• img-fluid

    ये पॉलिटिक्स है प्यारे

  • August 05, 2024

    खुद को ही घेरने का मुद्दा दे देते हैं पटवारी
    प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी पर जब से जीतू पटवारी काबिज हुए हैं, कुछ न कुछ मामलों में घिरे रहते हैं। वे भाजपा के नेताओं को बैठे-बिठाए मुद्दा दे देते हंै और फिर भाजपाई तो भाजपाई ठहरे। अभी पटवारी इंदौर के अध्यक्ष द्वारा भाजपाइयों के स्वागत कराने में सहमति देने के आरोप से उभरे नहीं हैं कि उन्होंने एक मुद्दा और दे दिया। पिछले दिनों रीवा में एक दीवार के गिरने से बच्चों की मौत के मामले में उन्होंने सरकार को दोषी ठहरा दिया और कहा कि सरकार स्कूल की दशा पर ध्यान नहीं दे रही है। इस पर भाजपा प्रवक्ता नरेन्द्र सलूजा ने उन्हें घेरते हुए कह दिया कि दीवार स्कूल की नहीं, बल्कि एक मकान की गिरी है। अब इसे पटवारी की अज्ञानता कहे या उनकी सलाहकार मंडली जो उनसे कुछ न कुछ ऐसा बुलवा देती है, जिससे वे फंस जाते हैं। ध्यान दीजिए पटवारी जी…


    गांधी भवन सा होने लगा दीनदयाल भवन
    सत्ता से दूर रहने के कारण गांधी भवन पर गिने-चुने नेता ही आते हैं, लेकिन अभी सबसे ज्यादा हालत खराब भाजपा कार्यालय दीनदयाल भवन की है। यहां भी अब वे ही नेता आते हैं, जिन्हें काम होता है। चुनाव के पहले नेताओं से आबाद रहने वाला कार्यालय अब सुनसान-सा रहने लगा है। अधिकांश नगर पदाधिकारी काम-धंधे में लग गए हंै तो दोनों अध्यक्ष भी अब अपने समय पर कार्यालय में नजर नहीं आते हैं।

    जन्मदिन पर अध्यक्ष बनने की शुभकामना
    कमलनाथ के नजदीकी एक कांग्रेस नेता ने अपना जन्मदिन मनाया। जन्मदिन में उन्होंने कांग्रेस के बड़े नेताओं ने बुलाया और कुछ नेताओं ने उनको अध्यक्ष बनने की शुभकामना तक दे डाली। इनमें कांग्रेस के एक वृद्ध नेता भी थे, जिनकी कभी तूती बोलती थी। वैसे ये वही नेताजी हैं, जिनकी अध्यक्षों से नहीं पटी और जब कमलनाथ पॉवर में थे, तब एयरपोर्ट पर उनके नाम के झंडे लेकर यही पहुंचते थे।


    बेसमेंट की पार्किंग पर नेताजी की होटल
    जिला प्रशासन द्वारा बिल्डिंगों के बेसमेंट को खाली कराकर उन पर पार्किंग करवाई जा रही है। यह व्यवस्था नगर निगम के नक्शे में ही रहती है, लेकिन कई लोग फायदा उठाने के लिए उस पर कब्जा कर लेते हैं। ऐसे ही भाजपा के एक नेता ने न्यू पलासिया क्षेत्र में अपनी होटल की पार्किंग सडक़ पर करवाते हैं। आए दिन यहां से निकलने वाले वाहनों को परेशानी होती है, लेकिन नेताजी ने ऊपर तक सेटिंग जमाकर रखी है, इसलिए न तो यहां यातायात पुलिस झांकती हैं और न ही स्थानीय पुलिस। बेसमेंट में पार्टियां चलती रहती हैं और वाहनों की रेलमपेल सडक़ पर होती है। अब इन्हें कौन हटाए? वैसे आसपास के लोगों को जिला प्रशासन की कार्रवाई से उम्मीद जगी है कि कम से कम यहां फुटपाथ और सड़क़ से तो कब्जे हटेंगे।

    ठाकुर साब दूर हैं कांग्रेस के भंवर से
    कांग्रेस में जाकर फिर से बदनावर विधायक बने भंवरसिंह शेखावत कांग्रेस के भंवर से दूरी बनाए हुए हंै। आज तक उन्हें कांग्रेस कार्यालय में नहीं देखा गया और न ही किसी आंदोलन में या प्रदर्शन में। ठाकुर साब की अपनी राजनीतिक दुकान है और वह बदनावर में ही चल रही है। इसलिए वे इंदौर कांग्रेस की राजनीति से दूर ही रहते हैं। न कोई बयानबाजी करते हैं और न ही फटे में टांग अड़ाते हैं।

    गोलू ने बिछाना शुरू की राजनीतिक बिसात
    3 नंबर का विधायक बनने के बाद गोलू शुक्ला ने अब अपनी राजनीतिक बिसात भी बिछाना शुरू कर दी है। वे अपने हिसाब से तीन नंबर की राजनीति में अपने समर्थकों को पद दिला रहे हैं। शुरूआत उन्होंने गजानंद गावड़े के मंडल से की। चूंकि गावड़े अब पार्षद हो गए हैं और मंडल अध्यक्ष के पद को ज्यादा समय नहीं दे रहे थे, इसलिए उनके साथ एक कार्यवाहक अध्यक्ष दे दिया गया है, वहीं विधानसभा में भी सहप्रभारी के रूप में अपने एक अन्य समर्थक को भी कार्यभार सौंप दिया है। कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में और कुछ भी परिवर्तन तीन नंबर की राजनीति में देखे जा सकते हैं।


    अब बचा कौन है कांग्रेस में?
    महापौर पुष्यमित्र भार्गव शहर में ट्रैफिक अवेयरनेस को लेकर एक अभियान चला रहे हैं। उसको लेकर उन्होंने मीडिया को चर्चा करने के लिए बुलाया था। महापौर ने कहा कि जनभागीदारी से ये अभियान चलेगा। जिस तरह से शहर में पौधारोपण को लेकर अभियान चलाया था और कांग्रेसियों को भी उसमें आमंत्रित किया था। इस पर एक पत्रकार ने सवाल पूछ लिया कि क्या कांग्रेसियों को भी इस अभियान में शामिल किया जाएगा? तो पीछेसे आवाज आई कि अब कांग्रेस में बचा ही कौन है? इस पर सब ठहाके मारकर हंस दिए। हालांकि महापौर ने कहा कि अगर वे अपने कार्यालय के आसपास के ही चौराहों को सुधार लें तो उनका स्वागत है।

    इन दिनों भाजपा के जनप्रतिनिधियों में रिकार्ड बनाने की प्रतिस्पर्धा चल रही है। पहले मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पौधारोपण के क्षेत्र में रिकार्र्ड बनवाया। उसके बाद अब महापौर पुष्यमित्र भार्गव शहर में ट्रैफिक अवेयरनेस को लेकर रिकार्ड बनाने की बात कर रहे हैं। फिर सांसद शंकर लालवानी भी कहां पीछे रहने वाले थे। उन्होंने भी 12 अगस्त को एक मेगा हेल्थ कैम्प लगाकर 10 हजार युवाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराने का ऐलान कर दिया है।

    -संजीव मालवीय

    Share:

    इंदौर : फिटनेस टेस्ट करवाने पहुंची गाड़ी को तीन दिन बाद किया फेल, बना दिया 1970 का मॉडल

    Mon Aug 5 , 2024
    परेशान वाहन मालिक ने कंपनी और आरटीओ ऑफिस में की शिकायत, ऑटोमेटेड के नाम पर घटिया फिटनेस सेंटर इंदौर, विकाससिंह राठौर। परिवहन विभाग (transport Department) द्वारा आधुनिकीकरण (modernization) के नाम पर वाहनों के फिटनेस (fitness) का काम निजी हाथों में सौंप दिया है। इसके कुछ ही दिनों में अब इसके दुष्परिणाम सामने आने लगे हैं। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved