• img-fluid

    भारत से बेहतर है बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की स्थिति, अंतरिम सरकार के मंत्री का दावा

  • August 26, 2024

    ढाका. बांग्लादेश (Bangladesh) की अंतरिम सरकार (interim government) में अल्पसंख्यक मामले के मंत्री (minister) खालिद हुसैन (Khalid Husain) ने देश के अंदर अल्पसंख्यकों (minorities) के हालात पर बात की. उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थितियां तब पैदा होती हैं, जब क्रांति और राजनीतिक परिवर्तन होता है. बदले हुए राजनीतिक हालात में बदमाश एक्टिव हो जाते हैं. ये अपराधी हैं और इन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी, सरकार बांग्लादेश में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध और दृढ़ है.


    उन्होंने आगे कहा कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा के मामले छिटपुट हैं. सरकार पर बांग्लादेशी हिंदुओं का भरोसा है. छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद से एक भी हिंदू बांग्लादेश से भारत नहीं गया है, इससे पता चलता है कि वे बांग्लादेश में सुरक्षित महसूस करते हैं.

    ‘बांग्लादेश में सभी नागरिक बराबर’

    खालिद हुसैन ने कहा, ‘बांग्लादेश एक सेक्युलर राष्ट्र है, कट्टरपंथी नहीं. बांग्लादेशी संविधान सभी धार्मिक आस्थाओं के नागरिकों को बिना किसी भेदभाव के बराबर अधिकार देता है. देश में धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने हिंदुओं, बौद्धों और ईसाइयों के लिए कल्याणकारी ट्रस्ट बनाए हैं. हम सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए सभी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.’

    उन्होंने आगे कहा कि अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश भर के डिप्टी कलेक्टर्स को पत्र जारी किए गए हैं. बांग्लादेश भर की 50 हजार मस्जिदों को लिखित निर्देश दिए गए हैं कि नमाज से पहले सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे का संदेश दिया जाए.

    ‘भारत से बेहतर स्थिति में बांग्लादेश के अल्पसंख्यक’

    मंत्री खालिद हुसैन ने कहा कि जन्माष्टमी और दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खास बंदोबस्त किए गए हैं, सुरक्षा की कोई समस्या नहीं है. आरोप राजनीति से प्रेरित हैं. बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की स्थिति भारत के अल्पसंख्यकों से बेहतर है. उन्होंने कहा कि कल दोपहर 2 बजे यूनुस की महत्वपूर्ण हिंदू नेताओं के साथ बैठक होगी, हमें उनका विश्वास जीतने की उम्मीद है.

    उन्होंने आगे कहा कि शेख मुजीबुर्रहमान आजाद बांग्लादेश के निर्माता हैं, गुस्साई भीड़ ने मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया. बंगबंधु को बांग्लादेश के सभी लोग और दल पूजते हैं. अंतरिम सरकार कानून और व्यवस्था, राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने पर केंद्रित है. बांग्लादेश के लोग भी सुधार चाहते हैं. एक बार ये हासिल हो जाने के बाद, अंतरिम सरकार एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव आयोग बनाने और चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है. हालांकि, इसके लिए कोई समय सीमा बताना मुश्किल है.

    ‘भारत ने बांग्लादेश की बहुत मदद की’

    खालिदु हुसैन कहते हैं कि बांग्लादेश एक बड़ा देश है, भारत ने बांग्लादेश की बहुत मदद की है. हम एक मजबूत, शांतिपूर्ण और समृद्ध बांग्लादेश के निर्माण में भारत की निरंतर मदद, सहयोग और समर्थन की उम्मीद करते हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने बांग्लादेश का समर्थन किया है. हम भारत के समर्थन की भी उम्मीद करते हैं क्योंकि हम पड़ोसी हैं और हमारे मुद्दे समान हैं.

    Share:

    राजस्थान : मूसलाधार बारिश से धौलपुर के 50 गांवों में बाढ़ का संकट, खोले गए पार्वती बांध के 10 गेट

    Mon Aug 26 , 2024
    करौली । राजस्थान (Rajasthan) के करौली (Karauli) के डांग क्षेत्र से पानी की आवक अधिक होने की वजह से सिंचाई विभाग (Irrigation Department) ने रविवार सुबह पार्वती बांध (Parvati Dam) के 10 गेट खोलकर 17060 क्यूसेक पानी पार्वती नदी में रिलीज किया है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार करौली के डांग क्षेत्र में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved