• img-fluid

    लेबनान के आबादी वाले इलाकों से किए गए 90 फीसदी हमले, इस्राइल का हिजबुल्ला पर बड़ा आरोप

  • August 27, 2024


    यरुशलम। इस्राइल और लेबनान (Israel and Lebanon) के हिजबुल्ला (Hezbollah) के बीच भी युद्ध छिड़ता दिख रहा है। दोनों के बीच तनाव तब बढ़ गया, जब इस्राइल ने रविवार सुबह आत्मरक्षा का हवाला देते हुए हिजबुल्ला के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू किए थे। वहीं, इसके जवाब में हिजबुल्ला ने भी हमला किया था। अब इस्राइली रक्षा बलों (IDF) ने आरोप लगाया है कि हिजबुल्ला ने 90 फीसदी (90 percent) रॉकेट लेबनान में नागरिक आबादी वाले इलाकों और नागरिक सुविधाओं (मस्जिदों, स्कूलों, संयुक्त राष्ट्र परिसरों आदि) के पास से दागे थे। वहीं, आईडीएफ ने यह भी बताया कि वह हमले के दौरान एक नौसैनिक पोत पर सवार एक नाविक की मौत की जांच कर रहे हैं।


    नागरिक आबादी वाले इलाकों से किए गए 90 फीसदी हमले
    इस्राइली रक्षा बलों ने आरोप लगाया है कि हिजबुल्ला ने 90 फीसदी रॉकेट लेबनान में नागरिक आबादी वाले इलाकों और नागरिक सुविधाओं (मस्जिदों, स्कूलों, संयुक्त राष्ट्र परिसरों आदि) के पास से दागे थे। अभी तक हिजबुल्ला ने लेबनान से इस्राइल की ओर करीब 230 रॉकेट दागे। वहीं लगभग 20 हवाई हमले भी किए गए।


    हिजबुल्ला हमले के दौरान नाविक की मौत की जांच कर रही इस्राइली सेना
    इस्राइली रक्षा बलों ने कहा कि वह हिजबुल्ला के रविवार सुबह रॉकेट हमले के दौरान उत्तरी इजरायल के तट पर एक नौसैनिक पोत पर सवार एक नाविक की मौत की जांच कर रहा है।

    21 साल के पेटी ऑफिसर फर्स्ट क्लास डेविड मोशे बेन शिट्रिट की उस समय मौत हो गई थी, जब आयरन डोम इंटरसेप्टर से छर्रे उनकी गश्ती नौका पर गिर गए थे। दो अन्य नाविकों को मध्यम और हल्की चोटों आई हैं। इस्राइली रक्षा बलों का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि जिस समय विस्फोट हुआ था उस समय कम से कम हिजबुल्ला के दो ड्रोन क्षेत्र के ऊपर उड़ रहे थे।

    रक्षा मंत्री गैलेंट ने अमेरीका के संयुक्त चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष से बातचीत की
    इस्राइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने सोमवार को अमेरिकी सेना के प्रमुख संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ जनरल चार्ल्स ब्राउन से रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा की। बता दें, ब्राउन इस्राइल में आधिकारिक दौरे पर आए हुए हैं।

    मंत्री गैलेंट ने इस्राइल के समक्ष वर्तमान में मौजूद रणनीतिक मोड़ पर चर्चा की, क्योंकि वह इस युद्ध के लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। जैसे- हमास आतंकवादी संगठन को खत्म करना, हमास द्वारा गाजा में बंधक बनाए गए लोगों की वापसी सुनिश्चित करना तथा लेबनान के साथ लगती इस्राइल की उत्तरी सीमा पर सुरक्षा स्थिति में बदलाव करना, ताकि सुरक्षा स्थिति के कारण खाली किए गए क्षेत्र के समुदाय सुरक्षित रूप से अपने घरों को लौट सकें।

    ईरान पर चर्चा करते हुए गैलेंट ने जोर देकर कहा कि ईरान को सैन्य परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए इस्राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका को किसी भी समय तैयार रहना चाहिए।

    Share:

    अगर जय शाह ICC चेयरमैन बनते है तो किसे मिलेगा ज्‍यादा फायदा? इस क्रिकेटर ने बताया सच

    Tue Aug 27 , 2024
    नई दिल्‍ली । टीम इंडिया (Team India)के पूर्व कप्तान और महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर(Cricketer Sunil Gavaskar) ने बताया है कि अगर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(International Cricket Council) यानी आईसीसी के चेयरमैन जय शाह (Jai Shah, Chairman)बनते हैं तो इससे किसको सबसे ज्यादा लाभ होगा? सुनील गावस्कर का मानना है कि जिस तरह से उन्होंने भारतीय क्रिकेट […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved