• img-fluid

    जबरन धर्म परिवर्तन कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी – वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

  • July 31, 2024


    लखनऊ । वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) ने कहा कि जबरन धर्म परिवर्तन कराने वालों के खिलाफ (Against those who force Religious Conversion) सख्त कार्रवाई की जाएगी (Strict Action will be taken) । यूपी की योगी सरकार धर्म परिवर्तन के खिलाफ सख्त हो गई है। योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने उन लोगों को चेतावनी दी है जो लोगों को डरा कर धर्म परिवर्तन कराते हैं।


    वित्त मंत्री ने लखनऊ में मीडिया से कहा कि जो लोग जबरन लोगों का धर्म परिवर्तन करवाते हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बीते दिन योगी सरकार ने लव जिहाद रोकथाम बिल पास कर दिया। इस बिल के पास होने से लव जिहाद में दोषी पाए गए आरोपियों को कठोर सजा दी जाएगी। इस बिल के पास होने से उन महिलाओं को इंसाफ मिल सकेगा, जिन्हें डरा-धमकाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया गया है।

    इस बिल के पास होने से आरोपी को कम से कम 20 साल की जेल के साथ उम्रकैद की सजा तक होगी। साथ ही इस बिल के पास होने से पीड़ित किसी भी पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवा सकता है, लव जिहाद के मामलों की सुनवाई सत्र न्यायालय के द्वारा की जाएगी। योगी सरकार के इस फैसले से महिलाओं के के खिलाफ बढ़ रहे अपराध पर कमी आने की संभावना है।

    यहां बताते चलें कि साल 2017 से ही योगी सरकार लव जिहाद को लेकर आक्रामक रही है। इसी कड़ी में साल 2020 में लव जिहाद के संबंध में पहली बार कानून बनाया गया था। हालांकि, साल 2021 में धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2021 विधानसभा में पेश किया था। गौर करने वाली बात यह है कि लव जिहाद को लेकर लाए गए कानून को लेकर जहां संत समाज में खुशी है, वहीं एक वर्ग इसका विरोध कर रहा है।

    Share:

    लखनऊ में जोरदार बारिश, विधानसभा में घुसा पानी, नगर निगम की छत भी लीक

    Wed Jul 31 , 2024
    लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में तेज बारिश (heavy rain) और उमस भरी गर्मी के बीच लखनऊ व आसपास के इलाकों में हुई जोरदार बारिश से मौसम बदल गया है। बुधवार को दोपहर करीब एक बजे घने बादलों से अंधेरा छा गया और जमकर बारिश हुई। लगातार बारिश से लखनऊ विधानभवन (Lucknow Legislative Assembly) के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved