• img-fluid

    इंदौर : खजराना गणेश को चढ़ेगी दुनिया की सबसे बड़ी राखी

  • August 13, 2024


    इंदौर। इंदौर (Indore) के श्री खजराना गणेश (Khajrana Ganesh) मंदिर में इस साल दुनिया (World) की सबसे बड़ी (largest) राखी (rakhi) चढ़ाई जाएगी। देश-दुनिया में सुख-समृद्धि और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के मकसद से इसे तैयार किया जा रहा है। समिति का दावा है कि ये दुनिया की सबसे राखी है। इससे पहले कहीं भी इतनी बड़ी राखी का निर्माण नहीं किया गया है।


    श्री खजराना गणेश को ये राखी रक्षाबंधन के दिन दोपहर 3 बजे अर्पित की जाएगी। ये राखी 169 वर्गफीट, यानी 13 बाय 13 वर्गफीट की है और इसकी डोरी 101 मीटर की है। इसे प्रमाणित करने के लिए वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी आएगी। बीते 4 दिन से 15 कलाकारों की टीम इस राखी को तैयार कर रही है। इंदौर की श्री विघ्नहर्ता गणेश भक्त समिति के राजेश बिडक़र और राहुल शर्मा ने बताया कि इस राखी में हम 10 नियमों के पालन का संदेश दे रहे हैं कि किस तरह व्यक्ति अपने जीवन में इनके पालन से पर्यावरण का संरक्षण कर सकता है। ये 10 नियम ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं, अपने आसपास स्वच्छता रखें, वायु प्रदूषण नियंत्रित करें, वर्षा जल का संरक्षण करें, वन्यजीवों को बचाएं, बिजली बचाएं, प्लास्टिक का उपयोग न करें, पेड़ काटना बंद करें, कागज बर्बाद न करें, खाना बर्बाद न करें हैं।
    लगातार सातवीं बार निर्माण
    समिति हर साल इस राखी का निर्माण करती है। ये लगातार सातवां साल है और हर साल समिति राखी की साइज को एक फीट बढ़ा देती है। शुरुआत 7 बाय 7 की राखी के निर्माण से हुई थी। श्री खजराना गणेश को अर्पित होने के बाद जन्माष्टमी तक भक्तों के दर्शन के लिए राखी खजराना गणेश मंदिर में ही रखी जाएगी। भक्त अपनी राखी लाकर इस बड़ी राखी की डोर पर अपनी राखी भी बांध सकते हैं।

    Share:

    मणिपुर संकट समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा, आज बैठक कर कांग्रेस तैयार करेगी एजेंडा

    Tue Aug 13 , 2024
    नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद कांग्रेस ने अब विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है। महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा के विधानसभा चुनाव और कुछ राज्यों में उपचुनावों की तैयारियों के बीच, आज कांग्रेस की एक बैठक होनी है। इसमें भाग लेने के लिए लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, केसी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved