• img-fluid

    झारखंड में होमगार्ड्स को अब पुलिसकर्मियों के बराबर डेली ड्यूटी वेज का भुगतान किया जाएगा – मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

  • August 11, 2024


    रांची । मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने कहा कि झारखंड में होमगार्ड्स (Home guards in Jharkhand) को अब (Now) पुलिसकर्मियों के बराबर (At par with Policemen) डेली ड्यूटी वेज का भुगतान किया जाएगा (Will be paid Daily Duty Wages) । सीएम हेमंत सोरेन द्वारा मंजूर इससे संबंधित प्रस्ताव के अनुसार, ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले होमगार्ड को प्रतिदिन 1088 रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा। अब तक उन्हें डेली ड्यूटी वेज के तौर पर 500 रुपए का भुगतान किया जाता है।


    बता दें कि झारखंड हाईकोर्ट ने पिछले साल 12 जनवरी को राज्य सरकार की ओर से दायर एसएलपी की सुनवाई के दौरान आदेश दिया था कि होमगार्ड जवानों को तीन माह के अंदर पुलिसकर्मियों के अनुमान्य मूल वेतन के बराबर ‘समान कार्य का समान वेतन’ का लाभ दिया जाये।

    इस पर सरकार ने हाईकोर्ट से होमगार्ड जवानों को समान कार्य का समान वेतन का लाभ देने के लिए छह माह का समय मांगा था। इस बीच सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में इस मामले में फैसला सुनाया और होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों की तरह समान काम, समान वेतन देने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सरकार की अर्जी को खारिज कर दिया। इसके साथ ही होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों के समान वेतन का रास्ता साफ हो गया था। राज्य में होमगार्ड के लगभग 19 हजार जवान हैं। इनमें से 3527 जवान लॉ एंड ऑर्डर की ड्यूटी में प्रतिनियुक्त हैं।

    Share:

    राजस्थान में भारी बारिश का कहर, पोखर की पाल टूटने से 7 बच्चों की मौत

    Sun Aug 11 , 2024
    भरतपुर। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) के बाद अब भारी बारिश ने राजस्थान में भी कहर बरपा दिया। भरतपुर (Bharatpur) जिले में पोखर की मिट्टी की पाल टूट गई, जिसकी चपेट में 7 बच्चे आ गए और उनकी मौत हो गई। रेस्क्यू टीम ने एक बच्चे को बचा लिया। पुलिस ने शवों को […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved