• img-fluid

    लेबनान में मारा गया अल अक्सा ब्रिगेड का टॉप कमांडर, इजरायल का एक और दुश्मन ढेर

  • August 22, 2024

    बेरूत: इजरायल (Israel) ने लेबनान (Lebanon) में अपने एक और बड़े दुश्मन (enemy) को ढेर कर दिया है। मारे गए कमांडर का नाम खलील अल-मकदाह (Khalil al-Maqdah) बताया जा रहा है। वह इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड से जुड़े अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड (Al Aqsa Brigade) का कमांडर था। हमले के वक्त खलील अल-मकदाह दक्षिणी लेबनान के सिडोन में एक कार से जा रहा था। इस दौरान एक गाइडेड मिसाइल उसकी कार से टकराई और विस्फोट हो गया। लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह से जुड़े अल-मायादीन नाम के अखबार ने भी अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड के कमांडर खलील अल-मकदाह के मारे जाने की पु्ष्टि की है।


    अल-मकदाह की हत्या कितनी बड़ी

    अल-मायादीन ने बताया कि अल-मकदाह कथित तौर पर अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड के सैन्य विंग में ब्रिगेडियर जनरल था। यह पश्चिमी तट पर स्थित एक फिलिस्तीनी समूह है, जिसका फतह से घनिष्ठ संबंध है। अल-मकदाह की हत्या के बाद उसके भाई मुनीर अल-मकदाह ने कहा कि वे “जीत या शहादत के रास्ते पर हैं। ऐसी हत्याएं हमें और अधिक मजबूत बनाती हैं।” मुनीर अल-मकदाह भी अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड का कमांडर है। उसने कहा, “शहादत सम्मान का प्रतीक है, और प्रतिरोध अभी भी जमीन पर दृढ़ है।” दक्षिण लेबनान में अल-मायादीन के संवाददाता ने कहा कि खलील अल-मकदाह की “इजरायल के खिलाफ हमलों में प्रमुख भूमिका थी।”

    ईरान का आपरेटिव था अल-मकदाह

    इजरायली मीडिया के अनुसार, अल-मकदाह आईआरजीसी में कुद्स फोर्स का ऑपरेटिव था। उस पर इजरायल के खिलाफ साजिश रचने और कई हमलों में शामिल होने का आरोप था। इजरायली सेना कई वर्षों से उसकी तलाश कर रही थी।। वह लेबनान में छिपकर रहता था और वहीं से ऑपरेट करता था। खलील अल-मकदाह ईरान की भी यात्रा करता रहता था। वह वेस्ट बैंक में सक्रिय फतह की सैन्य शाखा और ईरानी सेना के बीच एक कड़ी के रूप में भी काम करता था।

    Share:

    बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: आसान नहीं होगा रन बनाना... मैथ्य हैडन बोले- कोहली-स्मिथ की भूमिका रहेगी अहम

    Thu Aug 22 , 2024
    नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज (Australia’s great batsman) मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) का मानना है कि भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Indian batsman Virat Kohli ) और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Australia’s Steve Smith) आगामी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज (Border-Gavaskar series) में अपना दबदबा बनाने के लिए बेताब होंगे, जिसमें रन बनाना आसान नहीं होगा। अपने दौर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved