• img-fluid

    हैदराबाद : धोखाधड़ी मामले में SBI ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार, गैंग के साथ मिलकर किया 175 करोड़ का घपला

  • August 29, 2024

    हैदराबाद । हैदराबाद (Hyderabad) में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की एक शाखा प्रबंधक और उसके सहयोगियों को 175 करोड़ रुपये के बड़े बैंक धोखाधड़ी मामले (Bank fraud case) में गिरफ्तार किया गया है। शमशीर गंज क्षेत्र की SBI शाखा के शाखा प्रबंधक मदू बाबू गली (Branch Manager Madu Babu Gali) और एक जिम ट्रेनर उपाध्याय संदीप शर्मा (Gym Trainer Upadhyay Sandeep Sharma) को इस स्कैम में गिरफ्तार किया गया है। इस गिरफ्तारी के बाद स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया है।

    साइबर सिक्योरिटी ब्यूरो के अधिकारियों ने इस मामले की पुष्टि की है। आरोप है कि शाखा प्रबंधक और उनके सहयोगी धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के साथ मिलकर वर्तमान खातों की ओपनिंग में मदद कर रहे थे। इसके अलावा वे फंड्स की निकासी में मदद कर रहे थे और पैसे के लेन-देन को मुनाफा के लिए अंजाम दे रहे थे। साइबर सिक्योरिटी ब्यूरो के अधिकारी ने बताया कि इन कार्यों के बदले में उन्हें कमीशन मिल रहा था।


    साइबर सिक्योरिटी ब्यूरो के डेटा एनालिसिस टीम ने SBI के शमशीर गंज शाखा में छह खातों के खिलाफ दर्ज की गई कई शिकायतों पर ध्यान केंद्रित किया। मार्च और अप्रैल 2024 के बीच इन खातों में बड़ी मात्रा में लेन-देन हुआ था। जांच के दौरान यह सामने आया कि ये खाते बड़े पैमाने पर साइबर धोखाधड़ी में संलिप्त थे और लगभग 600 शिकायतें इन खातों से जुड़ी हुई थीं।

    मुख्य धोखाधड़ी करने वाला इस ऑपरेशन को दुबई से ऑपरेट कर रहा था और उसके पांच सहयोगियों ने गरीब लोगों को बैंक खातें खोलने के लिए लुभाया और उन्हें साइबर अपराध और हवाला ऑपरेशनों के लिए इस्तेमाल किया। 24 अगस्त को साइबर सुरक्षा ब्यूरो ने मोहम्मद शोएब तौकीर और महमूद बिन अहमद बवाजीर को भी गिरफ्तार किया। शोएब ने बैंक खातों को खोलने और दस्तावेज तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। खातों के खोलने के बाद खाताधारकों के हस्ताक्षर चेक पर लिए गए, जिन्हें एक सहयोगी के पास रखा गया। कुछ पैसे क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से दुबई भेजे गए।

    अधिकारियों ने बताया कि शोएब और अन्य ने गरीब लोगों को फरवरी 2024 में SBI के शमशीरगंज शाखा में छह चालू खाते खोलने के लिए मनाया। मार्च और अप्रैल में इन खातों में 175 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन हुए। जनता को चेतावनी दी गई है कि वे किसी और के लिए बैंक खाता न खोलें या संदिग्ध लेनदेन में शामिल न हों।

    Share:

    कामरान अकमल ने कहा, पाकिस्तान में भी लोकप्रिय हैं विराट और रोहित

    Thu Aug 29 , 2024
    मुंबई। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर कामरान अकमल (Former Pakistani cricketer Kamran Akmal) ने एक बड़ा दावा भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर किया है। उनका कहना है कि विराट कोहली पाकिस्तान में पाकिस्तानी क्रिकेटरों से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। कामरान अकमल ने ये भी कहा है कि विराट और रोहित शर्मा को रिटायरमेंट […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved