• img-fluid

    यूपी पुलिस सिपाही भर्ती आज, 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, सुरक्षा के किए गए बेहद कड़े इंतजाम

  • August 23, 2024

    लखनऊ । उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 67 जिलों में 1174 परीक्षा केंद्रों पर करीब नौ लाख 60 हजार अभ्यर्थी शुक्रवार को सिपाही भर्ती परीक्षा (UP Police Constable Recruitment) देंगे। इसी साल फरवरी में हुई यह परीक्षा पर्चा (Exam Paper) लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी। इसके बाद ही अब पांच चरणों में यह परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हो रही है। यही वजह है कि इस बार सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश में 10 हजार से अधिक पुलिस कर्मी सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर भी अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है।

    डीजीपी प्रशांत कुमार ने परीक्षा से जुड़े कई बिन्दुओं पर पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्ण से परीक्षा को लेकर कई बिन्दुओं पर चर्चा की। सभी जिलों के कप्तानों को सुरक्षा से जुड़े कई निर्देश दिए गए। अब तक की जांच में करीब 20 हजार अभ्यर्थियों के आधार कार्ड संदिग्ध लगे हैं। इन सभी की आईडी का सत्यापन ठीक से कराने के लिये सम्बन्धित परीक्षा केन्द्र के प्रभारियों और वहां पहुंचने वाले अफसरों को बता दिया गया है।

    परीक्षा खत्म होने से पहले नहीं निकलेंगे अभ्यर्थी-शिक्षक
    डीजी ने परीक्षा केन्द्रों के प्रभारियों को बता दिया है कि परीक्षा खत्म होने से पहले कोई भी अभ्यर्थी व तैनात कर्मचारी बाहर नहीं निकल सकेंगे। अगर कोई जबरदस्ती बाहर निकलने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह भी सुनिश्चित कर लिया गया है कि हर परीक्षा केन्द्र सीसी कैमरों की नजर में रहेगा।


    ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा इन अभ्यर्थियों को
    डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि जिनके आधार कार्ड संदिग्ध पाये गये हैं इन्हें परीक्षा केन्द्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा ताकि परीक्षा शुरू होने के पहले तक उनके सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जा सके। इन अभ्यर्थियों को दूसरी आईडी के रूप में पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) व पासपोर्ट में से कोई एक दस्तावेज लाना जरूरी होगा। राजीव कृष्ण ने साफ किया कि जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर ऊपर की तरफ ‘ई-केवाईसी परीक्षा केन्द्र पर अपेक्षित’ लिखा होगा, उन्हें ही ये दस्तावेज लाना होगा। उन अभ्यर्थियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा जिनके प्रवेशा पत्र पर ऊपर की ओर ‘आधार प्रमाणित’ लिखा होगा।

    पूरे प्रदेश में परीक्षा पर एक नजर
    -67 जिलों में परीक्षा के लिए 1174 केंद्र
    -27 प्रदेशों और आठ केन्द्र शासित प्रदेशों के 48 लाख 17हजार 441 अभ्यर्थी शामिल होंगे
    -पांच दिन (23,24,25,30,31) में दो पालियों में होगी परीक्षा
    -48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थी शामिल होंगे परीक्षा में
    -हर जिले में दो नोडल अधिकारी, एडीएम-एएसपी स्तर के अधिकारी शामिल
    -बोर्ड की ओर से हर जिले में ऑब्जर्वर भी नियुक्त। एसपी, एएसपी-डिप्टी एसपी स्तर के अफसर
    -सबसे अधिक परीक्षा केन्द्र लखनऊ (81)और वाराणसी (80) में
    – सभी केंद्र सीसीटीवी से लैस किये गए हैं, रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखी जाएगी

    ये सामान नहीं ले जा सकेंगे केन्द्र पर
    कोई भी पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, पेंसिल बाक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, रबर,लॉग टेबुल,स्कैनर, डिजिटल पेन, मोबाइल फोन, चाभी, कैमरा, घड़ी,ज्वैलरी, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रो फोन, पर्स, काला चश्मा, हैण्डबैग, टोपी, खुला-पैक किया खाने का सामान, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटखा

    ये ले जा सकेंगे
    अभ्यर्थी सिर्फ प्रवेश पत्र, पहचान पत्र और पेन ही परीक्षा केंद्र के अंदर ले जा सकेंगे। साथ ही अगर सामान जमा करने के लिये लॉकर की रसीद दी गई है तो उसे भी ले जाने की छूट रहेगी।

    इन नम्बर पर हेल्पलाइन शुरू
    अभ्यर्थियों के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किए हैं। अभ्यर्थी को कोई दिक्कत होती है तो वह 8867786192 और 9773790762 पर फोन कर सकता है।

    Share:

    MP: सीएम बोले- पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रदेश को बनाएंगे नंबर वन, श्योपुर को दी मेडिकल कॉलेज की सौगात

    Fri Aug 23 , 2024
    भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में विकास का कारवां देश एवं प्रदेश में चल रहा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रदेश में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया है। हमारे प्रयास है कि हम […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved