• img-fluid

    आरक्षण पर BJP की विश्वसनीयता शून्य, SC-ST आरक्षण पर अखिलेश यादव का तंज

  • August 11, 2024

    लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अनुसूचित जाति और जनजाति में क्रीमी लेयर के प्रावधान के सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को लेकर बीजेपी पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि संविधान पीडीए के लिए संजीवनी है, तो आरक्षण प्राणवायु है. बता दें कि केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि संविधान में एस-एसटी में क्रीमी लेयर का कोई प्रावधान नहीं है. केंद्र सरकार ने इसे सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी करार दिया है.

    अखिलेश यादव ने रविवार को ट्वीट किया कि किसी भी प्रकार के आरक्षण का उद्देश्य उपेक्षित समाज का सशक्तीकरण होता है. इसका उद्देश्य समाज का विभाजन या विघटन नहीं होता है. उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता है तो इससे इससे आरक्षण के मूल सिद्धांत की अवहेलना होती है.

    उन्होंने कहा कि अनगिनत पीढ़ियों से चले आ रहे भेदभाव और मौकों की गैर-बराबरी की खाई चंद पीढ़ियों में आए परिवर्तनों से पाटी नहीं जा सकती. आरक्षण वंचित और शोषित, को सबल और सशक्त करने का सांविधानिक मार्ग है. इसी के बदौलत बदलाव आएगा. आरक्षण को लेकर किसी भी प्रावधानों को बदलने की जरूरत नहीं है.


    अखिलेश यादव ने कहा कि आरक्षण को लेकर भाजपा सरकार हर बार अपने गोलमोल बयान देती रही है. भाजपा की ओर से मुकदमों के माध्यम से आरक्षण की लड़ाई को कमजोर करने का प्रयास किया जाता है. उन्होंने कहा कि जब पीडीए के विभिन्न घटक दलों का दबाव पड़ता है, तो दिखावटी सहानुभूति दिखाया जाता है और फिर पीछे हटने का नाटक किया जाता है.

    उन्होंने कहा कि भाजपा की अंदरूनी सोच सदा से ही आरक्षण विरोधी रही है. इसीलिए भाजपा पर से 90 फीसदी पीडीए समाज के लोगों का भरोसा समाप्त होता जा रहा है. आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी की विश्वसनीयता शून्य है. वास्तव में पीडीए के लिए संविधान एक संजीवनी की तरह है, तो आरक्षण उसके प्रायवायु हैं.

    Share:

    ईरान: पेजेश्कियन ने पेश की अपनी नई कैबिनेट, सुन्नियों और युवाओं को जगह नहीं

    Sun Aug 11 , 2024
    डेस्क: मसूद पेजेश्कियन ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद रविवार को अपने मंत्रियों की लिस्ट संसद में पेश की है. ईरान की नई कैबिनेट में विदेश मंत्री का पद पूर्व परमाणु वार्ताकार अब्बास अराघची को दिया गया है. वहीं सेंट्रल बैंक के पूर्व गवर्नरअब्दोलनसर हेममती को अर्थव्यवस्था मंत्री के रूप में नामित किया […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved