• img-fluid

    पांच दिवसीय यात्रा पर आज भारत आएंगी नेपाली विदेश मंत्री देउबा, द्विपक्षीय संबंधों को लेकर होगी चर्चा

  • August 18, 2024

    नई दिल्‍ली । नेपाल (Nepal) के विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा (Foreign Minister Arju Rana Deuba) आज यानी रविवार को भारत (India) की पांच दिवसीय यात्रा (five day trip) पर आएंगी। इस दौरान वह सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों मजबूत करने और आपसी हितों व सहयोग को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा करेंगी।

    नेपाली विदेश मंत्री देउबा 18 से 22 अगस्त तक भारत दौरे पर रहेंगी। उनकी यह यात्रा विदेश सचिव विक्रम मिस्री की काठमांडू यात्रा के एक सप्ताह बाद हो रही है। सूत्रों के अनुसार, विदेश मंत्री राणा हाइपरपैराथायरायडिज्म के अपने पिछले ऑपरेशन से संबंधित अग्रिम जांचों के लिए नई दिल्ली के एक निजी अस्पताल का दौरा भी करेंगी।


    विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा, एस जयशंकर के निमंत्रण पर देउबा भारत का दौरा कर रही हैं। उनकी यह यात्रा दोनों पड़ोसियों के बीच सदियों पुराने, गहरे और बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करेगी। भारत की पड़ोसी प्रथम नीति में नेपाल प्राथमिक भागीदार है। आगामी यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा और समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी। विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद राणा की यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा होगी।

    राणा नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा की पत्नी भी हैं। उनकी यात्रा बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के बाद हो रही है। बैठक में विदेश, संचार और सूचना मंत्री के नेतृत्व वाले एक प्रतिनिधिमंडल के भारत-यात्रा कार्यक्रम का समर्थन किया गया था।

    बता दें कि देश की 1850 किमी से अधिक लंबी सीमा पांच भारतीय राज्यों- सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ लगती है। भूमि से घिरा नेपाल वस्तुओं और सेवाओं के परिवहन के लिए भारत पर बहुत अधिक निर्भर है।

    Share:

    अगुवानी पुल गिरा नहीं, बल्कि गिराया जा...,बिहार ब्रिज हादसे पर मंत्री अशोक चौधरी

    Sun Aug 18 , 2024
    पटना । बिहार में पुल (Bridge in Bihar)गिरने पर सियासत(Politics) एक बार फिर तेज हो गई है। भागलपुर जिले (Bhagalpur district)में निर्माणाधीन अगुवानी पुल (Agwani bridge under construction)का हिस्सा शनिवार को ध्वस्त हो जाने पर नीतीश सरकार की ओर से सफाई आई है। मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि यह पुल गिरा नहीं है। बल्कि […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved