• img-fluid

    Hibox ऐप के जरिए मोटी रकम का झांसा देकर 100 करोड़ की ठगी, कई यूट्यूबर्स से कराया था प्रचार

  • September 04, 2024

    नई दिल्‍ली । हाई बॉक्स नामक ऐप (An app called High Box)के जरिए मोटी कमाई का झांसा(the lure of big money) देकर हजारों लोगों से 100 करोड़ रुपये ठग (100 crore rupees fraud)लिए गए। लोगों को फंसाने (trapping people)के लिए कंपनी ने अभिनेत्री और यूट्यूबरों से प्रचार कराया। इस नए ट्रेंड ने एक बार फिर सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है। लोगों को चाहिए कि ऐसे लुभावने ऑफर से सतर्क रहें। गोकलपुरी निवासी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि उन्होंने दो बेटों के साथ बीते जुलाई में हाई बॉक्स ऐप पर कई बॉक्स खरीदे, लेकिन एक बार भी मुनाफा नहीं हुआ। उनके तीन लाख से ज्यादा रुपये ऐप में फंस गए।


    उत्तर-पूर्वी साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कर मामला स्पेशल सेल को ट्रांसफर कर दिया गया। ऐसी ही एक एफआईआर इफ्सो यूनिट ने भी दर्ज की है। पुलिस के पास 20 से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं। हिमांशु अग्रवाल, अनन्या चौरसिया और अंकित कुमार ने ‘एक्स’ पर ठगी का शिकार होने बात कही है। पुलिस के अनुसार, इस मामले में पीड़ित लोगों का आंकड़ा हजारों में हो सकता है।

    ज्यादा से ज्यादा लोगों को झांसे में लेने के लिए आरोपियों ने लाखों रुपये देकर अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती, एल्विश यादव, अभिषेक मल्हान सहित कई यूट्यूबर एवं सोशल मीडिया इंफ्लूयेंसर से विज्ञापन करवाया। पुलिस का कहना है कि वह विज्ञापन करने वालों को गवाह बनाएगी और जांच में शामिल होने के लिए बुलाएगी।

    हाई बॉक्स ऐप पर 300 से लेकर एक लाख रुपये तक लगाने पर एक बॉक्स मिलता था। बॉक्स खोलने पर उसमें से निकलने वाला सामान इसी प्लेटफॉर्म पर एक फीसदी ज्यादा रकम पर खरीद लिया जाता था। अगर किसी शख्स ने एक लाख का बॉक्स खरीदा तो वह सामान हाई बॉक्स में एक लाख एक हजार रुपये में बिकता था, मगर दो माह से लोग इसमें से रकम नहीं निकाल पा रहे हैं।

    Share:

    चीन लाया नया एयर डिफेंस सिस्टम HQ-9B, जानिए कितना खतरनाक है ये हथियार

    Wed Sep 4 , 2024
    नई दिल्ली. चीन (China) की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपने नए एयर डिफेंस सिस्टम (new air defense system) को पेश कर दिया है. ये है HQ-9B. इसका संचालन चीन की सेंट्रल थियेटर कमांड (Central Theatre Command) करती है. पहले इस एयर डिफेंस सिस्टम के लॉन्चर से चार मिसाइलें छूटती थीं, अब आठ लॉन्च […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved