• img-fluid

    इसी हफ्ते से कान्ह और सरस्वती नदी किनारे बने पक्के निर्माण भी तोड़े जाएंगे

  • July 16, 2024

    • 30 मीटर के दायरे में नहीं होने देंगे निर्माण

    इंदौर। कान्ह और सरस्वती नदी के दोनों और 30 मीटर के दायरे में बने पक्के मकानों को तोडऩे के निर्देश कलेक्टर ने दे दिए हैं। एनजीटी के निर्देशानुसार नदी के मुहानों को साफ करने के लिए पूर्व में ही रहवासियों को नोटिस जारी कर दिए गए थे। अब इन्हें हटाने की कार्रवाई शुरू होगी। कबूतर खाना, मच्छी बाजार सहित कान्ह और सरस्वती नदी के आसपास रह रहे लोगों को प्रशासन ने हटाने की तैयारी कर ली है । कलेक्टर ने पक्के मकान सहित सभी प्रकार के अतिक्रमणों को हटाने के लिए पूर्व में ही नोटिस थमाने की प्रक्रिया पूरी कर ली थी। इस हफ्ते प्रशासन पक्के मकान तोडऩे की कार्रवाई शुरू कर रहा है । अतिक्रमण हटाने के बाद क्षेत्र को खाली नहीं छोड़ा जाएगा। पूर्व में देखा गया है कि कार्रवाई में देरी होने से अतिक्रमण फिर कर लिए गए। ऐसी गतिविधि पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने फुटपाथ बनाने के साथ-साथ पौधारोपण की भी तैयारी की है।

    नहीं छोड़ेंगे अधूरा काम
    रिवर साइड कॉरिडोर के विकास के लिए कलेक्टर आशीष सिंह ने इंदौर विकास प्राधिकरण को विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। पूरी प्लानिंग के साथ इस क्षेत्र को डेवलप करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कलेक्टर आशीष सिंह के अनुसार इस बार कोई भी अधूरा काम नहीं छोड़ा जाएगा। नदी के मुहानों को साफ करने के बाद वहां डेवलपमेंट या अतिक्रमण की कोई भी सम्भावना नहीं छोड़ेंगे। भविष्य में कोई भी कब्जा न हो, इसके लिए प्रशासन अभी से पूरी तैयारी करेगा।

    चार सौ से ज्यादा फ्लैट तैयार कराए, नदी किनारे बसे लोगों को देंगे, सनावदिया और सिंदोड़ा में काम हुआ पूरा, 8 लाख का फ्लैट 2 लाख जमा करने पर मिलेगा

    कान्ह नदी के किनारों पर बने कच्चे-पक्के मकानों को हटाने की कार्रवाई आने वाले दिनों में शुरू होना है और इसके चलते निगम ने सनावदिया और सिंदोड़ा में पीएम आवास योजना के तहत बनाई गई मल्टियों में चार सौ फ्लैट तैयार करा लिए हैं। 8 लाख के यह फ्लैट 2 लाख की राशि जमा करने पर आवंटित किए जाएंगेे और इसके लिए बैंक लोन भी उपलब्ध है।

    नदी किनारे बसे लोगों को बड़े पैमाने पर नोटिस जारी किए जा चुके हैं। सर्वे की कार्रवाई पूर्व में ही पूरी की जा चुकी है, इनमें दो हजार से ज्यादा कच्चे-पक्के मकान बने पाए गए हैं। सर्वाधिक मकान मच्छी बाजार, तोड़ा क्षेत्र, कबूतर खाना, छत्रीबाग, जयरामपुर, अर्जुनपुरा, गुरुनानक नगर से लेकर कई अन्य क्षेत्रों में हैं। निगम अधिकारियों के मुताबिक प्रशासन, पुलिस और निगम के आला अफसरों की चर्चा के बाद नदी किनारे के कब्जों को हटाने की कार्रवाई बड़े पैमाने पर शुरू की जाएगी, जिसके लिए प्रशासन के भी कई आला अधिकारी मैदान में रहेंगे। विभिन्न क्षेत्रों हटाए जाने वाले लोगों को सनावदिया और सिंंदोड़ा के नीलगिरि और तृाप्ति परिसर में फ्लैट आवंटित किए जाएंगे। प्रशासन के अफसरों के निर्देश पर निगम अधिकारियों ने दोनों मल्टियों और आसपास के ब्लाक में फ्लैटों को तैयार कराने की कार्रवाई शुरू कर दी थी। पिछले एक माह से वहां तेजी से काम शुुरू कराया जा रहा था, ताकि फ्लैट पूूरी तरह तैयार हो सके। अधिकारियों के मुताबिक अब 400 फ्लैट पूरी तरह तैयार करा लिए गए हैं और इसके लिए संबंधित विस्थापितों को दो लाख की राशि जमा करानी होगी। फ्लैट की कीमत 8 लाख है। कम दरों पर विस्थापित होने वाले लोगों को यह फ्लैट दिए जाएंगे।

    Share:

    पायलट न होने से साढ़े पांच घंटे देरी से गई इन्दौर से इंडिगो की मुंबई फ्लाइट, हंगामा

    Tue Jul 16 , 2024
    रात 8.50 बजे जाने वाली फ्लाइट रात 2.15 बजे हुई रवाना अन्य उड़ानों का शेड्यूल भी अलसुबह तक बिगड़ा रहाटट इंदौर। देश की प्रमुख निजी एयर लाइंस इंडिगो (Private airlines Indigo) पिछले कुछ समय से स्टाफ (Staff) की कमी से जूझ रही है। इसके चलते अकसर कंपनी की उड़ानें निरस्त (Flights cancelled) और काफी लेट […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved