• img-fluid

    ममता ने कैबिनेट में किया फेरबदल, बाबुल सुप्रियो का बढ़ा कद; जानें किसे क्या मिली जिम्मेदारी

  • August 07, 2024

    नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election) के बाद ऐसे संकेत मिल रहे थे कि ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) कैबिनेट (Cabinet) में फेरबदल करेंगी. बुधवार को राजभवन (Raj Bhawan) की ओर से मंत्रिमंडल (Cabinet) में फेरबदल (Shuffle) की नई लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट के अनुसार पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो और मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य का कद बढ़ गया है. बाबुल सुप्रियो को आईटी विभाग के साथ-साथ औद्योगिक पुनर्निर्माण विभाग में अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है. वहीं चंद्रिमा भट्टााचार्य को पर्यावरण विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है.

    राजभवन की ओर से जारी बयान के अनुसार सिंचाई विभाग के नये मंत्री मानस भुइयां हैं. वे जल संसाधन विकास विभाग के मंत्री थे. उन्हें अब सिंचाई एवं जल परिवहन विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है. मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य का भी कद बढ़ा है. वह वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग और भूमि सुधार विभाग के राज्य मंत्री हैं. इसके अलावा वह वित्त विभाग के प्रभारी मंत्री भी हैं. अब उन्हें अतिरिक्त जिम्मेदारी मिली है. चंद्रिमा पर्यावरण विभाग की नई मंत्री हैं.


    पर्यावरण विभाग के मंत्री गुलाम रब्बानी थे. उनका विभाग बदल दिया गया. उन्हें ऊर्जा विभाग का प्रभार मिला है. बाबुल सुप्रियो की जिम्मेदारियां भी बढ़ा दी गई हैं. तृणमूल विधायक बनने के बाद उन्हें आईटी विभाग दिया गया. इस बार उन्हें औद्योगिक पुनर्निर्माण विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी मिली है. बता दें कि राज्य में पिछले कई दिनों से मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलें चल रही थी. इस बाबत राजभवन को राज्य सरकार की ओर से एक सूची भी भेजी गई थी, लेकिन मंगलवार को इस पर राज्यपाल की मंजूरी नहीं मिली थी. अब बुधवार को राज्यपाल के फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद नई लिस्ट जारी कर दी गई है.

    हालांकि जेल विभाग की जिम्मेदारी किसी को नहीं दी गयी. यानी फिलहाल यह विभाग मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हाथ में रहेगा. हाल ही में अखिल गिरी ने उस विभाग के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने उन्हें इस्तीफा देने का आदेश दिया था. उस विभाग में किसी नए व्यक्ति के नाम की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है. सूत्रों के मुताबिक, नवान्न की ओर से कुछ ही दिनों में नए मंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी.

    Share:

    बांग्लादेश-बंगाल बॉर्डर पर बिगड़े हालात, हजारों शरणार्थी डटे; CM हिमंता ने जताई चिंता

    Wed Aug 7 , 2024
    नई दिल्ली: बांग्लादेश में एक महीने से भी ज्यादा लंबे समय तक चले आरक्षण विरोधी आंदोलन ने शेख हसीना को कुर्सी छोड़ने पर मजबूर कर दिया. कल नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार शपथ लेगी, लेकिन बांग्लादेश में हालात अब भी तनावपूर्ण हैं. भारत सरकार लगातार हालात पर नजर बनाए हुए […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved