• img-fluid

    गाजा के 2 शहरों में इजरायली सेना का भीषण हमला, स्कूल पर एयरस्ट्राइक, 20 लोगों की मौत

  • August 05, 2024


    गाजा. ईरान और लेबनान (Iran and Lebanon) में युद्ध के मोर्चे खोल चुका इजरायल (israeli) गाजा (Gaza) में जबरदस्त हमले जारी रखे हुए हैं. रविवार तड़के गाजा के दो बड़े शहरों में इजरायली सेना ने भीषण हवाई हमला (fierce air raid) किया है. पहला हमला मध्य गाजा के दीर अल बलाह शहर में हुआ. यहां आईडीएफ ने अल अक्सा अस्पताल के आसापास टेंट शिविर में जबरदस्त हवाई हमला किया. इसमें चार फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हुए हैं.


    वहीं, दूसरा हमला उत्तरी गाजा के शेख राजवान में हुआ. आईडीएफ ने हमामा स्कूल को निशाना बनाया. इसमें 16 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 21 लोग घायल हुए हैं. आनन-फानन में सभी घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया. ये हमला इतना जबरदस्त था कि स्कूल और उसके परिसर का एक हिस्सा पूरी तरह तबाह हो गया है. हर तरफ चीख पुकार मच गई. जान बचाने के लिए लोग इधर-उधर भागते नजर आए.

    एक नागरिक सुरक्षाकर्मी रामी दबाबिश ने कहा, “हमामा स्कूल पर बड़ा हमला किया गया है. वहां पहुंचने के बाद हमने अपना काम शुरू कर दिया. इस हमले में मारे गए लोगों के शवों को हटाया. इसके बाद स्कूल के एक कर्मचारी को इजरायली सेना की कॉल आई. इसमें बताया गया कि इस क्षेत्र को फिर से निशाना बनाया जाएगा. हम वहां से चले गए. इस क्षेत्र को फिर निशाना बनाया गया, जिससे मरने वालों की संख्या दोगुनी हो गई.”

    इस बीच इजरायल में काम कर रही सिविस डिफेंस ने चेतावनी दी है कि उसके पास ईधन खत्म हो रहा है. कुछ ही देर में काम बंद हो जाएगा. लिहाजा एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियों का इस्तेमाल वो नहीं कर पाएंगे. 7 अक्टूबर के बाद से गाज़ा में इज़रायली हमले लगातार जारी हैं. अब तक 10 महीने में करीब 40 हज़ार फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. 23 लाख आबादी में ज़्यादातर लोग बेघर हैं. गंभीर मानवीय संकट से जूझ रहे हैं.

    बताते चलें कि इजरायल इस वक्त चौतरफा घिरा हुआ है. वो एक साथ कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा है. गाजा में हमास, लेबनान में हिजबुल्लाह, यमन में हूती और इन सबके सबसे बड़े सहयोगी ईरान के साथ भी जंग का आगाज बहुत जल्द होने वाला है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इजरायल ने राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया को मार गिराया है. हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ समारोह में गए हुए थे.

    30 और 31 जुलाई की दरम्यानी रात को उस इमारत को जमींदोज कर दिया गया, जिस मकान में हमास चीफ इस्माइल हानिया एक मेहमान की तरह रुके हुए थे. इस हमले में हानिया के साथ-साथ उनका एक सुरक्षा गार्ड भी मारा गया था. ये हमला तेहरान की एक घनी आबादी वाले रिहायशी इलाके में हुआ और जिस सटीक तरीके से हुआ, उसने दुनिया को हैरान कर दिया. ये इजरायल की उसकी खतरनाक ताकत की एक बानगी भर है.

    Share:

    पेरिस ओलंपिक में भारत को झटका, टीम के डिफेंडर अमित रोहिदास नहीं खेल पाएंगे फाइनल मैच

    Mon Aug 5 , 2024
    नई दिल्‍ली (New Delhi)। भारतीय हॉकी टीम(Indian Hockey Team) के उप-कप्तान और डिफेंडर अमित रोहिदास(Defender Amit Rohidas) को रविवार को ग्रेट ब्रिटेन (Great Britain)के खिलाफ पेरिस ओलंपिक 2024 (paris olympics 2024)क्वार्टर फाइनल मैच में रेड कार्ड दिखाए जाने के बाद एक मैच का बैन लगाया गया। इसका मतलब यह है कि वह मंगलवार को जर्मनी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved