• img-fluid

    बीएसएफ डीजी लगातार दूसरे दिन भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के दौरे पर, शेख हसीना का विमान पानागढ़ पहुंचा

  • August 06, 2024

    नई दिल्ली. प्रदर्शन, हिंसा, पीएम शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) का इस्तीफा (resign) और भारत (India) के लिए उड़ान. बांग्लादेश में पिछले 24 घंटे में हुए तमाम घटनाक्रम के बाद भारत में भी अलर्ट है. भारत-बांग्लादेश की सीमाओं (India-Bangladesh border) पर सख्ती बढ़ा दी गई है. नई दिल्ली में भी हलचल है. उधर, बांग्लादेश के घटनाक्रम को देखत हुए भारत-बांग्लादेश की सीमाओं पर भी अलर्ट है. DG BSF दलजीत चौधरी (Daljit Chaudhary) मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बॉर्डर के दौरे पर पहुंचे हैं. वह 11 बजे पेट्रापोल क्रासिंग का दौरा करेंगे. यह बंगाल के 24 परगना में मौजूद है. इस दौरान वो 24 परगना के दूसरे सेंसिटिव बॉर्डर एरिया का भी निरीक्षण कर सकते हैं. बॉर्डर पर सैनिकों को 24×7 अलर्ट के निर्देश दिए गए हैं. DG BSF फ्लोटिंग BOP पर जाकर सुंदरवन इलाके का दौरा पहले ही कर चुके हैं.



    अब सभी की नजर इस बात पर है कि आखिर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का अगला कदम क्या होगा. सोमवार को शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद भारत के लिए उड़ान भरी थी. वह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंची थीं, जहां करीब 14 घंटे से वह सेफ हाउस में ही हैं.

    शेख हसीना का विमान पानागढ़ पहुंचा

    बांग्लादेश छोड़ने के बाद शेख हसीना गाजियाबाद पहुंची थीं. यहां उन्हें सेफ हाउस में रखा गया है. हिंडन एयरबेस की सुरक्षा व्यवस्था को भी बढ़ाया गया था. उधर, जिस आर्मी विमान C130 J से शेख हसीना भारत पहुंची थीं उसे अब गाजियाबाद से शिफ्ट कर दिया गया है. विमान को अब पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में शिफ्ट किया गया है. जानकारी के अनुसार, आगे की अपडेट मिलने के बाद ही उसे वापस गाजियाबाद लाया जाएगा.

    पीएमओ की बांग्लादेश के हालात पर नजर

    वहीं, बांग्लादेश के हर घटनाक्रम पर PMO नजर बनाए हुए है. आला अधिकारियों के साथ मीटिंग की जा रही है. पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर की भी मुलाकात हुई है. खबर है कि शेख हसीना भारत से ब्रिटेन जा सकती हैं. लेकिन उन्हें अब तक क्लियरेंस नहीं मिला है. लगातार बातचीत जारी है. जानकारी के अनुसार, क्लियरेंस मिलते ही शेख हसीना भारत छोड़ सकती हैं.

    जानें अब तक क्या-क्या हुआ

    इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना सोमवार शाम 5:36 बजे दिल्ली के पास पहुंचीं थीं. इसके कुछ घंटे बाद बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने जनवरी 2024 में चुनाव के बाद बनी संसद को भंग करने की घोषणा की थी. इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश संकट पर कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक की, जबकि शेख हसीना गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर एक सेफ हाउस में हैं.

    वहीं, नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार बनाया गया है. अमेरिका समेत कई देश बांग्लादेश के हालात पर नजर बनाए हुए हैं. लोगों से शांति की अपील की जा रही है. लेकिन बांग्लादेश में अभी भी हिंसा की घटनाएं थम नहीं रही हैं.

    अमेरिका की बांग्लादेश के हालात पर है नजर

    अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिका हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है. हम लोगों से हिंसा को समाप्त करने और हालात को सामान्य करने की अपील करते हैं.उन्होंने कहा,’अंतरिम सरकार के संबंध में सभी निर्णय लोकतांत्रिक सिद्धांतों, कानून के शासन और बांग्लादेशी लोगों की इच्छा के संबंध में किए जाने चाहिए.’एक सवाल के जवाब में मिलर ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि पूर्व प्रधानमंत्री हसीना ने अमेरिका में शरण मांगी है या नहीं.

    Share:

    भारत में जो चल रहा, हसीना भी वही कर रही थी, बांग्लादेश संकट पर बोले संजय राउत

    Tue Aug 6 , 2024
    नई दिल्ली. बांग्लादेश (Bangladesh) का 15 वर्षों तक नेतृत्व करने के बाद, ‘आयरन लेडी’ (The ‘Iron Lady’) के नाम से मशहूर शेख हसीना (sheikh hasina) को इस्तीफा देने और देश से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा. पिछले महीने कोटा सिस्टम को लेकर शुरू हुआ सरकार विरोधी प्रदर्शन सोमवार को अपने चरम पर पहुंच गया. […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved