• img-fluid

    14 अगस्त की 10 बड़ी खबरें

  • August 14, 2024

    1. अडानी और सेबी चेयरपर्सन के मामले की जांच जेपीसी से कराने की मांग, 22 अगस्त से कांग्रेस करेगी पूरे देश में प्रदर्शन

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में बेहतर प्रदर्शन के बाद उत्साहित कांग्रेस (Congress) ने राष्ट्रीय स्तर पर मोदी सरकार (modi government) को घेरने और आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Elections0 के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress President Mallikarjun Kharge) की अध्यक्षता में मंगलवार को पार्टी महासचिवों, प्रदेश प्रभारियों और प्रदेश अध्यक्षों की बैठक हुई. इस दौरान लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. बैठक के उपरांत सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, सेबी और अडानी के बीच सांठगांठ के चौंकाने वाले खुलासे की गहन जांच की जरूरत है. शेयर बाजार में छोटे निवेशकों का पैसा खतरे में नहीं डाला जा सकता. मोदी सरकार को तुरंत सेबी अध्यक्ष का इस्तीफा मांगना चाहिए और इस मामले में जेपीसी का गठन करना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि पार्टी का ध्यान बेलगाम बेरोजगारी और अनियंत्रित मुद्रास्फीति तथा घरेलू बचत में कमी जैसे गंभीर मुद्दों पर केंद्रित है. सरकार ने गरीबों और मध्यम वर्ग के साथ विश्वासघात किया है.

    2. जापान के प्रधानमंत्री का पद छोड़ेंगे फुमियो किशिदा, पार्टी अध्यक्ष का अगला चुनाव लड़ने से किया इनकार

    जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा (Japan’s Prime Minister Fumio Kishida) ने अगले महीने प्रधानमंत्री पद छोड़ने का एलान किया है। किशिदा ने कहा कि वह सत्ताधारी पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे और अगले महीने नए अध्यक्ष का चुनाव होते ही पीएम पद से इस्तीफा दे देंगे। जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्होंने सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। किशिदा के इस फैसले का मतलब है कि वह अगले महीने एलडीपी के नए नेता के चुनाव तक ही प्रधानमंत्री पद पर रहेंगे। जापान की सत्ताधारी पार्टी एलडीपी इन दिनों विवादों में है और इसके यूनिफिकेशन चर्च के साथ संबंधों को लेकर हुए खुलासे और बीते साल दिसंबर में राजनीतिक फंडिंग को लेकर हुए विवाद से पार्टी नकारात्मक कारणों से चर्चा में रही। साथ ही किशिदा की कैबिनेट की अप्रूवल रेटिंग भी लगातार गिर रही है और यह पिछले आठ महीने से सिर्फ 20 प्रतिशत के आसपास ही है। पार्टी में ही मौजूदा किशिदा सरकार के खिलाफ विरोध के स्वर उठ रहे हैं और पार्टी नेताओं का कहना है कि मौजूदा सरकार के नेतृत्व में अगला आम चुनाव जीतना बेहद मुश्किल है। बता दें कि जापान में अगले अक्तूबर में चुनाव होने हैं।

    3. विभाजन विभीषिका दिवस: यह श्रद्धांजलि देने का दिन… PM मोदी ने दिया एकता और भाईचारे का संदेश

    पूरा भारत आज 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मना रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने देश में एकता और भाईचारे के बंधन की रक्षा के लिए सरकार की जिम्मेदारी को दोहराई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने इस दुखद दिन पर विभाजन से प्रभावित लोगों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी. एक्स पर प्रधानमंत्री मोदी ने उन अनगिनत लोगों को याद किया जो विभाजन की विभीषिका से प्रभावित हुए और पीड़ित हुए. पीएम मोदी ने भारत के विभाजन पर पीड़ितो को याद करते हुए कहा, ‘यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है. विभाजन से प्रभावित बहुत से लोगों ने अपने जीवन को फिर से बनाया और अपार सफलता हासिल की. आज, हम अपने देश में एकता और भाईचारे के बंधनों की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराते हैं.’


    4. विशिष्ट सेवा के लिए मध्य प्रदेश पुलिस के इन 69 जाबांजों को मिलेगा प्रेसिडेंट मेडल, देखें लिस्ट

    78वें स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 69 पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों (Officers and Employees) को राष्‍ट्रपति पुलिस पदक (President Police Medal) से अलंकृत किया जाएगा. पुलिस अधीक्षक राजगढ़ आदित्‍य मिश्रा, निरीक्षक हॉक फोर्स बालाघाट रामपदम शर्मा, उप निरीक्षक हॉक फोर्स बालाघाट आशीष शर्मा, प्रधान आरक्षक हॉक फोर्स बालाघाट रमेश विश्‍वकर्मा, निरीक्षक पीटीएस तिघरा अंशुमान सिंह चौहान, उप निरीक्षक हॉक फोर्स बालाघाट अतुल कुमार शुक्‍ला, उप निरीक्षक हॉक फोर्स बालाघाट मनोज कुमार कापसे को वीरता पदक प्रदान किया जाएगा. जेल विभाग में सराहनीय सेवा के लिए जेल अधीक्षक राकेश कुमार भांगरे, सहायक जेल अधीक्षक महेश शर्मा, सहायक जेल अधीक्षक का चयन किया गया है. इसी तरह जेल विभाग में सराहनीय सेवा के लिए अनिल कुमार पाठक, सागर की केंद्रीय जेल की शिक्षक गीता रायकवार, देवास जिला जेल की शिक्षक शोभाल सिंह ठाकुर, भोपाल केंद्रीय जेल के मुख्‍य प्रहरी सूरज सिंह राणा, कार्यवाहक प्रमुख मुख्‍य प्रहरी करूणेन्‍द्र सिंह परिहार, मुख्‍य प्रहरी चंद्रभान सिंह नामदेव और प्रहरी जगदीश पाटीदार का चयन किया गया है.

    5. बांग्लादेश से इस हिंदू शख्स को असम में मिली CAA के तहत पहली नागरिकता, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

    असम में रह रहे बांग्लादेश (Bangladesh) के एक हिंदू व्यक्ति को भारत की नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 के तहत नागरिकता दी गई है. इसके साथ ही वह इस कानून के तहत नागरिकता पाने वाले पूर्वोत्तर के पहले व्यक्ति बन गए हैं. वह 5 जून 1988 से असम में रह रहे हैं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, उन्हें मंगलवार, 13 अगस्त को गृह मंत्रालय से एक ईमेल मिला, जिसमें कहा गया था कि 1 अप्रैल, 2022 को उनके आवेदन को भारतीय नागरिकता अधिनियम 1955 की धारा 6बी के तहत मंजूरी दे दी गई है. इस कानून के तहत नागरिकता पाने वाले पहले व्यक्ति का नाम दुलोन दास है. वह असम के सिलचर में रहते हैं. भारत आने के बाद उन्होंने असम की एक महिला से विवाह किया था और उनके दो बच्चे है. भारत आने से पहले वह बांग्लादेश के सिलहट जिले के बोरोग्राम के निवासी थे.

    6. डॉक्टर के साथ हुआ था गैंगरेप, बॉडी में मिला 150 एमएल सीमेन… कोलकाता रेप-मर्डर केस में बड़ा खुलासा

    आरजी मेडिकल कॉलेज (RG Medical College) की ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई रेप और हत्या की घटना पर पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने कोलकाता पुलिस (kolkata police) के शुरुआती दावों का खंडन किया है. जिसमें पुलिस का कहना था कि अपराध में केवल एक शख्स ही शामिल था. डॉ. सुवर्ण गोस्वामी ने कहा कि मृतक के शरीर पर चोटों के निशानों से पता चलता है कि अपराध में एक से ज्यादा लोग शामिल थे. साथ ही पोस्टमार्टम में पीड़िता के शरीर में 150 मिलीग्राम सीमेन मिला था. रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. सुवर्ण गोस्वामी का कहना है कि पीड़िता के शरीर में पाया गया सीमेन एक शख्स का नहीं हो सकता. क्योंकि, इस बात की संभावना है कि ट्रेनी डॉक्टर के रेप में एक से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं. हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के सामने आते ही कोलकाता पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठने शुरु हो गए हैं.


    7. स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की क्या है थीम और मेहमानों की लिस्ट में कौन शामिल? जानें सबकुछ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 15 अगस्त, 2024 को 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. इस बार स्वतंत्रता दिवस के भव्य समारोह में 6,000 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. स्वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे. इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस की थीम ‘विकसित भारत @2047’ रखी गई है. बता दें कि केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने का है. दरअसल, 2047 में भारत अपनी स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ मनाएगा. केंद्र सरकार ने इससे पहले केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा था कि बजट का उद्देश्य 2047 तक विकसित भारत की नींव रखना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाल किले पर पहुंचने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ और रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने स्वागत करेंगे. रक्षा सचिव दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार का प्रधानमंत्री से परिचय कराएंगे.

    8. डॉक्टर संग रेप और मर्डर मामले पर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी, स्थानीय प्रशासन पर खड़े किए सवाल

    कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर संग हुए दुष्कर्म और मर्डर मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अब बयान दिया है। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट शेयर किया। पोस्ट शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, “कोलकाता में जूनियर डॉक्टर के साथ हुई रेप और मर्डर की वीभत्स घटना से पूरा देश स्तब्ध है। उसके साथ हुए क्रूर और अमानवीय कृत्य की परत दर परत जिस तरह खुल कर सामने आ रही है, उससे डॉक्टर्स कम्युनिटी और महिलाओं के बीच असुरक्षा का माहौल है। पीड़िता को न्याय दिलाने की जगह आरोपियों को बचाने की कोशिश अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर गंभीर प्रश्न खड़े करता है।” राहुल गांधी ने अपने पोस्ट में आगे लिखा, “इस घटना ने सोचने पर मजबूर कर दिया है कि अगर मेडिकल कॉलेज जैसी जगह पर डॉक्टर्स सेफ नहीं हैं तो किस भरोसे अभिभावक अपनी बेटियों को पढ़ने बाहर भेजें? निर्भया केस के बाद बने कठोर क़ानून भी ऐसे अपराधों को रोक पाने में असफल क्यों हैं? हाथरस से उन्नाव, और कठुआ से लेकर कोलकाता तक महिलाओं के खिलाफ लगातार बढ़ती घटनाओं पर हर दल, हर वर्ग को मिलकर गंभीर विचार-विमर्श कर ठोस उपाय करने होंगे। मैं इस असहनीय कष्ट में पीड़िता के परिवार के साथ खड़ा हूं। उन्हें हर हाल में न्याय मिले और दोषियों को ऐसी सज़ा मिले जो समाज में एक नजीर की तरह प्रस्तुत की जाए।”


    9. थाईलैंड में सत्ता से बाहर किए गए प्रधानमंत्री, बांग्लादेश के बाद एशिया के एक और देश में राजनीतिक संकट

    बांग्लादेश (Bangladesh) की आजादी के समय से चली आ रही सरकारी नौकरियों में आरक्षण (Reservation in Government Jobs) व्यवस्था ने इस देश में आखिरकार सरकार ही बदल दी। शेख हसीना (sheikh hasina) प्रधानमंत्री पद और देश दोनों छोड़ चुकी हैं। साल 1971 में पाकिस्तान से अलग होकर अस्तित्व में आए बांग्लादेश में नई अंतरिम सरकार बन चुकी है। हालांकि, हालात पूरी तरह से अभी भी नियंत्रित नहीं हो पाए हैं। इसी बीच एशिया के एक और देश में राजनीतिक संकट गंभीर हो गया है। हम बात कर रहे हैं थाईलैंड की जहां के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन (Srettha Thavisin) को पद से हटा दिया गया है। 10 पॉइंट्स में समझिए थाईलैंड में चल रहा पूरा घटनाक्रम और अब वहां हालात कैसे हैं। थाईलैंड की सांविधानिक अदालत ने बुधवार को प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को उनके पद से हटाने का फैसला सुना दिया। यह फैसला थाविसिन के खिलाफ नैतिकता से जुड़े एक केस में सुनाया गया है। अदालत ने कहा कि श्रेथा थाविसिन ने संविधान का उल्लंघन किया है। जजों ने कहा कि श्रेथा को यह अच्छी तरह से पता था कि उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति की नियुक्ति की है जिसके अंदर नैतिकता को लेकर निष्ठा है ही नहीं। बता दें कि श्रेथा थाविसिन एक रियल एस्टेट टायकून हैं और उनका राजनीतिक करियर तुलनात्मक रूप से काफी नया है।

    10. स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का संबोधन, शुभकामनाएं देते हुए कही ये बड़ी बातें

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने देशवासियों को स्वतन्त्रता दिवस की शुभकामनाएं (Happy Independence Day) दीं। राष्ट्रपति ने कहा, ‘सभी देशवासी 78वें स्वतन्त्रता दिवस का उत्सव मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यह देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर लहराते हुए तिरंगे को देखना – चाहे वह लाल किले पर हो, राज्यों की राजधानियों में हो या हमारे आस-पास हो – हमारे हृदय को उत्साह से भर देता है।’ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आगे कहा, ‘आज, 14 अगस्त को, हमारा देश विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मना रहा है। यह विभाजन की भयावहता को याद करने का दिन है। जब हमारे महान राष्ट्र का विभाजन हुआ, तब लाखों लोगों को मजबूरन पलायन करना पड़ा। लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। स्वतंत्रता दिवस मनाने से एक दिन पहले, हम उस अभूतपूर्व मानवीय त्रासदी को याद करते हैं और उन परिवारों के साथ एक-जुट होकर खड़े होते हैं जो छिन्न-भिन्न कर दिए गए थे।’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘आजादी का यह पर्व हमें उन दिनों की याद दिलाता है, जब देश के लिए कई लोगों ने बलिदान दिया। हमारे स्वाधीनता संग्रमियों ने हमें नई अभिव्यक्ति प्रदान की। सरदार पटेल, बोस, भगत सिंह, बाबा साहेब आंबेडकर जैसे कई अन्य लोग थे, जिनके बलिदान की सराहना होती रही है।’

    11. करोड़ों भारतीयों का दिल टूटा, विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल, CAS ने खारिज की अपील

    पेरिस ओलंपिक 2024 (paris olympics 2024) में मेडल जीतने का विनेश फोगाट (vinesh phogat) का ख्वाब पूरी तरह टूट गया. महिलाओं की 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के फाइनल से डिस्क्वालिफाई किए जाने पर विनेश ने खेलों की सबसे बड़ी अदालत, कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS), में अपील की थी, जिस पर शुक्रवार 9 अगस्त को सुनवाई हुई लेकिन कई दिनों के इंतजार के बाद आखिर फैसला आया जो विनेश और भारत के खिलाफ गया. CAS ने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) और वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के नियमों और फैसलों को बरकरार रखते हुए संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की विनेश की मांग को खारिज कर दिया. CAS ने एक लाइन में अपना फैसला सुनाया और बताया कि विनेश फोगाट की अपील खारिज कर दी गई है. इसके साथ ही विनेश के रेसलिंग करियर का दुखद अंत भी हो गया.

    Share:

    इंदौर: जरूरतमंद और दानदाताओं के बीच सम्पर्क के लिए बनाया गया सेवा सेतु एप

    Wed Aug 14 , 2024
    कलेक्टर आशीष सिंह ने इस एप से जुड़कर जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए दानदाताओं से किया आग्रह कलेक्टर ने दानदाताओं के साथ की बैठक इंदौर। इंदौर जिले में विभिन्न तरह के जरूरतमंदों की मदद के लिए जिला प्रशासन ने अनूठी और अभिनव पहल की है। इस पहल के तहत जरूरतमंद व्यक्तियों और दानदाताओं के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved