• img-fluid

    US-चीन की धीमी चाल, भारत के बाजार निवेशक हुए कंगाल; 3 लाख करोड़ से ज्यादा डूबे

  • September 04, 2024

    डेस्क: अमेरिका और चीन की इकोनॉमी की धीमी चाल की वजह से दुनियाभर के बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. जिसका असर भारत के शेयर बाजार पर भी साफ देखने को मिल रहा है. सेंसेक्स सुबह 700 से ज्यादा अंकों तक टूट गया. वहीं दूसरी ओर निफ्टी में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली. खास बात तो ये है कि इस गिरावट की वजह से शेयर बाजार निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो गया.

    बीएसई और एनएसई के आंकड़ों के अनुसार आईटी, फाइनेंस और मेटल्स शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, टीसीएस, भारती एयरटेल और एसबीआई के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. इस बीच, जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील टॉप लूजर शेयरों की लिस्ट में दिखाई दे रहे हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय शेयर बाजार में किस तरह के आंकड़ें देखने को मिल रहे हैं?

    अमेरिकी इकोनॉमिक स्लोडाउन और चीनी इकोनॉमी के डांवाडोल होने की चिंताओं के बीच भारत के शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है. बीएसई का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स कारोबारी सत्र के दौरान 721.75 अंक गिरकर 81,833.69 अंक पर आ गया। वैसे मौजूदा समय में सेंसेक्स 415 अंकों की गिरावट के साथ 82,141.94 अंकों पर कारोबार कर रहा है. दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 196.05 अंक फिसलकर 25,083.80 अंक पर आ गई. मौजूदा समय में निफ्टी में 150 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है और 25,131 अंकों पर कारोबार कर रहा है.


    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कोल इंडिया और विप्रो के शेयरों में सबसे ज्यादा 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. दूसरी ओर ओएनजीसी के शेयर 2.96 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. एलएंडटीआईएम और हिंडाल्को के शेयर 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. एनएसई पर एशियन पेंट्स के शेयर 2 फीसदी से ज्यादा की ​तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं. वहीं ग्रासिम और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

    शेयर बाजार में गिरावट का असर शेयर बाजार के निवेशकों पर भी दिखाई दिया है. आंकड़ों के अनुसार बीएसई के मार्केट कैप में बड़ी गिरावट आई है, जो निवेशकों के मुनाफे से जुड़ी हुई है. बुधवार को जब सेंसेक्स दिन के लोअर लेवल पर आया तो बीएसई का मार्केट कैप 4,62,41,270.85 करोड़ रुपए पर आ गया. जबकि एक दिन पहले बीएसई का मार्केट कैप 4,65,54,886.40 करोड़ रुपए पर था. इसका मतलब है कि बीएसई के मार्केट कैप में 3,13,615.55 करोड़ रुपए की गिरावट देखने को मिली. यही शेयर बाजार निवेशकों का नुकसान है.

    Share:

    इंदौर-मनमाड़ का बोझ केवल मध्यप्रदेश पर डाला, महाराष्ट्र मुफ्त में सुविधा लेगा

    Wed Sep 4 , 2024
    खबर की खबर…मप्र को देना होंगे 1362.80 करोड़, महाराष्ट्र से कोई राशि नहीं लेंगे इंदौर, अमित जलधारी। मोदी सरकार (Modi Government) ने 18036 करोड़ रुपए भारी-भरकम लागत वाली इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन परियोजना मंजूर तो कर दी है, लेकिन इसके क्रियान्वयन में एक पेंच फंसा दिया है। तय किया गया है कि मप्र सरकार को रेल […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved