• img-fluid

    17 अगस्त की 10 बड़ी खबरें

  • August 17, 2024

    1. मोदी कैबिनेट में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी, बिहार में बनेगा नया एयरपोर्ट, बेंगलुरु में मेट्रो के तीसरे फेज का होगा निर्माण

    मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में बिहार (Bihar) को बड़ा तोहफा दिया है. बजट 2024-25 में बिहार में नए एयरपोर्ट (New Airports) के ऐलान के बाद अब कैबिनेट की बैठक में सरकार ने पटना से थोड़ी दूर बिहटा में एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 1,413 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट को मंजूरी दे दी है. सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने इंफ़्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी है. कैबिनेट के फैसलों के मुताबिक बिहटा में एक नए सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया जाएगा. इस एयरपोर्ट को A-321/B-737-800/A-320 प्रकार के विमानों के परिचालन के अनुरूप बनाया जाएगा. एयरपोर्ट पर 10 पार्किंग बे भी बनाया जाएगा और एप्रन का भी निर्माण किया जाएगा. बिहटा में साल 2026 तक 1413 करोड़ की मदद से यह नया एयरपोर्ट बनकर तैयार होगा.

    2. कर्नाटक: मुडा मामले में राज्यपाल ने मुकदमा चलाने की दी मंजूरी, बुरे फंसे सीएम सिद्धारमैया

    मुडा मामले (Muda case) में कर्नाटक (Karnataka) के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ( CM Siddaramaiah) बुरी तरह फंस गए हैं। भाजपा (BJP) ने उनके खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है और अब राज्यपाल (Governor) ने भी सीएम के खिलाफ मुडा मामले में मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। राज्यपाल थावरचंद गहलोत (Thaawarchand Gehlot) ने बीते दिनों MUDA (मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण) के कथित भूमि घोटाले में मुख्यमंत्री के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए कैबिनेट की राय मांगी थी। जिसके बाद गुरुवार को मंत्रिपरिषद की बैठक हुई, जिसमें राज्यपाल को कारण बताओ नोटिस वापस लेने की सलाह दी गई। साथ ही मंत्रिपरिषद ने इसे बहुमत से चुनी गई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करार दिया। हालांकि राज्यपाल ने कानूनी विशेषज्ञों से इस संबंध में राय ली। जिसके बाद राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। इस मामले में शिकायतकर्ताओं ने मुडा मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 17 और 19 और भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 की धारा 218 के तहत मुख्यमंत्री के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी मांगी थी। भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता टीजे अब्राहम समेत कई अन्य शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि मुडा घोटाले में अवैध आवंटन से राज्य के खजान को 45 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। शिकायत में सीएम सिद्धारमैया, उनकी पत्नी, बेटे और मुडा के आयुक्त के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई थी।

    3. राजनीतिक बदलाव के बाद अपने पहले विधानसभा चुनाव के लिए तैयार जम्मू-कश्मीर, 10 साल बाद होगी वोटिंग

    साल 2019 में केंद्र शासित प्रदेश बनने और अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) एक दशक में अपने पहले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के लिए तैयार है. 90 सीटों के लिए तीन चरण के विधानसभा चुनाव के परिणाम 4 अक्टूबर को जारी होने की उम्मीद है. 2014 के बाद ये पहली बार होगा जब जम्मू-कश्मीर की जनता विधानसभा चुनाव में मतदान (Voting) करेगी. 2022 में निर्वाचन क्षेत्रों के पुनर्निर्धारण के बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है. इसमें कश्मीर घाटी में 47 और जम्मू में 43 सीटें शामिल हैं. 2019 में जम्मू और कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था जिसके चलते कई प्रमुख शक्तियां उपराज्यपाल के पास हैं. ये फैसला निर्वाचित विधानसभा के अधिकार को सीमित करता है.


    4. PM मोदी के बुलावे पर मोहम्मद यूनुस ने की शिरकत, प्रधानमंत्री ने संबोधन में उठाए ये मुद्दे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की मेजबानी में 17 अगस्त को हो रही तीसरी ग्लोबल साउथ समिट (Global South Summit) में बांग्लादेश (Bangladesh) की तरफ से अंतरिम पीएम मोहम्मद युनुस (Mohammad Yunus ) शामिल हुए हैं। कल ही पीएम मोदी और मोहम्मद यूनुस के बीच हुई थी फोन पर बात। बांग्लादेश में सत्ता बदल के बाद यह पहला मौका है जब दोनों देशों के नेता एक साथ किसी मंच पर नर आ रहे हैं। भारत ने जी20 की अध्यक्षता मिलने पर दुनिया के विकाशसील देशों की आवा मजबूत करने के लिए ग्लोबल साउथ समिट की शुरुआत की थी। भारत ने सितंबर 2023 में हुए जी20 शिखर सम्मेलन में भी पुरजोर तरीके से ग्लोबल साउथ कहे जाने वाले पिछड़े और विकासशील देशों की आवाज बुलंद की थी। भारत की अगुवाई में तीसरी बार यह वर्चुअल शिखर बैठक आयोजित की जा रही है जिसमें 100 से अधिक देशों के प्रमुख भाग ले रहे हैं।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ग्लोबल साउथ के देशों को स्वास्थ्य सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, प्रौद्योगिकी विभाजन और आतंकवाद जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए एकजुट होने का आह्लवान किया है. शनिवार को वर्चुअल सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया भर में आज अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. ऐसे में इन बुनियादी मुद्दों की ओर ग्लोबल साउथ के देशों को गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है. तीसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम आपसी व्यापार, समावेशी विकास और सतत विकास लक्ष्यों को अपनी क्षमता में आगे बढ़ाने के लिए ग्लोबल साउथ के साथ काम करने को तत्पर हैं. उन्होंने बताया कि भारत सोशल इम्पैक्ट फंड में 25 मिलियन डॉलर का प्रारंभिक योगदान देगा.

    6. मध्य प्रदेश में डॉक्टरों की स्ट्राइक पर हाई कोर्ट सख्त, तत्काल हड़ताल खत्म करने का दिया आदेश

    कोलकाता (Kolkata) में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जारी डॉक्टरों (Doctor) की हड़ताल (Strike) को शनिवार (17 अगस्त) को हाई कोर्ट (High Court) ने बंद करने को कहा है. कोर्ट ने हड़ताली संगठनों को तत्काल प्रभाव से हड़ताल खत्म करने का आदेश दिया है. बता दें पूरे देश की तरह प्रदेश में भी जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन ने 16 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल बुलाई थी, लेकिन इस मामले में कुछ लोगों ने हाई कोर्ट में याचिका लगा दी थी.जूनियर डॉक्टरों का कहना था कि वो लंबे समय से डॉक्टर प्रोटेक्शन एक्ट को लेकर मांग कर रहे हैं. डॉक्टरों की सुरक्षा, वेतन-भत्ते, कार्य के घंटे, अस्पतालों में महिला डॉक्टरों के लिए सुरक्षा आदि कई मांगों पर राज्य सरकार कोई विचार नहीं कर रही है. इस पर हाईकोर्ट ने जूनियर डॉक्टरों से कहा कि उनकी सभी मांगों पर 20 अगस्त को जबलपुर हाई कोर्ट में सुनवाई की जाएगी. लेकिन उनको तत्काल प्रभाव से हड़ताल को स्थगित करना होगा.


    7. बांग्लादेश में चुनाव को लेकर अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने किया बड़ा ऐलान

    बांग्लादेश में तख्तापलट (Coup in Bangladesh) के बाद अंतरिम सरकार (interim government) अब एक्शन में है। सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने आज बांग्लादेश में चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आश्वस्त किया कि वह समावेशी और बहुलवादी लोकतंत्र की स्थापना सुनिश्चित करने और ऐसा माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें ‘‘स्वतंत्र, निष्पक्ष और भागीदारीपूर्ण चुनाव’’ संपन्न कराया जा सके। अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार यूनुस ने तीसरे ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ’ शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। भारत ने डिजिटल रूप से इस सम्मेलन की मेजबानी की। नोबेल पुरस्कार विजेता यूनुस (84) ने अपने देश में राजनीतिक उथल-पुथल और पांच अगस्त को प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘आप सभी जानते हैं कि बांग्लादेश ने पांच अगस्त 2024 को एक ‘दूसरी क्रांति’ देखी, जो हमारे बहादुर छात्रों के नेतृत्व में हुई, जिसमें आम जनता भी शामिल हुई।’’ यूनुस ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली वर्तमान अंतरिम सरकार ने आठ अगस्त को शपथ ली थी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार समावेशी और बहुलवादी लोकतंत्र में परिवर्तन सुनिश्चित करने और ऐसा माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें स्वतंत्र, निष्पक्ष और भागीदारीपूर्ण चुनाव हो सकें।’’ अल्पसंख्यकों के खिलाफ जारी हिंसा और तोड़फोड़ के बीच यूनुस ने अंतरिम सरकार का कार्यभार संभाला था।

    8. हरियाणा में NDA और INDIA का काम बिगाड़ेंगी मायावती, इस पार्टी के साथ मिलकर BSP ने बना लिया प्लान

    हरियाणा (Haryana) की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (Indian National Lok Dal) 25 सितंबर को चौधरी देवीलाल के जन्मदिन पर जींद में रैली करने जा रही है. इसे लेकर आई एन एल डी के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा ने पूरा प्लान बताया है. उन्होंने बताया कि इस रैली के पीछे का उद्देश्य क्या है और कौन-कौन नेता इसमें शामिल होंगे. आईएनएलडी प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा ने बताया कि पार्टी मीटिंग में यह तय किया गया है कि चौधरी देवीलाल के जन्मदिन पर सम्मान रैली निकाली जाएगी, जिसमें गैर भाजपा और गैर कांग्रेसी नेता शामिल होंगे. हरियाणा तक की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया कि इस रैली में मुख्य अतिथि के रूप में बसपा सुप्रीमो मायावती को बुलाया जा रहा है. इसके साथ ही चौधरी ओम प्रकाश चौटाला, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सुखबीर बादल और कई वरिष्ठ नेताओं को उस रैली में आमंत्रित किया जा रहा है.


    9. बांग्‍लादेश में हिंदुओं की रक्षा हो, साधु संतों ने किया यज्ञ; पीएम-राष्‍ट्रपति से की अपील

    बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर अब साधु संतों ने धार्मिक अनुष्ठान के जरिए हिंदू ऑन पर हो रहे अत्याचार को कम करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है इसके साथ ही राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी हिंदुओं के बचाने के लिए अपील की है. अयोध्या में साधु संतों ने बगलामुखी मां भगवती की आराधना कर हवन और यज्ञ किया इसमें लगभग दो दर्जन से ज्यादा साधु संत शामिल रहे. बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार के विरोध में साधु संतों ने मां भगवती की आराधना कर बांग्लादेश में हिंदुओं को शक्ति देने और प्रतिकार के लिए प्रेरित करने के लिए प्रार्थना की है. राष्ट्रवादी संत दिवाकर आचार्य के नेतृत्व में संतों ने हवन कर बांग्लादेश में हिंदुओं के ऊपर हो रही बर्बरता को खत्म करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की. बाल संत दिवाकराचार्य ने कहा कि बांग्लादेश में हिंदू बहन बेटियों के साथ बर्बरता किया जा रहा है. नरसंहार हो रहा है; बांग्लादेश में आतंकी संगठन सक्रिय हो गए हैं. बांग्लादेश में ना तो संविधान बचा है और ना ही लोकतंत्र. दिवाकराचार्य ने कहा कि बांग्लादेश में हिंदू भाई बहनों का संहार किया जा रहा है.

    10. हरियाणा चुनाव से पहले JJP को तगड़ा झटका, 4 विधायकों ने छोड़ी पार्टी

    हरियाणा में विधानसभा चुनाव (assembly elections in haryana) का ऐलान हो चुका है, सूबे में 1 अक्टूबर को एक ही फेज में 90 सीटों पर चुनाव होंगे और 4 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. चुनाव के ऐलान के साथ ही जननायक जनता पार्टी (JJP) में भगदड़ मची हुई है. JJP से पिछले 24 घंटे में 4 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. इसमें ईश्वर सिंह, देवेंद्र बबली, अनूप धानक और राम करण कला का नाम शामिल है. बता दें कि हरियाणा के टोहाना से जेजेपी विधायक और पूर्व मंत्री देवेंद्र बबली ने आज पार्टी के तमाम पदों से इस्तीफा दिया है, उन्होंने पार्टी अध्यक्ष अजय चौटाला को एक पत्र के जरिए अपना इस्तीफा सौंप दिया है. इससे पहले पार्टी के एक और विधायक और पूर्व मंत्री अनूप धानक और रामकरण काला ने भी पार्टी छोड़ दी है.

    Share:

    इंदौर में पटवारी-तहसीलदार पर गोली चलाने वाले चारों आरोपी रासुका में किए गए निरूद्ध

    Sat Aug 17 , 2024
    राजस्व विभाग के अमले पर हमला करने वालों के विरूद्ध कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी आशीष सिंह ने की कड़ी कार्रवाई इंदौर। इंदौर के बाणगंगा थाना क्षेत्र के भवरासला में पिछले दिनों अतिक्रमण एवं अवैध कब्जा हटाने गये जिला प्रशासन के दल पर हमला करने वालों के विरूद्ध कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशीष ‍ सिंह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved