• img-fluid

    भारत समर्थक शेख हसीना के जाते ही बांग्लादेश ने पाकिस्तान को लेकर लिया बड़ा फैसला, जानें क्या है मामला

  • August 08, 2024

    इस्लामाबाद: भारत समर्थक (pro-India) शेख हसीना (Sheikh Hasina) के इस्तीफा देकर देश छोड़ने के तुरंत बाद बांग्लादेश (Bangladesh) ने पाकिस्तान (Pakistan) को लेकर एक बड़ा फैसला (big decision)  किया है। ढाका ने पाकिस्तान के लिए एक नए उच्चायुक्त (High Commissioner) की नियुक्त की है। पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट आज टीवी की वेबसाइट पर बताया गया है कि पाकिस्तान ने देश में बांग्लादेश के नए उच्चायुक्त के रूप में मोहम्मद इकबाल हुसैन के नामांकन को स्वीकार कर लिया है। मंगलवार को पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुभवी राजनयिक इकबाल हुसैन पाकिस्तान में मौजूद बांग्लादेशी उच्चायुक्त मोहम्मद रूहुल आलम सिद्दीकी का स्थान लेंगे।



    बांग्लादेश में नहीं है कोई सरकार
    दिलचस्प बात ये है कि नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश में कोई सरकार नहीं है। मंगलवार शाम को ही बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुखिया नियुक्त किया था। अभी तक उन्होंने शपथ नहीं ली है। बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार उज-जमान ने बुधवार को बताया कि गुरुवार दोपहर को यूनुस के लौटने के बाद रात में अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण होगा।

    क्या बांग्लादेश सेना प्रमुख ने की नियुक्ति?
    ऐसे में सवाल उठता है कि जब बांग्लादेश में कोई सरकार नहीं है तो आखिर नए राजदूत की नियुक्ति किसने की? एक संभावना यह भी बनती है कि क्या बांग्लादेश की सेना ने चुपके से देश को चलाना शुरू कर दिया है। बांग्लादेश में शेख हसीना के इस्तीफा देने से लेकर उनके देश छोड़ने और अब अंतरिम सरकार के गठन तक हर जगह सेना की अहम भूमिका रही है। अंतरिम सरकार के गठन के लिए राष्ट्रपति के साथ भेदभाव विरोधी छात्र समूह के नेताओं की चर्चा में के दौरान भी सेना प्रमुख वकार उज-जमान मौजूद रहे थे।

    पाकिस्तानी मीडिया पोर्टल आज टीवी ने लिखा है कि उच्चायुक्त के रूप में अपनी नई भूमिका संभालने के लिए हुसैन के जल्द ही पाकिस्तान की यात्रा करने की उम्मीद है। शेख हसीना के 15 साल के शासन के दौरान बांग्लादेश के पाकिस्तान से संबंध महज औपचारिक ही रहे थे। व्यापक विरोध के बाद शेख हसीना के इस्तीफा देने के दो दिन बाद बुधवार को पाकिस्तान ने बांग्लादेश को लेकर बयान जारी करते हुए वहां के लोगों के साथ एकजुटता प्रकट की थी।

    Share:

    गंगा का जलस्तर बढ़ने से प्रयागराज में बाढ़ के हालात, सड़कों पर हो रहा अंतिम संस्कार

    Thu Aug 8 , 2024
    प्रयागराज (Prayagraj)। संगम नगरी प्रयागराज (Sangam city Prayagraj) में गंगा यमुना (Ganga Yamuna) का जलस्तर जहां तेज़ी (water level of rises rapidly) से बढ़ता जा रहा है, वहीं बाढ़ के चलते अब लोगों को परेशानी भी उठानी पड़ रही है. आलम ये है कि लोगों को सड़कों पर अंतिम संस्कार करना पड़ रहा है. ऐसी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved