• img-fluid

    इजरायल ने पहले दी वार्निंग, फिर हिजबुल्लाह के ठिकानों को बमों से पाट दिया

  • August 25, 2024

    नई दिल्ली. इजरायल (Israel) की सेना (IDF) लेबनान (Lebanon) में ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही है. लेबनान के हवाई हमलों (Air strikes) के जवाब में इजरायल द्वारा यह कदम उठाया गया है. इस बीच हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमलों के बीच इजरायली पीएम नेतन्याहू सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाने जा रहे हैं.


    तेल अवीव के पास बेन गुरियन हवाई अड्डे पर अस्थायी रूप से परिचालन को सस्पेंड कर दिया गया है और उत्तरी इजरायल में रॉकेट सायरन बज रहे हैं. इजरायल की राष्ट्रीय आपातकालीन एवं एम्बुलेंस सेवा, एमडीए ने कहा है कि उसने देश भर में अलर्ट का स्तर बढ़ाकर “गंभीर” कर दिया है.

    रविवार सुबह इजरायली सेना ने लेबनान में किए गए हमलों की जानकारी देते हुए कहा था कि उसे पता चला है कि हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी की जा रही है, इसके बाद वह अपने बचाव में लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर हमला कर रही है.

    लोगों को दी चेतावनी

    दक्षिणी लेबनान के निवासियों को अरबी भाषा में चेतावनी देते हुए इजरायली सेना ने कहा, “हम आपके घरों के पास इजरायली क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर हमले करने की हिजबुल्लाह की तैयारियों पर नज़र रख रहे हैं. आप खतरे में हैं. हम हिजबुल्लाह के खतरों को देखते हुए हमला कर रहे हैं और उनका खात्मा कर रहे हैं.”

    दक्षिणी लेबनान में रहने वाले लोगों को इजरायल ने संदेश दिया है कि कि वो अपनी सुरक्षा के लिए घरों से बाहर निकलें क्योंकि हम अपनी रक्षा के लिए हमला कर रहे हैं और हिजबुल्लाह ने लेबनानी नागरिकों की जान जोखिम में डाल दी है.

    हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना

    इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसके लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में स्थित हिज्बुल्लाह के 10 इलाकों हथियार डिपो, ठिकानों और एक रॉकेट लांच पैड को निशाना बनाया गया.लड़ाकू विमानों के इस हमले में हिजबुल्लाह को काफी नुकसान हुआ है. इससे पहले शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजरायल की ओर ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक किए थे.

    हिजबुल्लाह के हमले में इजरायली सीमा के अंदर स्थित कई घर तबाह गए. इस हमले के बाद का वीडियो आईडीएफ ने अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किया है, जिसमें कई घरों को धूं-धूं कर जलते हुए देखा जा सकता है. हिजबुल्लाह ने ये अटैक शुक्रवार को हुए इजरायली हमले के जवाब में किया है.

    गाजा पर जारी है इजरायली हमले

    उधर, गाजा में पिछले 11 महीने से हमास और इजरायल के बीच जंग जारी है. इजरायली सेना लगातार भीषण हमले कर रही है, जिसमें हर रोज बड़ी संख्या में लोग मारे जा रहे हैं. गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि युद्ध में मरने वालों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच चुकी है. करीब 40,265 हजार लोग अबतक मारे जा चुके हैं. शुक्रवार को हुआ ताजा हमले में 16 लोग मारे गए हैं, जिनमें बच्चों और महिलाओं की संख्या ज्यादा है.

    Share:

    CHG बैठक की मेजबानी करेगा पाकिस्‍तान, पीएम शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को भेजा न्‍योता

    Sun Aug 25 , 2024
    कराची । पाकिस्तान(Pakistan) अक्टूबर में सरकार के प्रमुखों की परिषद (Council of Heads of Government) की बैठक का मेजबानी (Hosting the Meeting)कर रहा है। इस बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) को न्योता भेजा (Invitation sent)है। प्रधानमंत्री के अलावा, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दूसरे नेताओं को भी आमंत्रित […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved