• img-fluid

    दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार विशेष अतिथि होंगी महिला पंचायत प्रतिनिधि और लखपति दीदियां

  • August 14, 2024

    नई दिल्ली। पंचायती राज मंत्रालय (Ministry of Panchayati Raj) ने मंगलवार को एक बयान में कहा है कि पंचायती राज संस्थानों (Panchayati Raj Institutions) की लगभग 400 महिला प्रतिनिधियों (400 women representatives) को लाल किले (Red Fort) पर 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (78th Independence Day celebrations) में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए लगभग 45 लखपति दीदियों और लगभग 30 ड्रोन दीदियों को भी विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. इन्हें बुधवार को ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान सम्मानित करेंगे।


    नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी योजनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के लिए सरकार की महत्वपूर्ण पहलों में से एक हैं. नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों (Self Help Group) को ड्रोन की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाती है. वहीं लखपति दीदी ऐसी सेल्फ हेल्प ग्रुप की सदस्य होती हैं, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये या उससे अधिक होती है।

    बुधवार को उनके लिए एक राष्ट्रीय कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा. इसे पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल और नवज्योति इंडिया फाउंडेशन की संस्थापक किरण बेदी और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी संबोधित करेंगे. कार्यशाला महिला प्रतिनिधियों की उभरती भूमिका का पता लगाएगी और साथ ही जमीनी स्तर पर ‘सरपंच पति’ की प्रथा को संबोधित करेगी।

    सम्मान समारोह के हिस्से के रूप में, भाषिनी के सहयोग से बहुभाषी ईग्रामस्वराज प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा. यह अभिनव पहल पोर्टल को भारत की सभी 22 अनुसूचित भाषाओं में सुलभ बनाएगी, जिससे विविध भाषाई समुदायों में इसकी पहुंच और उपयोगिता में काफी बढ़ोतरी होगी. राज्य-वार पंचायत प्रोफाइल, जिसमें पीआरआई पर बुनियादी आंकड़े भी शामिल हैं, भी इस दौरान जारी किए जाएंगे।

    Share:

    सीबीआई ने शुरू की महिला डॉक्टर हत्याकांड की जांच, कोलकाता पहुंची विशेष चिकित्सा, फोरेंसिक टीम

    Wed Aug 14 , 2024
      कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोलकाता (Kolkata) के आरजी कर मेडिकल कॉलेज (RG Kar Medical College) और अस्पताल में महिला से दुष्कर्म और हत्या मामले में सीबीआई (CBI) ने जांच शुरू कर दी है। जांच एजेंसी में सीबीआई ने नई एफआईआर दर्ज की है। इसके मद्देनजर सीबीआई की दिल्ली से एक टीम मामले […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved