• img-fluid

    वक्फ के पास इतनी जमीन कि बन जाएंगे ढाई कुवैत देश, दो बहरीन’, बीजेपी सांसद का तंज

  • August 23, 2024

    नई दिल्ली. वक्फ (Waqf) (संशोधन) बिल पर संसद की जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) की बैठक में हंगामे के बीच बीजेपी सांसद (BJP MP) ने कहा कि वक्फ के पास जितनी जमीन (land) उतने में ढाई कुवैत (two and a half Kuwait) और डेढ़ बहरीन (Bahrains) बन जाएंगे. वक्फ बोर्ड के पास करीब 9 लाख एकड़ जमीन देश में हैं. सूत्रों के मुताबिक, पहली जेपीसी की बैठक में एक के बाद एक कई बार जोरदार हंगामा हुआ. बीजेपी ने वक्फ की जमीन को लैंड जिहाद बोला तो विपक्ष ने कहा गलत नैरेटिव गढ़ रहे.


    देश में हो रहा है लैंड जिहाद, बोलीं बीजेपी नेता

    बीजेपी सांसद मेधा कुलकर्णी ने जब बैठक के दौरान कहा कि देश में लैंड जिहाद हो रहा है, तब कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने तल्ख होते हुए आपत्ति दर्ज करवाई. बस इसी के बाद तमाम विपक्षी सांसदों ने नासिर का साथ देते हुए बीजेपी सांसद को तीखे तेवरों के साथ घेरा.

    दूसरा बड़ा हंगामा तब हुआ जब असददुद्दीन ओवैसी तमाम मसलों पर विरोध करते हुए अपना पक्ष रख रहे थे. तभी बीच बीच में बीजेपी सांसद अभिजीत गांगुली बार बार टिप्पणी करते रहे कि, लैंड रिवर्सल पर चुप क्यों? यानी वक्फ की जमीन अगर नियमों के तहत सरकार को मिले तो क्या दिक्कत? इस पर ओवैसी ने हंगामा शुरू किया और विपक्ष ने भी अपना विरोध जताया.

    तीसरा हंगामा तब हुआ जब बीजेपी सांसद बृजलाल ने वक्फ की जमी्न की तुलना कुवैत और बहरीन से कर दी. जिस पर नासिर हुसैन ने तंज कसते हुए कहा कि आप लोग इस तरह के नैरेटिव गढ़ने की कोशिश मत करिए. देश में 2011 की जनगणना के मुताबिक, 6 लाख 40 हजार गांव हैं जो अब बढ़े ही होंगे. फर्ज कीजिये हर गांव में एक एकड़ जमीन कब्रिस्तान की, एक एकड़ ईदगाह की और आधा एकड़ की एक मस्जिद की हो तो भी ढाई एकड़ प्रति गांव के हिसाब से आपके आंकड़े से ज्यादा एकड़ जमीन हो जाएगी. इसलिए साम्प्रदायिक माहौल खराब करने के लिए ऐसे नैरेटिव न गढ़ें.

    दरअसल 2013 में में यूपीए सरकार के दौरान मूल अधिनियम में संशोधन किया गया था और वक्फ बोर्ड को और अधिक शक्तियां दी गईं थीं जो वक्फ अधिकारियों, व्यक्तिगत संपत्ति मालिकों और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के बीच विवाद का एक प्रमुख कारण रही हैं.

    Share:

    Pakistan: शहबाज शरीफ से मिलने पहुंची जर्मन मंत्री का पर्स चेक करने लगे सुरक्षाकर्मी, जानें क्या है मामला

    Fri Aug 23 , 2024
    नई दिल्ली. लगातार अपनी नीतियों की वजह से वैश्विक स्तर पर तमाम आलोचनाएं झेल रहे पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार को एक बड़ा डिप्लोमैटिक ब्लंडर (Diplomatic Blunder) कर दिया. सामने आया है कि पीएम शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) आवास के एंट्री गेट पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने जर्मनी (Germany) की मंत्री (minister) से उनका हैंडबैग […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved