• img-fluid

    मध्यप्रदेश में डेंगू मलेरिया के नियंत्रण को लेकर बनी रणनीति

  • July 31, 2024

    भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तेज बारिश (heavy rain) का दौर चल रहा है, जगह-जगह पानी का भराव होने से मच्छर भी तेजी से पनप रहे हैं। प्रदेश में अब डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियां पैर पसारने लगीं हैं। प्रदेश में डेंगू और मलेरिया के मरीजों में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा इन्हें कंट्रोल करने में जुट गया है। इसे लेकर बुधवार को राजधानी भोपाल में राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मच्छर जनित रोगों के उन्मूलन हेतु राज्य स्तर पर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

    बैठक में मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन प्रियंका दास एवं राज्य कार्यक्रम अधिकारी वेक्टर बोर्न डॉ हिमांशु जायसवार ने बैठक में रणनीति तैयार की है। इस दौरान रीजनल ऑफिस से रीजनल डायरेक्टर डॉ चंद्रशेखर एम गेदान, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ देवेंद्र सिंह, संभागीय कीट विज्ञानी डॉ सीएस शर्मा प्रभारी संभागीय कीट विज्ञानी अखिलेश दुबे, राज्य मॉनिटरिंग एवं इवेल्यूएशन सलाहकार भावना दुबे, रीजनल ऑफिस से पवन मेहरा, एंबेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया के डॉ. संतोष भार्गव सहित समस्त जिला मलेरिया अधिकारी एवं एंबेड टीम उपस्थित रही।


    दौरान एमडी एनएचएम प्रियंका दास ने प्रदेश में जिला स्तर पर मलेरिया एवं डेंगू के नियंत्रण पर जोर देते हुए कहा है कि मच्छर जनित बीमारियों से निपटने के लिए विशेष रणनीति पर काम करना होगा। साथ ही डेवलपमेंट पार्टनर का सहयोग से लार्वा सर्वे और दवाइयों के छिड़काव पर विशेष ध्यान दिया जाए।राज्य सलाहकार भावना दुबे के द्वारा जिलेवार डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया, चिकन गुनिया सहित समस्त मच्छर जनित बीमारियों के बारे में पूरे आंकड़ों के साथ प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया साथ ही जिन जिलों में लक्ष्य पूर्ण नही है उन जिलों को लक्ष्य प्राप्ति हेतु कार्ययोजना बनाने हेतु चर्चा की, साथ ही इस वर्ष 2023 से 2027 नेशन स्ट्रेटेजिक प्लान पर विस्तार पूर्वक चर्चा की।

    इस दौरान एनएचएम की एचडी प्रियंका दास ने लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग और एंबेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा बनाई गई आईईसी पोस्टर, फ्लिपबुक, स्नेक एंड लैडर, छिंदवाड़ा जिले से बनाई गई मलेरिया बुकलेट का विमोचन किया। कार्यक्रम में राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ हिमांशु जायसवार ने सभी जिलों की रणनीति एवं 2023 में की गई गतिविधियों को जिले वाइस बताया।

    Share:

    दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, सड़कों पर भरा पानी, लगा ट्रैफिक जाम, IMD का रेड अलर्ट

    Wed Jul 31 , 2024
    नई दिल्ली: दिल्ली-NCR (Delhi-NCR) में बुधवार शाम से झमाझम बारिश (heavy rain) हो रही है. एक तरह ये बारिश जहां भीषण गर्मी और उमस से राहत दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ आफत भी बनकर आई है. NCR के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते जलभराव हो गया है. जलभराव के चलते सड़कें […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved