• img-fluid

    पाकिस्तान : बलोच विद्रोहियों का बड़ा हमला, पुलिस स्टेशन, रेलवे लाइन को बनाया निशाना, 73 की मौत

  • August 27, 2024

    नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान (Balochistan) में बलोच विद्रोहियों (Baloch rebels) ने बड़े हमले को अंजाम दिया है. इस हमले में 24 घंटे के अंदर पुलिस स्टेशन (police station), रेलवे लाइन (railway line) और नेशनल हाईवे को निशाना बनाया गया, जिसमें सैनिकों सहित 73 लोगों की मौत हो गई है. यह हमला विद्रोह से जूझ रहे बलूचिस्तान के अंदर पिछले कई दशकों में हुए सबसे बड़े अटैक में शामिल हो गया है.



    पाकिस्तान की सेना ने बताया कि हमलों के बाद मुठभेड़ में 14 सैनिकों की मौत हुई है. इस हमले में BLA के 21 विद्रोही भी मारे गए हैं. बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री के मुताबिक 38 आम नागरिकों की जान गई है. इन लोगों में से 23 नेशनल हाईवे में हुए अटैक में मारे गए, जब हथियारबंद लोगों ने यात्रियों की पहचान करके उन्हें गोलियां मारीं.

    ऑपरेशन को दिया ये नाम

    बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. बीएलए ने इसे ऑपरेशन Dark Windy Storm नाम दिया है. उन्होंने कहा कि दक्षिणी बंदरगाह जिले ग्वादर में एक महिला सहित चार आत्मघाती हमलावरों ने अटैक किया. पाकिस्तानी अधिकारी अभी इस पर कुछ बोलने से बच रहे हैं. हालांकि, बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमले में 3 लोग मारे गए हैं.

    पंजाब के लोगों को मारा

    बता दें कि हमलावरों ने नेशनल हाईवे पर हमले के दौरान यात्रियों को बसों से उतारकर गोलियों से भून दिया. फायरिंग की यह वारदात बलूचिस्तान के मुसाखाइल जिले में हुई. हथियारबंद हमलावरों ने ट्रकों और बसों से यात्रियों को उतारा और पाकिस्तानी पंजाब के लोगों को चिह्नित करके उन्हें गोली मारी.

    चुन-चुनकर भून डाला

    मुसाखाइल के असिस्टेंट कमिश्नर नजीब काकर के मुताबिक हथियारबंद हमलावर राराशम इलाके में इंटर-स्टेट हाईवे पर पहुंचे और सड़क जाम कर दी. इसके बाद उन्होंने बसों और ट्रकों को रोककर यात्रियों की पहचान करना शुरू कर दिया. हमलावरों ने पंजाब के यात्रियों को आइडेंटिफाई किया और चुन-चुनकर गोली मारकर हत्या कर दी.

    क्या चाहता है BLA

    बता दें कि बीएलए पाकिस्तान की सरकार से लड़ने वाला सबसे बड़ा विद्रोही गुट है. बीएलए के विद्रोहियों का आरोप है कि पाकिस्तान की सरकार बलूचिस्तान में गैस और खनिज संसाधनों का अनुचित तरीके से दोहन करती है. इसके कारण राज्य में गरीबी है. BLA चीन को बाहर निकालना और बलूचिस्तान की आजादी चाहता है.

    Share:

    'स्त्री 2' की सफलता पर ये क्या बोल गए अपारशक्ति खुराना, मचा हंगामा

    Tue Aug 27 , 2024
    मुंबई। 15 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हुई अमर कौशिक (Amar Kaushik) निर्देशित फिल्म ‘स्त्री 2’ (stree 2) इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर खूब धूम मचा रही है। राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर, अपारशक्ति खुराना, अभिषेक बनर्जी  (Rajkummar Rao, Shraddha Kapoor, Aparshakti Khurana, Abhishek Banerjee) और पंकज त्रिपाठी ने इस मल्टीस्टार फिल्म के सीक्वल में भी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved