• img-fluid

    200 करोड़ की छोटी खजरानी स्थित बेशकीमती वक्फ जमीन को पार्क एवेन्यू कॉलोनी में शामिल कर 13 भूखंड बेच डाले रसूखदारों को

  • August 21, 2024

    • अग्निबाण भंडाफोड़ (पार्ट-4)… अरबों की इंदौर में मौजूद वक्फ सम्पत्तियों पर इस तरह डली सुनियोजित डकैतियां, एबी रोड पर होटल श्रीमाया के पीछे पोल फैक्ट्री की 20 एकड़ जमीन पर भी हुए खेल की ये है पोलपट्टी

    इंदौर, राजेश ज्वेल। जमीनी जादूगरों ने अरबों की वक्फ सम्पत्तियों पर भी सुनियोजित डकैतियां डालीं, जिनका सिलसिलेवार खुलासा अग्निबाण द्वारा किया जा रहा है। एबी रोड पर होटल श्रीमाया के पीछे पोल फैक्ट्री की जिस 20 एकड़ जमीन पर जादूगरों ने खेल दिखाया, उसमें पीर स्थान यानी वक्फ सम्पत्ति को भी नहीं छोड़ा। छोटी खजरानी के खसरा नम्बर 370 की 2.14 एकड़ जमीन को पार्क एवेन्यू कॉलोनी में शामिल करते हुए 13 भूखंड बड़े आकार के काटकर रसूखदारों को बेच डाले। 20 से 25 हजार स्क्वेयर फीट आज जमीन का भाव यहां पर है, जिसके चलते लगभग 1 लाख स्क्वेयर फीट वक्फ जमीन की कीमत 200 करोड़ रुपए से कम नहीं है। कुछ वर्ष पूर्व मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड के कार्यपालन अधिकारी ने इस संबंध में नोटिस भी जारी किए थे। मगर बाद में रसूखदारों के दबाव-प्रभाव के चलते कोई कार्रवाई नहीं हो सकी और इस जमीन का कब्जा भी प्रशासन ने नहीं लिया। जबकि पीर स्थान वक्फ जमीन के व्यवस्थापक कलेक्टर ही रहते हैं और इस जमीन के खसरे रिकॉर्ड में भी यह स्पष्ट लिखा भी है। यानी यह पूरी जमीन सरकारी ही है।

    अभी पिछले हफ्ते ही निपानिया की खसरा नम्बर 170, जो कि वक्फ सम्पत्ति है, उस पर हो रहे अवैध कब्जे और अतिक्रमण को प्रशासन ने हटाते हुए कार्रवाई की और लगभग 100 करोड़ की जमीन को कलेक्टर आशीष सिंह ने मुक्त कराया। 0.506 हेक्टेयर निपानिया की इस बेशकीमती जमीन को एसडीएम जगदीश धनगर ने मौके पर जाकर खाली करवाया। इस जमीन पर हुए कई अन्य सौदों का खुलासा भी अग्निबाण ने किया था। इसी तरह इंदौर-उज्जैन रोड पर भी वक्फ जमीन के अवैध सौदे की जानकारी उजागर की, तो अब इसी कड़ी में एबी रोड पर छोटी खजरानी की बेशकीमती जमीन पर 13 भूखंडों का घोटाला भी सामने आया है। दरअसल, जमीनी जादूगरों ने वर्षों पुरानी पोल फैक्ट्री की 20 एकड़ जमीन पर बड़े-बड़े भूखंडों की कॉलोनी काट दी और उसे पार्क एवेन्यू नाम दिया गया। होटल श्रीमाया सहित अन्य रसूखदारों ने यहां पर जमीनें खरीद ली।


    हालांकि प्राधिकरण की योजना में भी यह जमीन शामिल थी, मगर पोल फैक्ट्री चलती रहे इस शर्त पर जमीन को योजना से मुक्त किया था, मगर बाद में सीमेंट पोल फैक्ट्री तो बंद हो गई और चर्चित भूमाफियाओं ने पोल फैक्ट्री की जमीन को टुकड़ों में बेच डाला। इसमें खसरा नम्बर 370, जो कि वक्फ सम्पत्ति है उसकी भी 2.14 एकड़ यानी लगभग 1 लाख स्क्वेयर फीट जमीन पर 13 भूखंड काटकर बेच डाले, जिसमें भूखंड क्रमांक 33 गिरीश मतलानी, गिरीश क्रमांक 34 शीलादेवी मतलानी, भूखंड क्रमांक 35 कांति माखीजा, भूखंड क्रमांक 36 सुजय नायक, भूखंड क्रमांक 37 अनिता मनसुखानी, भूखंड क्र. 52 दीपा मनसुखानी, भूूखंड क्र. 53 दीपा वाधवानी, भूखंड क्र. 54 कमला माखीजा, भूखंड क्र. 55 रेखा नायक, भूखंड क्र. 56 राजू मंगलानी और सोनिया मंगलानी, भूखंड क्र. 57 मदनलाल शर्मा, भूखंड क्र. 58 भारत डोसी और भूखंड क्र. 59 सुनील जैन के को दिया गया। ये सभी भूखंड 3432 स्क्वेयर फीट से लेकर 4814, 5441, 5361 सहित 8049 और 8188 स्क्वेयर फीट तक के बड़े आकार के हैं। जब मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड के कार्यपालन अधिकारी ने इस संबंध में भारत डोसी, चेतक विहार, रेसकोर्स रोड को कुछ वर्ष पूर्व नोटिस दिया, जिसमें कहा गया कि पीर स्थान वक्फ के स्वामित्व की जमीन सर्वे नं. 370, क्षेत्र फल 2.14 एकड़ पर 13 भूखंडों का अवैधानिक और अनाधिकृत कब्जा है। इस संबंध में अपने जवाब प्रस्तुत करें, जिस पर इन भूखंड आवंटितों ने अपने जवाब में कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि यह वक्फ सम्पत्ति है। उन्हें तो अशोक भाई ने कॉलोनी के भूखंड बताते हुए उन्हें आवंटित कर दिया और उन्होंने प्रचलित बाजार मूल्य पर ही उसका भुगतान किया है।

    लिहाजा इन भूखंडों को अब मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड ही हम आवेदकों को अंतरित कर दे। नोटिस और जवाब के बाद जमीनी जादूगरों ने अपने दबाव-प्रभाव और आर्थिक लेन-देन के जरिए तत्कालीन वक्फ बोर्ड पर काबिज जिम्मेदारों को भी चुप करा दिया, जिसके चलते आज तक इस बेशकीमती जमीन को वापस वक्फ बोर्ड हासिल नहीं कर सका। अभी चूंकि वक्फ जमीनों की जांच कलेक्टर आशीष सिंह ने शुरू कराई है और शहर काजी डॉ. इशरत अली सहित जिला वक्फ बोर्ड इंदौर के अध्यक्ष रेहान शेख और साजिद रॉयल सहित अन्य जिम्मेदारों ने इंदौर की वक्फ सम्पत्तियों को अवैध कब्जे से छुड़ाने की पहल की है, जिसके चलते निपानिया की जमीन पर कार्रवाई हुई, तो इंदौर-उज्जैन रोड की 100 करोड़ की वक्फ जमीन का भी खुलासा हुआ। अब इसी कड़ी में छोटी खजरानी में 200 करोड़ की वक्फ जमीन को मुक्त कराया जाना है, जिस पर 13 भूखंड पार्क एवेन्यू कॉलोनी में शामिल कर बेच डाले हैं। प्राधिकरण की योजना 54 और 150 में भी ये जमीनें शामिल रही और जादूगरों ने 60 फीट चौड़ा मास्टर प्लान का रोड भी गायब कर दिया है।

    Share:

    कल एक ही दिन में 184 लोगों को कुत्तों ने काटा

    Wed Aug 21 , 2024
    14 अगस्त से रक्षाबंधन तक 682 को स्ट्रीट डॉग्स ने नोंचा-काटा एंटीरैबीज का इंजेक्शन लगवाने लाल अस्पताल पहुंचे, पिछले 20 दिनों में डॉग्स ने 2183 लोगों को शिकार बनाया इंदौर। नगर निगम द्वारा लगातार की जा रही नसबंदी वाले खोखले और फर्जी दावों के बीच शहर से लेकर इंदौर जिले में स्ट्रीट डॉग्स का आतंक, […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved