• img-fluid

    वायनाड में विनाशकारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 413 पहुंच गई – 152 लोग अभी भी लापता

  • August 07, 2024


    वायनाड । केरल के वायनाड में (In Wayanad keral) विनाशकारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या (Death toll in Devastating Landslide) 413 पहुंच गई (Reached 413), जबकि 152 लोग अभी भी लापता हैं (152 People are still Missing) । बचाव अभियान नौवें दिन भी जारी है।

    रक्षा बलों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, अग्निशमन सेवाओं और स्वयंसेवकों के कर्मियों वाली 1,000 से अधिक सदस्यीय बचाव टीम ने बुधवार सुबह चार सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों चूरलमाला, वेल्लारीमाला, मुंडक्कई और पुंचिरिमाडोम में तलाशी अभियान शुरू किया।

    मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि जब तक रक्षा बल कोई फैसला नहीं ले लेते, तलाशी अभियान जारी रहेगा। वर्तमान में सर्च अभियान अब उन क्षेत्रों में चल रहा है जहां लोग रहते थे और 30 जुलाई को सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा आने के बाद फंसे हुए थे। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को बताया था कि वायनाड जिले के चार गांवों में हुई त्रासदी के बाद मलप्पुरम जिले में स्थित नीलांबुर और उसके आसपास के इलाकों में चलियार नदी से 76 शव और शरीर के कई अंग बरामद किए गए हैं।

    बुधवार को भी बचाव टीम चलियार नदी में सर्च अभियान चला रही है। प्रभावित क्षेत्रों में और उसके आसपास विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में 100 से अधिक राहत शिविर बनाए गए हैं, जहां वर्तमान में 10,300 से अधिक लोग रह रहे हैं। कुछ दिन पहले तक कोई आरोप-प्रत्यारोप नहीं था। सारा ध्यान बचाव, राहत और पुनर्वास पर था। लेकिन, अब सीएम विजयन पर निशाना साधते हुए वाकयुद्ध शुरू हो गया है।

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसे मानव निर्मित आपदा करार दिया है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने मांग की है कि मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में आने वाले पैसे का उचित उपयोग किया जाना चाहिए। देश के सबसे लंबे समय तक रक्षा मंत्री रहे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी ने आपदा के बाद पुनर्वास कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और राजनीतिक लाभ उठाने में शामिल न होने का आह्वान किया है।

    Share:

    अमृतसर से पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब तक सेफ पैसेज बनाया जाए - आप सांसद राघव चड्ढा

    Wed Aug 7 , 2024
    नई दिल्ली । आप सांसद राघव चड्ढा (AAP MP Raghav Chaddha) ने मांग की कि अमृतसर से पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब तक (From Amritsar to Sri Nankana Sahib in Pakistan) सेफ पैसेज बनाया जाए (Safe Passage should be Made) । राज्यसभा में बुधवार को पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारा का मामला उठाते हुए कहा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved