• img-fluid

    नागपंचमी के दिन सपेरों पर रहेगी वन विभाग की नजर

  • August 08, 2024

    • हामूखेड़ी और भैरवगढ़ क्षेत्र में सबसे ज्यादा होगी सर्चिंग-साँप को दूध पिलाते सपेरे दिखे तो सूचना दें

    उज्जैन। कल नागपंचमी पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान साँप को दूध पिलाने को लेकर घूमने वाले सपेरों पर वन विभाग की टीम नजर रखेगी। विभाग ने कुल 7 टीमें बनाई है, जो शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सपेरों की इस अवैध गतिविधि को बढऩे से रोकेंगे।



    वन विभाग के अधिकारी मदन मोहरे ने अग्रिबाण को चर्चा में बताया कि बांस की टोकरी में रख कर साँप का प्रदर्शन करना कानूनन अपराध है। उज्जैन में साँप को दूध पिलाने और दर्शन कराने जैसी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा हुआ हैं। यह प्रथा क्रूर और अंधविश्वासी हैं। बावजूद, कई सपेरे धार्मिक आस्था के नाम पर साँप को पकड़ते है। इस साल भी इस अवैध गतिविधि को रोकने के किए वन विभाग ने जिले में 7 टीम गठित की हैं। जो शुक्रवार सुबह से शाम तक अलग-अलग क्षेत्रों में सर्चिंग करेंगी। इस दौरान हामूखेड़ी और भैरवगढ़ क्षेत्र में सबसे ज्यादा मॉनिटरिंग रखी जाएगी, क्योंकि इस क्षेत्र में सपेरे सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं, वहीं वन विभाग आम लोगों से भी अपील करता है कि नागपंचमी के दिन किसी सपेरे के पास साँप दिखे तो तुरंत वन विभाग को इस 9826442620 नंबर पर सूचित करें जिससे इस अवैध गतिविधि को रोका जा सके।

    साँपों को पकड़कर उसका प्रदर्शन करना अपराध
    साँपों को पकडऩा और उनका प्रदर्शन भारतीय वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अपराध है। इसकी धाराओं और उप धाराओं का उल्लंघन करने पर सख्त सजा का प्रावधान है। सपेरों द्वारा सर्पों को पकडऩे के दौरान सर्प घायल हो जाते हैं, उनका विषदंत तोडऩे से वे अपनी रक्षा नहीं कर पाते जिसके कारण कई साँपों की मृत्यु भी हो जाती है।

    Share:

    नागा चैतन्य ने शोभिता धुलिपाला से की सगाई, पिता नागार्जुन ने सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीरें

    Thu Aug 8 , 2024
    डेस्क: तेलुगु एक्टर नागा चैतन्य (Naga Chaitanya) ने ‘मेड इन हेवन’ स्टार शोभिता धूलिपाला (Shobhita Dhulipala) से सगाई (Engaged) कर ली है.कपल ने अपने क्लोज फ्रेंड्स और फैमिली की मौजूदगी में इंटीमेट फंक्शन में इंगेजमेंट की है. वहीं चैतन्य के पिता, और सुपरस्टार नागार्जुन (Nagarjuna) ने कपल की सगाई की पहली तस्वीरें शेयर (Shared Photos) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved