• img-fluid

    ईरान से रूस को मिली फतह-360 बैलिस्टिक मिसाइलों की खेप, यूक्रेन को बड़े खतरे की आशंका

  • September 12, 2024

    तेहरान । अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) ने दावा किया है कि रूस (Russia) को ईरान (Iran) से फतह-360 (फथ-360) बैलिस्टिक मिसाइलों (Ballistic missiles) की खेप मिली है। इसके बाद से पश्चिमी देशों (Western countries) ने निंदा करनी शुरू कर दी। हालांकि, अमेरिका तब अपना मुंह बंद रखता है, जब वह खुद से या दूसरे देशों से हथियार खरीदकर उसे यूक्रेन भेजता है। ब्लिंकन ने मंगलवार को लंदन में एक खुफिया जानकारी के हवाले से कहा, “रूस को अब इन बैलिस्टिक मिसाइलों की खेप मिल गई है, और संभवतः कुछ हफ्तों के भीतर यूक्रेन में यूक्रेन के खिलाफ इनका इस्तेमाल करेगा।” ब्लिंकन के अनुसार, मिसाइल ट्रांसफर रूस के युद्ध प्रयासों के लिए ईरान के समर्थन में एक महत्वपूर्ण वृद्धि दर्शाता है।

    इसके जवाब में अमेरिकी ट्रेजरी और विदेश विभाग ने ईरानी हथियारों को रूस ले जाने में शामिल नौ रूसी जहाजों पर प्रतिबंध लगा दिए। इसके साथ ही ईरानी एयरलाइनों और कंपनियों के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। इन प्रतिबंधों ने अमेरिका में मौजूद इनकी संपत्ति को फ्रीज कर दिया और अमेरिकियों को इनके साथ लेन-देन करने से रोक दिया। हालांकि, ईरान ने इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। रूस ने भी ऐसे किसी भी मिसाइल ट्रांसफर पर कोई भी बयान नहीं दिया है।


    यूक्रेन ने क्या डर जताया?
    यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक सहित दूसरे अधिकारियों ने भी ईरान के रूस को मिसाइल ट्रांसफर पर डर जताया है। उन्होंने युद्ध में और ज्यादा आक्रामकता को रोकने ले लिए रूस पर अंतरराष्ट्रीय दबाव का आग्रह किया है। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ईरान और रूस पर दबाव बढ़ाने का आह्वान करते हैं ताकि वैश्विक शांति को खतरा पहुंचाने वाले इन हथियारों के ट्रांसफर से बचा जा सके।” ऐसी भी रिपोर्ट है कि दर्जनों रूसी सैन्य कर्मियों ने ईरान में फतह-360 मिसाइल प्रणाली को संचालित करने का प्रशिक्षण लिया है।

    फतह-360 क्या है?
    फतह-360, जिसे कभी-कभी फतेह-360 के रूप में भी जाना जाता है, ईरान द्वारा विकसित एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है। इसे अपनी सटीकता और तेजी से तैनाती क्षमताओं के लिए जाना जाता है। फतह 360 मिसाइल को दुश्मन के सैन्य और बुनियादी ढांचे जैसे लक्ष्यों के खिलाफ सामरिक हमलों के लिए डिजाइन किया गया है। मिसाइल की कुछ प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:

    फतह-360 मिसाइल की विशेषताएं

    लॉन्च वजन787 किलोग्राम
    वॉरहेड वजन150 किलोग्राम
    रेंजलगभग 120 से 300 किलोमीटर
    उड़ान की गतिमैक 3 से मैक 4
    मार्गदर्शन प्रणालीड़त्वीय मार्गदर्शन और उपग्रह नेविगेशन का संयोजन
    सटीकता30 मीटर सीईपी (सर्कुलर एरर प्रोबेबल)
    तैनातीट्रक पर लगे ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर (टीईएल)

    फतह-360 मिसाइल खतरनाक क्यों?
    फतह-360 मिसाइल का कॉम्पैक्ट डिजाइन इसे एक ही लॉन्चर पर कई मिसाइलों को माउंट करने में सहायता प्रदान करता है। किसी रॉकेट लॉन्चर की तरह दागी जाने के कारण फतह-360 मिसाइल को दुश्मन के एयर डिफेंस से रोकना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, मिसाइल का ठोस इंजन इसे तेजी से लॉन्च करने में सक्षम बनाता है। फतह-360 की तुलना अमेरिका के हिमार्स सिस्टम से की जाती है। दोनों मिसाइल सिस्टम ट्रक पर लगे लॉन्चर के साथ तेजी से तैनात करने में सक्षम हैं, लेकिन फतह-360 में 150 किलोग्राम का वारहेड है और यह मैक 4 पर 300 किलोमीटर दूर तक के लक्ष्यों पर हमला कर सकता है। इसके विपरीत, HIMARS का M31 GMLRS रॉकेट 90 किलोग्राम का वारहेड ले जाता है, जो मैक 2.5 पर 70 किलोमीटर तक के लक्ष्यों तक पहुंचता है।

    क्या फतह-360 मिसाइल यूक्रेन के लिए खतरा है?
    सैन्य विश्लेषकों का मानना है कि फतह-360 यूक्रेनी सेना के लिए एक बड़ा खतरा है, खासकर इसकी सीमा और सटीकता को देखते हुए। 121 किलोमीटर की अधिकतम सीमा के साथ, मिसाइल रूसी सेना को यूक्रेन की अग्रिम पंक्ति की चौकियों और शहरों, जैसे पोक्रोवस्क, सुमी और खार्किव को निशाना बनाने की अनुमति देती है। मिसाइल का छोटा आकार और गतिशीलता इसकी उत्तरजीविता को बढ़ाती है, क्योंकि इसे जल्दी से लॉन्च किया जा सकता है और जवाबी कार्रवाई से बचा जा सकता है।

    Share:

    मेकर्स ने फिर बदली 'रेड-2' की डेट, जानिए कब होगी रिलीज

    Thu Sep 12 , 2024
    मुंबई। साल 2018 में रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म रेड (Raid) एक ब्लॉकबस्टर हिट थी। सच्ची घटना पर बनी इस फिल्म को IMDb पर 10 में से 7.4 की रेटिंग मिली थी। राज कुमार गुप्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी। फिल्म […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved