• img-fluid

    राज्यसभा की खाली हुई 10 सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी को और मिलेगी मजबूती

  • August 08, 2024

    नई दिल्‍ली(New Delhi) । राज्यसभा (Rajya Sabha)के दस सांसदों के लोकसभा (MPs of Lok Sabha)के लिए चुने जाने और दो सांसदों के इस्तीफों से रिक्त(Vacant due to resignations) हुई 12 सीटों के लिए उपचुनाव में भाजपा (BJP in by-election)लाभ की स्थिति में रहेगी। यह उपचुनाव तीन सितंबर को नौ राज्यों में होंगे। अगर सीटों की संख्या के बराबर ही उम्मीदवार रहे तो कई सीटों के निर्वाचन की घोषणा 26-27 अगस्त को नाम वापसी के दिन ही हो जाएगी।


    चुनाव आयोग ने बुधवार को राज्यसभा की रिक्त 12 सीटों के लिए चुनावों की घोषणा की है। इनमें दस सीट वह है, जो लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा से इस्तीफे से रिक्त हुई हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया (सभी भाजपा) के साथ कामाख्या प्रसाद तासा (भाजपा), मीसा भारती (राजद), विवेक ठाकुर (भाजपा), दीपेंद्र सिंह हुड्डा (कांग्रेस), उदयनराजे भोसले (भाजपा), केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस) और बिप्लब कुमार देब (भाजपा) शामिल हैं। अन्य दो सीट बीआरएस के केशव राव के कांग्रेस में शामिल होने से और बीजद की ममता मोहंता के भाजपा में शामिल होने से रिक्त हुई हैं।

    उपचुनाव में भाजपा की सात सीट खाली हुई है और उसके पास दस सीट आएंगी। जबकि कांग्रेस को उसकी खाली हुई दो सीट की जगह एक ही मिल पाएगी। राजद, बीजद और बीआरएस को एक-एक सीट का नुकसान होगा। असम से दोनों सीट भाजपा सांसदों की रिक्त हुई हैं और राज्य में भाजपा सरकार होने से दोनों सीट भाजपा को ही मिलेंगी। बिहार में राजद और भाजपा की एक-एक सीट रिक्त हुई है। राज्य में भाजपा गठबंधन के सत्ता में होने से दोनों सीट उसके पास आएंगी। इनमें एक भाजपा और दूसरा सहयोगी दल को जा सकती है।

    हरियाणा में एक सीट कांग्रेस की रिक्त हुई है लेकिन राज्य की सत्ता में भाजपा के होने से इसे ही मिलेगी। मध्य प्रदेश में एक सीट भाजपा की रिक्त हुई है और वह सत्तारूढ़ भाजपा के पास ही रहेगी। महाराष्ट्र में दो सीट भाजपा की रिक्त हुई हैं, गठबंधन सरकार के बावजूद दोनों भाजपा के पास ही रहेंगी। राजस्थान में कांग्रेस की एक सीट खाली हुई है और वह सत्तारूढ़ भाजपा के खाते में जाएगी। त्रिपुरा में एक सीट खाली हुई है औऱ वह सत्तारूढ़ भाजपा को ही मिलेगी। तेलंगाना में बीआरएस की सीट रिक्त हुई है, जो अब सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास जाएगी। ओडिशा में भी बीजद की रिक्त सीट अब भाजपा के हिस्से में चली जाएगी। उपचुनाव में हर सीट के लिए अलग मतदान होता है, ऐसे में सत्तारूढ़ दल ही जीतता है, जब तक कि क्रॉस वोटिंग जैसी बड़ी स्थिति नहीं बनती है।

    चुनाव आयोग ने कहा कि राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 14 अगस्त को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है। 26 और 27 अगस्त नाम वापसी की तारीख हैं। प्रत्येक राज्यसभा सीट के लिए तीन सितंबर को अलग-अलग चुनाव होगा और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे।

    Share:

    बड़ी घुसपैठ की तैयारी में थे बांग्‍लादेशी, BSF ने 500-600 लोगों को चालाकी से खदेड़ा

    Thu Aug 8 , 2024
    ढाका (Dhaka)। पड़ोसी देश बांग्लादेश (Country Bangladesh)में मची उथल-पुथल(Turmoil) का असर भारत पर भी पड़ने की संभावना है। इसी कड़ी में आशंका (apprehension in the link)जताई जा ही थी कि बड़ी संख्या में बांग्लादेशी नागरिक भारत (Bangladeshi citizen in India)में घुसपैठ (Infiltration)कर सकते हैं। बुधवार को भारत-बांग्लादेश सीमा के माणिकगंज बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved