक कर दी जाएंगी। दरअसल, इससे पहले साल 2021 में जनगणना होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी। जनगणना का पहला चरण 1 अप्रैल 2020 को शुरू किया जाना था, लेकिन इसे टालना पड़ा।

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार ने रविवार को बताया था कि जनगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैंऔर जल्द ही इसे लेकर ऐलान किया जाएगा। सरकार के एक शीर्ष पदाधिकारी ने बताया था, ‘जनगणना कराने पर काम पहले ही जारी है और इस संबंध में जल्द ही फैसला लिया जा सकता है।’ खास बात है कि बीते साल लागू हुआ महिला कोटा भी जनगणना से जुड़ा हुआ है।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, राजनीतिक दल जाति जनगणना कराने की पुरजोर तरीके से मांग कर रहे हैं। नए आंकड़े नहीं होने के कारण सरकारी एजेंसियां अब भी 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर नीतियां बना रही हैं और सब्सिडी आवंटित कर रही हैं।

    अधिकारियों ने बताया कि पूरी जनगणना और एनपीआर प्रक्रिया पर सरकार के 12,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने की संभावना है। यह पहली डिजिटल जनगणना होगी, जिसके जरिए नागरिकों को स्वयं गणना करने का अवसर मिलेगा। इसके लिए जनगणना प्राधिकरण ने एक स्व-गणना पोर्टल तैयार किया है, जिसे अभी लॉन्च नहीं किया गया है। स्व-गणना के दौरान आधार या मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से जुटाया जाएगा।

    Share:

    रूस के पास होगी चीन के बाद दुनिया की सबसे बड़ी सेना, यूक्रेन के लिए खतरा बढ़ा

    Tue Sep 17 , 2024
    डेस्क: यूक्रेन के साथ जंग के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तीसरी बार अपनी सेना की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना में 180,000 और भर्ती कर 1.5 मिलियन सक्रिय सैनिक करने का आदेश दिया है. इस आदेश के लागू होने के बाद रूस के पास चीन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved