• img-fluid

    हजारीबाग के एक डैम में मिला बांग्लादेशी गिद्ध, पीठ पर लगा था डिवाइस, मची सनसनी

  • August 14, 2024

    हजारीबाग । बांग्लादेश (Bangladesh) में जारी हिंसा और उथल-पुथल के बीच झारखंड में एक बांग्लादेशी गिद्ध (Bangladeshi Vulture) को बरामद किया गया है। हजारीबाग (Hazaribagh) के विष्णुगढ़ कोनार डैम में गिद्ध पाया गया, जिस पर एक डिवाइस (Device) लगी है। इस पर ‘ढाका बांग्लादेश’ लिखे होने की बात कही जा रही है। यह डिवाइस क्या है और किस तरह का डेटा इसमें रिकॉर्ड किया गया है, इसकी अभी जांच होनी बांकी है। हालांकि, पक्षी वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह के डिवाइस को ट्रैकिंग के लिए लगाया जाता है।


    माना जा रहा है कि ढाका के पक्षी विज्ञानियों ने इसकी ट्रैंकिंग करने के लिए यह डिवाइस लगाया होगा। वल्चर पर विशेष काम करने वाले पक्षी विज्ञानी डॉ सत्यप्रकाश बताते हैं कि नेपाल का डिवाइस लगा हुआ गिद्ध भी पहले हजारीबाग में दिखा था।

    दरअसल, ग्रामीण ने डैम के पास एक गिद्ध को घायल हालत में देखा। इसकी पीठ पर डिवाइस लगे होने की वजह से सनसनी मच गई। कौतुहल के बीच उन्होंने पुलिस और वन विभाग को जानकारी दी। वन विभाग ने गिद्ध को अपने कब्जे में ले लिया है। उसका उपचार किया जा रहा है। दूसरी तरफ डिवाइस की जांच की बात भी कही जा रही है।

    वन विभाग की टीम का कहना है कि जांच के बाद ही पक्के तौर पर कुछ कहा जा सकता है। वैसे अनुमान लगाया जा रहा है कि संभवतः स्टडी के लिए इसे लगाया गया होगा। दरअसल, गिद्ध भारत समेत अन्य पड़ोसी देशों में बेहद कम संख्या में बच गए हैं। ऐसे में इन पर नजर रखी जाती है।

    Share:

    ग्वालियर के इस स्टेडियम का खेला जाएगा पहला इंटरनेशनल मैच, 14 साल बाद मिली मेजबानी

    Wed Aug 14 , 2024
    ग्वालियर। ग्वालियर के नए स्टेडियम श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा। जो इस स्टेडियम का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) यानी BCCI को टीम इंडिया ()Team India. के 3 मैचों का शेड्यूल बदलना पड़ा है। ग्वालियर (Gwalior.) को 14 साल […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved