• img-fluid

    UP : उपचुनाव में मायावती की पार्टी बसपा की मिली बड़ी जीत, भाजपा-सपा को दी करारी टक्‍कर

  • August 10, 2024

    नई दिल्‍ली । विधानसभा (Assembly) से लेकर लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) तक लगातार हार रही मायावती (Mayavathi) की बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) को यूपी (UP) में जीत वाली संजीवनी मिली है। बसपा ने यूपी के अंबेडकर नगर की कटेहरी प्रथम जिला पंचायत की सीट पर हुए उपचुनाव को जीत लिया है। यहां बसपा ने न सिर्फ समाजवादी पार्टी को हराया बल्कि भाजपा की तो जमानत तक जब्त हो गई है। अंबेकरनगर की कटेहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। बसपा वैसे तो उपचुनावों से दूर रहती है लेकिन इस बार यूपी की सभी दस सीटों पर होने वाले उपचुनाव में प्रत्याशी उतारने की भी पहले ही घोषणा कर दी है।

    कटेहरी प्रथम वार्ड नंबर 18 जिला पंचायत सदस्य की सीट पर बसपा की धमाकेदार और एकतरफा जीत हुई है। यहां बसपा समर्थित दीप लता उर्फ डिंपल गौतम ने 3806 वोटों से सपा समर्थित प्रत्याशी को हराया है। डिंपल गौतम बसपा के जिला प्रभारी अरविंद गौतम की पत्नी हैं। जिला पंचायत की इस रिक्त सीट पर मंगलवार को मतदान हुआ था।


    ब्लाक टांडा और कटेहरी में 70 बूथ पर मतदान हुआ था। 44 बूथ की कटेहरी और 26 बूथ के मतों की गिनती टांडा में हुई। इसमें बसपा की डिंपल गौतम को 8365 मत मिले। सपा की कांती देवी 4559 मत पाकर दूसरे स्थान पर रहीं। भाजपा की सावित्री देवी चार अंकों में भी नहीं पहुंच सकी हैं।

    कटेहरी विधानसभा के उपचुनाव के ठीक पहले जिला पंचायत सदस्य के उपचुनाव में बसपा की जीत ने कई संकेत दे दिए हैं। सपा को जहां करारा झटका लगा है, वहीं भाजपा जो कटेहरी विधानसभा के उपचुनाव को जीतने की तैयारी में अभी से जुटी हुई है को चुनाव जीतने की रणनीति को बदलने पर मजबूर कर सकती है।

    यूपी में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को 2027 में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। पश्चिमी यूपी से लेकर पूरब तक अलग अलग हिस्सों में होने वाले चुनाव प्रदेश की नब्ज भी बताएंगे। यही कारण है कि भाजपा-सपा के साथ ही बसपा ने भी इस बार दमदार दावेदारी पेश करने की तैयारी कर ली है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि बसपा के जोर लगाने से सपा या भाजपा किसे नुकसान होगा।

    Share:

    MP: संरक्षण के लिए 250 करोड़ के बजट के बाद भी भोपाल में गायों की दुर्दशा! उठे सवाल

    Sat Aug 10 , 2024
    भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में गायों की दुर्दशा (Plight of Cows) पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं. राज्य और नगर निगम (State and Municipal Corporation) में भाजपा (BJP) की सरकार (Government) के बावजूद, पशु आश्रय केंद्र में गायों की मौत हो रही है. दावा है कि रोजाना 2-3 गाय मर रही […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved