• img-fluid

    यूपी : सुल्तानपुर एनकाउंटर पर अब राहुल गांधी ने भी उठाए सवाल

  • September 08, 2024

    नई दिल्ली. यूपी (UP) के सुल्तानपुर (Sultanpur) में लूट के आरोपी की पुलिस एनकाउंटर (encounter) में हुई मौत को लेकर सियासी घमासान तेज है. अखिलेश यादव (akhilesh yadav) समेत कई विपक्षी नेताओं ने इस एनकाउंटर पर सवाल खड़े किए हैं. इसी बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी इस घटना को लेकर बीजेपी और योगी सरकार पर निशाना साधा है. बता दें कि गुरुवार को एसटीएफ ने एक लाख के इनामी बदमाश को ढेर कर दिया था. आरोपी का नाम मंगेश यादव था जो सर्राफा व्यापारी के यहां 2 करोड़ की लूट में शामिल था.



    क्या बोले राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने इस एनकाउंटर पर सवाल खड़े करते हुए कहा, ‘भाजपा शासित राज्यों में ‘कानून और संविधान’ की धज्जियां वही उड़ा रहे हैं, जिनपर उनका पालन कराने की जिम्मेदारी है. सुल्तानपर में हुए मंगेश यादव के एनकाउंटर ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि भाजपा ‘Rule Of Law’ पर विश्वास ही नहीं करती. मंगेश के परिवार के आंसू पूरे देश से सवाल पूछ रहे हैं – कौन जिएगा और कौन नहीं, इसका फैसला अदालत करेगी या पुलिस? STF जैसी प्रोफेशनल फोर्स को भाजपा सरकार में ‘आपराधिक गिरोह’ की तरह चलाया जा रहा है, जिसपर केंद्र सरकार की चुप्पी इस ‘ठोको नीति’ पर उनकी स्पष्ट सहमति है. UP STF के दर्जनों एनकाउंटर सवालों के घेरे में हैं. क्या आज तक उनमें से किसी भी अधिकारी पर कोई कार्रवाई हुई? आखिर कौन उन्हें बचा रहा है और क्यों? कैमरों के आगे संविधान को माथे से लगाना सिर्फ ढोंग है, जब आपकी सरकारें ही उसकी खुलेआम धज्जियां उड़ा रही हों. उत्तरप्रदेश में हुए सभी संदिग्ध एनकाउंटर्स की निष्पक्ष जांच कर इंसाफ किया जाना चाहिए. वर्दी पर लगी खून की छींटें साफ होनी चाहिए.’

    अखिलेश ने भी उठाए थे सवाल

    अखिलेश यादव ने भी सुल्तानपुर एनकाउंटर को लेकर यूपी सरकार पर तीखी टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था कि लूट कांड के अन्य आरोपियों के तो पैर में गोली मारी गई, लेकिन मंगेश यादव की पुलिस से मुठभेड़ हुई तो उसकी जान ले ली गई. अखिलेश ने आरोप लगाया कि ‘जाति’ देखकर जान ली गई है. सपा मुखिया ने ‘एक्स’ पोस्ट में लिखा- लगता है सुल्तानपुर की डकैती में शामिल लोगों से सत्ता पक्ष का गहरा संपर्क था, इसीलिए तो नकली एनकाउंटर से पहले ‘मुख्य आरोपी’ से संपर्क साधकर सरेंडर करा दिया गया और अन्य सपक्षीय लोगों के पैरों पर सिर्फ दिखावटी गोली मारी गई और ‘जात’ देखकर जान ली गई.

    बता दें कि बीते 28 अगस्त को सुल्तानपुर शहर में चौक क्षेत्र के ठठेरी बाजार में भरत सर्राफा के यहां दिनदहाड़े करोड़ों की लूट हुई थी. जानकारी के अनुसार, लुटेरों ने 2 करोड़ से अधिक के गहने लूट लिए थे. आरोपियों की तलाश में पुलिस कई जगह छापेमारी कर रही थी. इसी बीच एसटीएफ ने मंगेश यादव को एनकाउंटर में ढेर कर दिया था. मृतक के परिजनों ने भी इस एनकाउंटर पर सवाल खड़े किए थे.

    Share:

    निवेश इंडेक्स में भारत ने चीन को पीछे छोड़ा, 36000 करोड़ रुपये तक का आ सकता है निवेश

    Sun Sep 8 , 2024
    नई दिल्ली। उभरते बाजारों के निवेश इंडेक्स में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, एमएससीआई ईएम आईएमआई में सितंबर में भारत का भार 22.27 फीसदी रहा है, जबकि चीन का 21.58 फीसदी। इससे भारतीय बाजारों में 34,000 से 36,000 करोड़ रुपयों तक का निवेश आ सकता […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved