• img-fluid

    उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा मार्ग पर नेमप्लेट लगाने के आदेश पर रोक लगा दी सुप्रीम कोर्ट ने

  • July 22, 2024


    नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में (In Uttar Pradesh and Uttarakhand) कांवड़ यात्रा मार्ग पर (On Kanwad Yatra Route) नेमप्लेट लगाने के आदेश पर (Order to install Nameplates) रोक लगा दी (Banned) । उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित सभी भोजनालयों और ढाबों पर मालिकों और कर्मचारियों के नाम लिखने का आदेश दिया था । इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को रोक लगा दी।


    श्रावण मास आज से ही शुरू हो गया है । भक्त और श्रद्धालु कांवड़ लेकर भोले शंकर को जल चढ़ाने के लिए कई किलोमीटर की यात्रा करते हैं। उसी यात्रा के दौरान कई दुकानों और ढाबों से वो खाने का सामान व अन्य चीजें खरीदते हैं। यूपी सरकार ने सबसे पहले आदेश जारी कर इन दुकानों पर मालिकों का नाम लिखने का आदेश जारी किया था, ताकि श्रद्धालु अपनी पसंद की दुकान से सामान खरीद सकें। उसके बाद ऐसा ही आदेश उत्तराखंड सरकार ने भी जारी किया। इस आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर नोटिस जारी करते हुए जस्टिस ऋषिकेश रॉय और एसवीएन भट्टी की पीठ ने कहा कि श्रद्धालुओं को मानक स्वच्छता बनाए रखते हुए उनकी पसंद का भोजन परोसा जा सकता है।

    राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार, राज्य भर में सभी खाद्य दुकानों, भोजनालयों और फूड जॉइंट्स को मालिकों/प्रोपराइटरों और कर्मचारियों के नाम प्रदर्शित करने वाली “नेमप्लेट” लगानी होगी। श्रावण मास में कांवड़ यात्रा करने वाले हिंदू श्रद्धालुओं की “आस्था की पवित्रता” बनाए रखने के लिए आदेश जारी करने की बात कही गई थी। आदेश के अनुसार, यात्रा मार्ग पर हलाल प्रमाणन वाले उत्पाद बेचने वालों पर भी दंडात्मक कार्रवाई की जानी थी। अब सुप्रीम कोर्ट ने इस आदेश पर रोक लगा दी है।

    Share:

    नेम प्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विपक्षी दलों ने स्वागत किया

    Mon Jul 22 , 2024
    नई दिल्ली । नेम प्लेट विवाद पर (On Name Plate dispute) सुप्रीम कोर्ट के फैसले (Supreme Court’s Decision) का विपक्षी दलों ने स्वागत किया (Opposition Parties Welcomed) । उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगाने का आदेश जारी किया था। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved