• img-fluid

    अब नहीं आएंगे मार्केटिंग वाले फर्जी कॉल? सरकार ने कर ली खास तैयारी

  • August 07, 2024

    डेस्क। सरकार ने स्पैम कॉल पर लगाम लगाने के लिए एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स को चेतावनी जारी की है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इसे लेकर हाल ही में इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक की है। इस बैठक में स्पैम कॉल करने वालों पर एक्शन लेने के साथ-साथ अनसोलिसिटेड कमर्शियल कॉल की वजह से यूजर्स को आने वाले परेशानी और उनकी शिकायतों की सुनवाई को लेकर चर्चा की गई है।

    सरकार के मुताबिक, बिना एंटिटी की जानकारी के हेडर्स और कॉन्टेंट टेम्पलेट का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है, जो चिंता का विषय है। एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स को इसका ध्यान रखना होगा। इस बैठक में सरकार और इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स के बीच हुई मीटिंग में इस बात की भी चर्चा की गई कि एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स और डिलीवरी टेलीमार्केटर्स को इस तरह के मैसेज भेजने वालों को ट्रेस करके चिन्हित करना होगा।

    मीटिंग में कहा गया कि TRAI के रेगुलेशन के मुताबिक, किसी भी तरह के प्रमोशनल रोबोटिक कॉल्स, ऑटो-डायलर कॉल्स और प्री-रिकॉर्डेड कॉल्स जैसे बल्क कम्युनिकेशन के लिए एंटरप्राइज बिजनेस कस्टमर्स को डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी यानी DLT का इस्तेमाल करना चाहिए।


    ट्राई ने सभी स्टेकहोल्डर्स, खास तौर पर सर्विस एक्सेस प्रोवाइडर्स और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर्स को इस तरह के बल्क कम्युनिकेशन को लेकर प्रोएक्टिव एक्शन लेने के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं। PRI/SIP के जरिए 10 डिजिट वाले नंबर का इस्तेमाल करके किए जाने बल्क कॉलिंग को ट्रेस करने के लिए कोई टेक्निकल सॉल्यूशन ढूंढ़ने के लिए कहा गया है।

    पिछले महीने ही केन्द्र सरकार ने फर्जी कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए ट्राई द्वारा ड्राफ्ट गाइडलाइंस पर फीडबैक देने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय सभी स्टेकहोल्डर्स को दिया है। कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट को भी स्पेम कॉल्स को लेकर कई सुझाव मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है। इस मीटिंग में यह भी निर्णय लिया गया है कि इडस्ट्री को बल्क स्पैम कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT), दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) और डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स को लगातार असिस्ट करते रहना चाहिए।

    हाल ही में दूरसंचार विभाग ने फाइनेंशियल फ्रॉड को रोकने के लिए बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर के टेलीमार्केटर्स के लिए नई 160 वाली नंबर सीरीज शुरू की है। बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े टेलीमार्केटर्स को अब यह नई नंबर सीरीज का इस्तेमाल टेली मार्केटिंग कॉल करने के लिए करना होगा।

    Share:

    शहर में खुली जगहों और मोहल्लों में गोवंश मांस की बिक्री पर रोक लगाने के लिए सख्त कार्रवाई करें - झारखंड हाईकोर्ट

    Wed Aug 7 , 2024
    रांची । झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) ने शहर में खुली जगहों और मोहल्लों में (In open spaces and localities in the City) गोवंश मांस की बिक्री पर रोक लगाने के लिए (To ban the sale of Beef) सख्त कार्रवाई करने (Take strict Action) का आदेश दिया (Ordered) । कोर्ट ने रांची के एसएसपी से […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved