• img-fluid

    अगस्त में जीएसटी से भरा सरकार का खजाना, सालाना आधार पर 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी

  • September 02, 2024

    – अगस्त के महीने में 1.75 लाख करोड़ का हुआ कलेक्शन

    नई दिल्ली। सितंबर महीने के पहले दिन ही केंद्र सरकार (Central government) के लिए टैक्स कलेक्शन (Tax collection) के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। रविवार को जारी हुए जीएसटी कलेक्शन (GST collection) के आंकड़ों में ंअगस्त में जीएसटी कलेक्शन (GST collection) सालाना आधार पर 10 प्रतिशत बढ़ गया है। जीएसटी कलेक्शन (GST collection) का आंकड़ा 1.75 लाख करोड़ रुपये (Rs 1.75 lakh crore) के स्तर को पार कर गया है। हालांकि, ये आंकड़ा जुलाई महीने की तुलना में कम है। जुलाई के महीने में सरकार के खजाने में जीएसटी के रूप में 1.82 लाख करोड़ रुपये आए थे। हालांकि, वार्षिक आधार पर देखा जाए तो पिछले साल इसी अवधि में 1.59 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ था।


    सरकार की ओर से आज जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के महीने में कुल 1,74,962 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ। इसमें सीजीएसटी 39,586 करोड़ रुपये और एसजीएसटी 33,548 करोड़ रुपये शामिल हैं। इन आंकड़ों के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 5 महीने के दौरान जीएसटी कलेक्शन 10.1 प्रतिशत बढ़कर 9.14 लाख करोड रुपए हो गया है। इस दौरान घरेलू राजस्व 9.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1.25 लाख करोड़ रुपये रहा, जबकि आयात राजस्व पिछले वर्ष की तुलना में 12.1 प्रतिशत बढ़कर 49,976 करोड़ रुपये हो गया।

    अगस्त के महीने में 24,460 करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए गए, जो सालाना आधार पर 38 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्शाते हैं। रिफंड के एडजस्टमेंट के बाद नेट डोमेस्टिक रेवेन्यू 1.11 लाख करोड़ रुपये और शुद्ध जीएसटी रेवेन्यू पिछले महीने की तुलना में 6.5 प्रतिशत बढ़ कर 1.5 लाख करोड़ रुपये हो गया।

    Share:

    देवी अहिल्याबाई के आदर्शों व सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए होंगे लगातार कार्यक्रमः मुख्यमंत्री

    Mon Sep 2 , 2024
    इंदौर। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav.) ने कहा कि लोकमाता देवी अहिल्याबाई (Lokmata Devi Ahilyabai) के आदर्शों, सिद्धांतों, व्यक्तित्व और कृतित्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिए राज्य शासन (state governance) की ओर से एक समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति के माध्यम से लगातार कार्यक्रम होंगे। उन्होंने कहा कि […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved