• img-fluid

    Jammu and Kashmir: अनंतनाग में छिपा है तीन से चार आतंकियों का ग्रुप. भौगोलिक परिस्थितियां बनी चुनौती

  • August 12, 2024

    जम्मू। दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) के अनंतनाग (Anantnag) में मुठभेड़ रविवार को दूसरे दिन आतंकियों की तलाश में पूरे इलाके को घेरकर तलाशी अभियान चलाया। माना जा रहा है कि यह 3-4 आतंकियों का दल (group of three to four terrorists) है। इस बीच मुठभेड़ के दौरान फायरिंग (Firing) में घायल एक नागरिक की इलाज के दौरान मौत हो गई। बलिदानी दो जवानों को सेना ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि उनकी शहादत को याद रखा जाएगा।



    आईजीपी कश्मीर वीके बिर्दी ने बताया कि जिले के कोकरनाग के ऊपरी इलाके गग्गर-मांडू में ऑपरेशन जारी है। सुरक्षा बलों को सूचना मिली थी कि ऊपरी इलाके में आतंकी मौजूद हैं। इस आधार पर तलाशी अभियान चलाया गया।

    घेरा सख्त होने पर छिपे आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। शुरूआती फायरिंग में घायल दो जवान बलिदान हो गए। इनकी पहचान हवलदार दीपक कुमार यादव व लांस नायक परवीन शर्मा के रूप में हुई है। फायरिंग में घायल दो नागरिकों में अब्दुल राशिद डार की इलाज के दौरान रविवार को मौत हो गई। दूसरे घायल नागरिक की हालत स्थिर है।

    भौगोलिक परिस्थितियां बन रही चुनौती
    मुठभेड़ शुरू होते ही अतिरिक्त सुरक्षा बलों को मौके पर भेजा गया। पूरे इलाके की घेराबंदी कर रखी गई है ताकि आतंकी भाग न निकलें। अनंतनाग से सटे किश्तवाड़ के इलाके में भी घेराबंदी कड़ी रखी गई है। दस हजार फीट की ऊंचाई तथा भौगोलिक चुनौतियों वाला इलाका होने के कारण ऑपरेशन चलाने में परेशानी आ रही है। सुरक्षा बल अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं ताकि किसी प्रकार का नुकसान न होने पाए।

    पाकिस्तान प्रशिक्षित आतंकियों को भेज रहा: एलजी
    उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति को अस्थिर करने के लिए अत्यधिक विदेशी प्रशिक्षित आतंकवादियों को भेज रहा है। पड़ोसी देश के नापाक इरादों को विफल करने के लिए एक रणनीति तैयार की गई है और सुरक्षा बलों को फिर से तैनात किया जा रहा है।

    अगले तीन महीनों में स्थिति में बड़ा बदलाव आएगा। जम्मू में एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर पिछली आतंकी वारदातें दुखद हैं। भविष्य में इन घटनाओं को निश्चित रूप से नियंत्रित किया जाएगा। सुरक्षा बलों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है और आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री ने रणनीति की समीक्षा की है। मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में क्षेत्र में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

    पाकिस्तानी सेना के विशेष सेवा समूह (एसएसजी) द्वारा प्रशिक्षित लोगों को जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कराकर यहां आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के दावों के बारे में पूछे जाने पर सिन्हा ने स्वीकार किया कि उच्च प्रशिक्षित विदेशी आतंकवादी इस क्षेत्र में घुसपैठ कर चुके हैं। यह एक संवेदनशील मुद्दा है। सभी बातों को सार्वजनिक रूप से बताना जरूरी नहीं है।

    Share:

    पूजा खेडकर को हाईकोर्ट से मिली राहत, परीक्षा गड़बड़ी मामले में यूपीएससी-दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी

    Mon Aug 12 , 2024
    नई दिल्ली। धोखाधड़ी से दिव्यांग कोटा (Disabled Quota) का लाभ हासिल करने की आरोपी भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की पूर्व प्रशिक्षु अधिकारी पूजा खेडकर (Former Apprentice Officer Pooja Khedkar) को दिल्ली हाईकोर्ट (delhi high court) से राहत मिल गई है। खेडकर की अग्रिम जमानत याचिका (Bail plea) पर हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस और यूपीएसी (UPSC) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved