• img-fluid

    पाकिस्तान का या तो भारत में विलय होगा या हमेशा के लिए समाप्त होगा : सीएम योगी

  • August 14, 2024

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने लखनऊ में विभाजन विभीषका स्मृति दिवस (partition horror memorial day) पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) का या तो भारत (India) में विलय होगा या फिर हमेशा के लिए इतिहास से समाप्त (destroyed) हो जाएगा. महर्षि अरविंद ने 1947 में ही घोषणा करते हुए कहा था कि आध्यात्मिक जगत में पाकिस्तान की कोई वास्तविकता नहीं है.


    सीएम योगी ने आगे कहा, “जब आध्यात्मिक जगत में किसी का वास्तविक स्वरूप नहीं है तो उसको नष्ट ही होना है. उसकी नस्वरता को हमें संदेह की निगाह से नहीं देखना चाहिए. हमें यह मानना चाहिए कि यह होगा, लेकिन इसके लिए हमें भी तैयार होना होगा. हमें अपनी उन गलतियों का परिमार्जन करना होगा, जिन गलतियों के कारण विदेशी आक्रांताओं को भारत के अंदर घुसने और भारत के पवित्र तीर्थ स्थलों को तोड़ने और भारत की अखंडता और संस्कृति को नष्ट करने का अवसर देने प्राप्त हुआ था. उस प्रकार की गलतियों को और विभाजन की त्रासदी, जोकि जाति विभाजन और क्षेत्रीय विभाजन-भाषायी विभाजन के रूप में हैं, उन सबसे उबरकर हम लोगों को राष्ट्र प्रथम के तर्ज पर काम करना होगा.”

    बांग्लादेश को लेकर विपक्षी दलों पर CM का निशाना

    योगी ने कहा, “आज डेढ़ करोड़ हिंदू आज बांग्लादेश के अंदर चिल्ला-चिल्लाकर अपनी जान बचाने की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन दुनिया का मुंह बंद है. देश के सेक्युलरिस्ट का मुंह बंद है क्योंकि यह कमजोर हैं. इनको लगता है कि इनका वोट बैंक खिसक जाएगा. वोट बैंक की चिंता है, लेकिन मानवीय संवेदना इनकी मर चुकी है. मानवता की रक्षा के लिए उनके मुंह से एक भी शब्द नहीं निकलने वाला है क्योंकि इन्होंने आजादी के बाद उसी प्रकार की राजनीति को प्रेरित और प्रोत्साहित किया है. उसको लेकर के आगे बढ़ते रहे हैं. यह लगातार बाटों और राज करो की राजनीति के तहत देश के अंदर कार्य करते रहे हैं.”

    इससे पहले सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा था कि विश्व को ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ के आत्मीय भाव से परिचित कराने वाली हमारी भारत मां को आज ही के दिन 1947 में निहित राजनीतिक स्वार्थ के लिए विभाजन की त्रासदी की ओर ढकेला गया था. उन्होंने कहा कि यह मात्र देश का विभाजन नहीं, बल्कि मानवता का विभाजन था.

    सीएम योगी ने विभाजन विभीषका दिवस पर कहा कि विश्व को ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ के आत्मीय भाव से परिचित कराने वाली हमारी भारत मां को आज ही के दिन 1947 में निहित राजनीतिक स्वार्थ के लिए विभाजन की त्रासदी की ओर ढकेला गया था. उन्होंने कहा कि यह मात्र देश का विभाजन नहीं, बल्कि मानवता का विभाजन था. इस अमानवीय निर्णय से असंख्य निर्दोष नागरिकों को अपने प्राण गंवाने पड़े. विस्थापन का दंश झेलना पड़ा, यातनाएं सहनी पड़ीं. इस अमानवीय त्रासदी में बलिदान हुए सभी निर्दोष नागरिकों को आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर विनम्र श्रद्धांजलि!

    Share:

    MP: शिवपुरी में महिला बैंककर्मी के घर में चोरी, 50 हजार रुपये का सामान चुरा ले गए चोर

    Wed Aug 14 , 2024
    शिवपुरी। शिवपुरी में महिला बैंककर्मी के घर में चोरी का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि दिन में उक्त बैंक कर्मी ड्यूटी पर गए थे, इसी दौरान सूने घर में चोर घुस गए और 50 हजार का सामान चुरा कर ले गए। चोरी की इस वारदात के बाद क्षेत्र में पुलिस की […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved