• img-fluid

    J&K के किश्तवाड़ में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग, जानें कितनी थी तीव्रता

  • July 20, 2024

    नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ (Kishtwar, Jammu and Kashmir) में शनिवार को पांच बजकर 34 मिनट पर भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Seismological Centre) के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर उत्तर में अक्षांश 32.29 और पूर्व में देशांतर 76.67 में था। झटके महसूस होने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। फिलहाल कहीं से किसी प्रकार के जानमाल की हानि की सूचना सामने नहीं आई है।

    पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।


    भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा।

    भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से होती है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है। इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है।

    Share:

    हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के दौरान मीट की दुकानें बंद रखने पर व्यापारी भी सहमत

    Sat Jul 20 , 2024
    हरिद्वार । हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के दौरान (During Kanwad Yatra in Haridwar) मीट की दुकानें बंद रखने पर (To keep Meat Shops Closed) व्यापारी भी सहमत (Traders also Agreed) । कांवड़ यात्रा का आगाज 22 जुलाई से होगा, लेकिन उससे पहले ही उत्तराखंड सरकार अलर्ट मोड पर है। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर सरकार की […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved