• img-fluid

    भारत में भाजपा या प्रधानमंत्री मोदी से कोई नहीं डरता – कांग्रेस नेता राहुल गांधी

  • September 09, 2024


    नई दिल्ली । कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने कहा कि भारत में (In India) भाजपा या प्रधानमंत्री मोदी (BJP or Prime Minister Modi) से कोई नहीं डरता (No one can Afraid of) । अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने कहा कि ये बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं और ये उपलब्धियां केवल राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की नहीं है, बल्कि भारत के उन तमाम लोगों की सब की हैं, जिन्होंने लोकतंत्र को महसूस किया है. इस दौरान राहुल ने आरएसएस पर भी निशाना साधा।


    राहुल ने कहा आरएसएस का मानना है कि भारत एक विचार है और हमारा मानना ​​है कि भारत विचारों की बहुलता है। हमारा मानना ​​है कि सभी को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए, सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए और उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या इतिहास की परवाह किए बिना उन्हें जगह दी जानी चाहिए । यही लड़ाई है, और यह लड़ाई चुनाव में तब और स्पष्ट हो गई जब भारत के लाखों लोगों ने स्पष्ट रूप से समझ लिया कि भारत के प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे हैं।

    मैंने आपसे जो भी कहा है, वह संविधान में है। आधुनिक भारत की नींव संविधान है। चुनाव में लोगों ने जो स्पष्ट रूप से समझा, और मैंने देखा कि जब मैं संविधान का हवाला देता था, तो लोग मेरी बात समझ जाते थे। वे कह रहे थे कि भाजपा हमारी परंपरा पर हमला कर रही है, हमारी भाषा पर हमला कर रही है, हमारे राज्यों पर हमला कर रही है, हमारे इतिहास पर हमला कर रही है।

    सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्होंने जो समझा वह यह था कि जो कोई भी भारत के संविधान पर हमला कर रहा है, वह हमारी धार्मिक परंपरा पर भी हमला कर रहा है। इसीलिए संसद में अपने पहले भाषण में आपने देखा होगा कि जब मैंने अभयमुद्रा का वर्णन किया, तो यह तथ्य कि यह निर्भयता का प्रतीक है और यह हर एक भारतीय धर्म में मौजूद है। जब मैं यह कह रहा था, तो भाजपा इसे बर्दाश्त नहीं कर सकी। वे नहीं समझते, और हम उन्हें समझाएँगे।

    दूसरी बात जो हुई वह यह थी कि भाजपा का डर गायब हो गया। हमने देखा कि चुनाव परिणाम के तुरंत बाद, कुछ ही मिनटों में, भारत में कोई भी भाजपा या भारत के प्रधानमंत्री से नहीं डरता था। इसलिए ये बहुत बड़ी उपलब्धियाँ हैं, राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की नहीं। हम परिधीय हैं। ये भारत के लोगों की बहुत बड़ी उपलब्धियाँ हैं जिन्होंने लोकतंत्र को समझा, भारत के लोगों की जिन्होंने यह समझा कि हम अपने संविधान पर हमला स्वीकार नहीं करने वाले हैं। हम अपने धर्म, अपने राज्य पर हमला स्वीकार नहीं करने वाले हैं। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “सुनना बोलने से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है….लोगों को समझने के लिए सुनना जरूरी है…आप हर मुद्दे को नहीं उठाते बल्कि बुनियादी मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

    लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “भारत जोड़ो यात्रा ने मेरे काम के प्रति सोचने के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया। मैं कहूंगा कि इसने राजनीति को देखने के मेरे नजरिए, हमारे लोगों को देखने के मेरे नजरिए, उनके साथ संवाद करने और उनकी बात सुनने के मेरे नजरिए को पूरी तरह से बदल दिया है। इस यात्रा में सिर्फ मैं ही नहीं, कई लोग शामिल थे। हम सभी के लिए सबसे शक्तिशाली चीज़ जो स्वाभाविक रूप से हुई, जिसकी हमने योजना भी नहीं बनाई थी, वह थी राजनीति में प्रेम के विचार का परिचय…यह अजीब बात है क्योंकि यदि आप अधिकांश देशों में राजनीतिक विमर्श को देखें तो आपको प्रेम शब्द कभी नहीं मिलेगा। आपको घृणा, क्रोध, अन्याय, भ्रष्टाचार ये सभी शब्द मिलेंगे लेकिन ‘प्रेम’ शब्द शायद ही कभी मिलेगा। भारत जोड़ो यात्रा ने वास्तव में उस विचार को भारतीय राजनीतिक प्रणाली में पेश किया ।

    Share:

    हरियाणा में नहीं होगा कांग्रेस और आप का गठबंधन! सभी 90 सीटों पर उतारेंगे प्रत्याशी

    Mon Sep 9 , 2024
    नई दिल्ली। आज आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की चर्चा में हो रही देरी के बीच अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसके बाद आप हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने गठबंधन को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि आज पहली लिस्ट जारी हो गई है। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved