• img-fluid

    ब्रिटेन में हिंसक झड़प जारी, दंगों की आग से कई शहर प्रभावित, ऐक्‍शन में सरकार

  • August 05, 2024

    रॉदरहैम(Rotherham) । ब्रिटेन में प्रवासी विरोधी दक्षिणपंथी(Anti-immigrant right wing in Britain) समूहों से जुड़ी हिंसक झड़प और हिंसा (Clashes and violence)लगातार जारी है। पुलिस(Police) ने अभी तक इस संबंध में करीब 100 लोगों को गिरफ्तार (100 people arrested)किया है। इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर ने अधिकारियों को चरमपंथी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है। शनिवार को लिवरपूल, हल, ब्रिस्टल, लीड्स, ब्लैकपूल, स्टोक-ऑन-ट्रेंट, बेलफास्ट, नॉटिंघम और मैनचेस्टर में पथराव किया, पटाखे फेंके गए। इसके अलावा उस होटल की खिड़कियां तोड़ दी गईं जहां देश में शरण चाहने वाले ठहरे हुए थे। साथ ही दुकानों पर हमला किया गया और आग लगा दी गई। वहीं भीड़ और पुलिस के बीच कई झड़पें हुईं। ब्रिटेन की गृह मंत्री यवेट कूपर ने भीड़ को चेतावनी दी कि वे इस तरह के आपराधिक अव्यवस्था और हिंसा की कीमत चुकाएंगे।


    ब्रिटेन के उत्तरी शहर रॉदरहैम में रविवार को पुलिस को धुर दक्षिणपंथी समूह के कार्यकर्ताओं के समूह को एक होटल में घुसने की कोशिश करने से रोकने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ‘स्काई न्यूज’ की फुटेज में पुलिस अधिकारी दंगाइयों को हॉलिडे इन एक्सप्रेस होटल में घुसने से रोकने की कोशिश करते दिख रहे हैं। वहां आग भी नजर आई जबकि होटल की खिड़कियां टूटी हुई दिख रही हैं। पिछले हफ्ते एक ‘डांस क्लास’ में चाकूबाजी की घटना के बाद दंगे नहीं रुक रहे हैं। उक्त घटना में तीन लड़कियों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए। हमले के थोड़ी देर बाद ही 17 वर्षीय आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया था जिसका नाम एक्सेल मुगनवा रुदाकुबाना है। उसका जन्म वेल्स में हुआ था और और वह लंकाशायर के बैंक्स गांव का रहने वाला है। अदालत द्वारा प्रतिबंध हटाने के बाद उसका नाम सार्वजनिक किया गया।

    देशभर में और भी प्रदर्शन होने की आशंका

    देशभर में और भी प्रदर्शन होने की आशंका है, साथ ही इसके विरोध में भी प्रदर्शन की योजना बनाई जा रही है। इससे पहले दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं का पूरे ब्रिटेन में नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनकारियों से आमना-सामना हो चुका है। इस दौरान उत्तरी आयरलैंड की राजधानी बेलफास्ट से लेकर ब्रिटेन के उत्तर-पश्चिम में लिवरपूल और पश्चिम में ब्रिस्टल तक हिंसक दृश्य देखने को मिले। सीसीटीवी, सोशल मीडिया पर मौजूद वीडियो और अन्य फुटेज की जांच की जा रही है। इसके बाद और भी गिरफ्तारियां होने की संभावना है।

    लिवरपूल में लगभग 300 लोग हिंसक उपद्रव में शामिल

    मर्सीसाइड पुलिस ने कहा कि लिवरपूल में लगभग 300 लोग हिंसक उपद्रव में शामिल थे, जिसमें एक सामुदायिक इकाई में आग लगा दी गई। देश के सबसे वंचित समुदायों में से एक को सहायता प्रदान करने के लिए पिछले साल खोला गया स्पेलो लेन लाइब्रेरी हब के भूतल को गंभीर नुकसान पहुंचा है। पुलिस ने कहा कि दंगाइयों ने दमकलकर्मियों को आग तक पहुंचने से रोकने की कोशिश की, और दमकल की गाड़ी को निशाना बनाया।

    पीएम ने की हमले की निंदा

    उधर स्टॉर्मर द्वारा बुलाई गई मंत्रियों की एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि हमने जो अव्यवस्था देखी है, उन्हें ठीक करने के लिए पुलिस को हमारी ओर से पूरा समर्थन है। ब्रिटेन के कई शहरों में हिंसा भड़कने के बीच प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने शरणार्थियों के लिए बने होटल पर हमले की निंदा की है। प्रधानमंत्री ने रविवार दोपहर ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ से दिए गए एक बयान में देश के विभिन्न हिस्सों में जारी अशांति के बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि हम इन गुंडों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए जो भी करना होगा करेंगे।

    Share:

    मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    Mon Aug 5 , 2024
    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) दिल्ली शराब घोटाले (Delhi liquor scam) से जुड़े भ्रष्टाचार (Corruption) और मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के मामलों में आप नेता और पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की जमानत (bail) याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। 29 जुलाई को सुनवाई के दौरान सीबीआई और ईडी की तरफ से पेश […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved