• img-fluid

    महाराष्ट्र में शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची प्रतिमा गिरी, पिछले साल ही PM मोदी ने किया था अनावरण

  • August 26, 2024

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के सिंधुदुर्ग जिले (Sindhudurg district) के एक किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा (statue of chhatrapati shivaji maharaj) सोमवार को ढह गई सोमवार को गिर गई. इसका अनावरण पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि प्रतिमा ढहने का वास्तविक कारण क्या है, इसकी जांच अधिकारियों द्वारा की जा रही है. उधर, इसको लेकर विपक्षी दलों ने राज्य सरकार की आलोचना की है और आरोप लगाया है कि उसने काम की गुणवत्ता पर कम ध्यान दिया है.

    पीटीआई के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि मालवन में राजकोट किले में दोपहर करीब 1 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा गिर गई. उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ गिरने के सही कारण का पता लगाएंगे, लेकिन जिले में पिछले दो-तीन दिनों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं, तो ये भी वजह हो सकती है. पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे और नुकसान की जांच की जा रही है. पीएम मोदी ने पिछले साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के अवसर पर प्रतिमा का अनावरण किया था.


    घटना के बाद एनसीपी (सपा) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, “राज्य सरकार इस ढहने के लिए जिम्मेदार है, क्योंकि उसने उचित देखभाल नहीं की. सरकार ने काम की गुणवत्ता पर बहुत कम ध्यान दिया. इसने केवल एक कार्यक्रम आयोजित करने पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिमा का अनावरण करने के लिए आमंत्रित किया गया था. यह महाराष्ट्र सरकार केवल नए टेंडर जारी करती है, कमीशन स्वीकार करती है और उसी के अनुसार अनुबंध देती है.” शिवसेना (यूबीटी) के विधायक वैभव नाइक ने भी काम की कथित खराब गुणवत्ता के लिए राज्य सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा, “राज्य सरकार जिम्मेदारी से बचने की कोशिश कर सकती है. प्रतिमा के निर्माण और स्थापना के लिए जिम्मेदार लोगों की पूरी तरह से जांच होनी चाहिए.”

    महाराष्ट्र के मंत्री दीपक केसरकर ने कहा, “मेरे पास घटना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीडब्ल्यूडी मंत्री रवींद्र चव्हाण, जो सिंधुदुर्ग जिले के संरक्षक मंत्री भी हैं, ने कहा है कि मामले की पूरी जांच की जाएगी. हम उसी स्थान पर एक नई प्रतिमा स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अनावरण की गई यह प्रतिमा, समुद्र पर किला बनाने में शिवाजी महाराज के दूरदर्शी प्रयासों को श्रद्धांजलि देती है. हम इस मामले को शीघ्र और प्रभावी ढंग से हल करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे.”

    Share:

    कंगना रनौत माफी मांगें वरना...संयुक्त किसान मोर्चा ने भाजपा सांसद को दिया अल्टीमेटम

    Mon Aug 26 , 2024
    नई दिल्ली: अभिनेत्री और मंडी से भाजपा सांसद कंगना रनौत (Kangana Ranaut, BJP MP from Mandi) द्वारा एक इंटरव्यू में किसान आंदोलन (Farmers movement) को लेकर की गई टिप्पणियों पर संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है और इसे अपमानजनक और तथ्यात्मक रूप से गलत बताया है. एसकेएम ने एक बयान […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved